What is leased line in Hindi लीज्ड लाइन क्या है

What is leased line in Hindi

हैल्लो दोस्तों, आज में आपको एक बेस्ट इंटरनेट टॉपिक के बारेमे बताने वाला हु। जिसे leased line कहते है। What is leased line in hindi. आज कल हर कोई इंटरनेट का उपयोकर्ता है. इसलिए कही न कही leased line ऐसा सब्द सुनने या पढ़ने जरूर मिलता है। और हमारी जिज्ञासा ऐसी टेक्नोलॉजी को जानने के लिए आगे बढ़ती है।

What is leased line in Hindi
What is leased line in Hindi

लीज्ड लाइन क्या है

लीज्ड लाइन एक इंटरनेट कनेक्शन होता है। जिसमे समान्तर इंटरनेट का प्रवाह होता है। मतलब की कभी धीमे नेटवर्क चले और कभी फ़ास्ट चले ऐसा नेटवर्क leased line में नहीं होता है। बल्कि समांतर रूप से एक सरीखा नेटवर्क चलता रहता है।

दोस्तों, इस तरह के नेटवर्क का ज्यादातर उपयोग बड़ी companies, बड़ी स्कूल, कॉलेज या बिज़नेस में होता है। क्यों की ऐसे स्थानों पर रुक रुक के चलने वाला नेटवर्क सही से काम नहीं कर सकता। यह नेटवर्क महँगा भी होता है।

leased line को अलग अलग लोकेशन पर अलग नाम से पहचानते है जैसे की DIA लाइन, ethernet leased लाइन, और प्राइवेट सर्किट।

Leased लाइन में डेडिकेटेड नेटवर्क कनेक्शन होने की वजह से नेटवर्क स्पीड समांतर रहती है। लीज्ड लाइन नेटव्रक प्रोवाइड करती प्राइवेट कम्पनीज महीने या साल के लिए किराया लेती है। और हमारे जरूररत के मुताबिक नेटवर्क प्रोवाइड करती है।

इस तरह के इंटरनेट कनेक्शन साधारण नेटवर्क से ज्यादा महंगे होते है। इसलिए कोई जरुरी बिज़नेस या खास काम लिए ही उपयोग किया खिरदा जाता है।

Postal code kya hota hai

Leased line के उपयोग क्या है

  • बड़ी यूनिवर्सिटी या कॉलेजेस में इंटरनेट के माध्यम से विद्यार्थीओ को पढ़ाने के लिए इस तरह के नेटवर्क की आवश्यकता रहती है। ताकि उन्हें पढ़ाने या अन्य उपयोग के लिए हाई स्पीड इंटरनेट मिली रहे।
  • बिज़नेस में भी लीज्ड लाइन की आवश्यकता रहती है।
  • जहा पर ज्यादा मात्रा में इंटरनेट की उपयोगिता हो ऐसे क्षेत्र में इस लीज्ड लाइन नेटवर्क का ज्यादा उपयोग किया जाता है। जैसे की किसी कंपनी एम्प्लॉयर्स है तो इस तरह के नेटवर्क की आवश्यकता पड़ सकती है।

Leased line के फायदे

  • leased लाइन का नेटव्रक स्थिर प्रवाह होता है। इसलिए कार्यो में कोई बाधा नहीं आती है
  • लीज्ड लाइन एक डेडिकेटेड इंटरनेट कनेक्शन है। जिससे बहुत अच्छी स्पीड इंटरनेट कनेक्शन को मिलती है।
  • इसकी अपलोड स्पीड बहुत ही high होती है
  • बिज़नेस में जरुरत के मुताबिक इंटरनेट का उपयोग कर सकते है।

Summary

फ्रेंड्स, हम अपने छोटे के लिए इस तरह के नेटवर्क का उपयोग नहीं कर सकते। लेकिन कोई बिज़नेस करने की सोच रहे है और इंटरनेट की आवश्यकता पड़ने वाली है तो जरूर उपयोग कर सकते है। और लीज्ड लाइन नेटवर्क क्या है What is leased line in hindi आप अच्छे से समज गए होंगे।

धन्यवाद

यह जानकारिया भी जरूर पढ़िए

Leave a Comment