What Is Email In Hindi ईमेल एड्रेस क्या होता है

What Is Email In Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज के इस डिजिटल समय में हमे बहुत ऐसे ऑनलाइन कार्य लैपटॉप या मोबाइल में करने होते है। चाहे वो बैंक अकाउंट खोलना हो, या पैन कार्ड बनाना हो। ऑनलाइन कार्यो के के email की आवश्यकता होती है। तब सोचते है की Email Kya Hota Hai What Is Email In Hindi तो बस इसी ईमेल की जानकरी आज हम इस पोस्ट में जानने वाले है।

What Is Email In Hindi
What Is Email In Hindi

ईमेल एड्रेस क्या होता है

E-Mail का पूरा नाम Electronic Mail होता है। हिंदी में बोले तो इलेक्ट्रॉनिक पत्र व्यवहार। ऑफलाइन पत्रव्यवहार के बारेमे हर कोई जनता होगा। जिसमे पत्र को लिखकर डाकघर में देना होता है। हमने लिखे हुए पत्र पर के एड्रेस के अनुसार डाकिया पत्र को पहुंचा देता है। लेकिन यह पत्रव्यवहार अब बहुत कम हो गया है।

आज भी बिजली बिल, बैंक के लेटर जैसे डाकघर के द्वारा आते है। लेकिन धीरे धीरे इस Offline पत्रवाहर की जगह ईमेल ने ले ली है। ईमेल के जरिये कुछ ही मिनिट में हम दुनिया के किसी भी क्षेत्र में अपनी जानकारी को पहुंचा सकते है। और कही से भी हमे तुरंत जानकरी मिल भी जाती है। और यह ईमेल आप किसी भी तरह के चार्ज के बिना मुफ्त में प्राप्त कर सकते है। डिजिटल समय में ईमेल हमारी एक इलेक्ट्रॉनिक पहचान होती है।

ईमेल अड्रेस की सज्ञा कुछ ऐसी होती है।

[email protected] यह एक ईमेल एड्रेस है। जिसमे xyz यूजरनाम है। बीचमे @ का चिन्ह है जो आपके कीबोर्ड में कही दिखाई दे रहा होगा। सबसे लास्ट में दिखाई दे रहा abc.com डोमेन नाम है। जिस कंपनी पे ईमेल होस्ट होता है उस कंपनी का डोमेन नाम होता है जिसमे gmai.com, outlook.com जैसे हो सकता है।

ईमेल कैसे बनाये

दोस्तों ईमेल कैसे बनाये उसकी पूरी जानकरी मेने एक आर्टिकल के द्वारा लिखी है जिसे आप क्लिक करके पढ़ सकते है। जिसमे आप Google Gmail के जरिये ईमेल अकाउंट बनाना सीखेंगे।

Gmail account kaise banaye

दोस्तों मेरे ख्याल से आपने ऊपर दी हुई लिंक की मदद से जीमेल के जरिये अपनी ईमेल id कैसे बनाते है वह जान लिया होगा अब जानते है की ईमेल कैसे सेंड करे। मतलब की अगर आपको किसी व्यक्ति, स्कूल या कंपनी में कुछ सुचना या जानकारी भेजनी है तो कैसे भेजे

ईमेल कैसे करे

ईमेल करने के लिए सबसे जरुरी है Email ID जो आप Microshoft (Outlook) से बना सकते या गूगल Gmail से भी बना सकते है। ईमेल आप वेब के जरिये या मोबाइल में ईमेल अप्प या जीमेल अप्प या आउटलुक जैसी अप्प से कर सकते है।

जैसे की अगर आपने Gmail ID बनाई है तो Gmail.com पे web के जरिये अपना ईमेल Attach करके Mail Send कर सकते है। अगर आप मोबाइल अप्प से करना चाहते है तो जीमेल अप्प से कर सकते है। यह जीमेल अप्प हर मोबाइल में होता है।

Gmail अप्प में अपना Gmail ID Attach करने के बाद निचे दिए प्लस के बटन से आप ईमेल सेंड कर सकते है। प्लस के बटन पर क्लिक करने के बाद हमे कुछ डिटेल्स और हमे जो जानकारी भेजनी है वो लिखने की होती है जैसे की

What Is Email In Hindi
What Is Email In Hindi

From: यह अपने आप Fill हो जाता है। यहा पे वह Email id होती है जिसकी मदद से आप किसी दूसरी id पे email भेज रहे होते है।

To: यहां पे आपको जिसे ईमेल भेजना है उसकी gmail id डाले।

Subject: यहां पे आपको विषय डालना है। मतलब की आप क्यों ईमेल भेज रहे है।

Compose email: यहां पर आपको जो जानकरी देना चाहते है वह लिखनी होती है। आप फाइल भी attach कर सकते है।

अब ऊपर दिए गए सेंड के बटन से ईमेल को सेंड कर दे। इस तरह आप किसी पर्सन या कंपनी को बड़ी आसानी से ईमेल भेज सकते है। जो सेंड बटन दबाने के कुछ ही सेकंड में जानकरी चली जाती है।

अपने मोबाइल में आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे

ईमेल अड्रेस कैसे जरुरी है।

दोस्तों मेने पहले ही बताया वैसे आज के डिजिटल युग में ईमेल हमारी इलेक्ट्रॉनिक पहचान होती है। जसके माध्यम से हम हमारे बहुत जरुरी डिजिटल कार्य कर सकते है। आजकल हमे हर क्षेत्र में ईमेल की आवश्यकता रहती है।

  • अगर आपको कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स किसी व्यक्ति को पहुँचाना है या कोई बड़ा मेसेज या पीडीऍफ़ फाइल सेंड करना है तो ईमेल एड्रेस के जरिये आप ईमेल कर सकते है।
  • अगर आप किसी बड़ी कंपनी में जॉब कर रहे रहे तो जरुरी सूचनाएं ईमेल के माध्यम से दी जाती है।
  • कुछ जरुरी वेबसाइट या अप्प में लॉगिन करने के लिए हमारे पास ईमेल id होनी आवश्यक है। अगर आपके पास कोई डिजिटल बैंक अकाउंट है तो ट्रांसक्शन्स की डिटेल पाने के लिए ईमेल id जरुरी है।
  • अपने मोबाइल में सामान्य गूगल Play store को खोलने के लिए भी हमे ईमेल ID की आवश्कयता रहती है। अगर किसी न्यूज़ वेबसाइट के अच्चे न्यूज़ से अपडेट रहना है तो सब्सक्रिप्शन फॉर्म भरने के लिए Email ID की आवश्यकता रहती है।

दोस्तों जैसे जैसे आप डिजिटल वर्क्स अपने मोबाइल लैपटॉप में करते जायँगे वैसे वैसे Email ID की कितनी उपयोगिता है वह जानकारी मिलती जायगी।

Summary

डिजिटल कार्यो के लिए Email Id जरुरी है। इसलिए एक ईमेल आईडी बनाकर जरूर रखे। जिसकी उओयोगिता क्या है और Email ID क्या है Email in hindi अच्छे से मैंने बताने की कोशिश की है। इसलिए अगर आपके पास email नहीं है तो जरूर बना ले

धन्यवाद

यह जानकारिया भी जरूर पढ़िए

Leave a Comment