CRM क्या है What is CRM in hindi पूरी जानकारी

What is CRM in hindi

किसी भी तरह के व्यवसाय के लिये मार्केटिंग की बहुत आवश्यक्ता होती है। customer के साथ जुडे रहने की आवश्यक्ता होती है। CRM भी एक मार्केटिंग सबंधीत ही है। अगर आप भी कोई व्यवसाय करते है तो CRM के बारेमे जानना आपको जरूरी हैं. तो आज में इस पोस्ट में CRM क्या है What is CRM in hindi की पूरी जानकारी देने वाला हु जो आपके बिज़नेस को बढ़ाने में हेल्पफुल हो सकती है।

What is CRM in hindi
What is CRM in hindi

CRM का पूरा नाम Client Relationship Management Software होता है। इस crm की मदद से आप अपने बिज़नेस और ग्राहकों के बिच के सबंध को बढ़ा सकते है। CRM एक digital marketing करने का feauture provide करता है। यह software के माध्यम से उप्लब्ध है। अपने व्यवसाय को बढाने के लिये मार्केटिंग आवश्यक है।

CRM की मदद से आप कस्टमर की सभी जानकारी और अन्य डाटा रिकॉर्ड कर सकते है। CRM हमे वर्तमान समय मे ग्राहक के साथ जुडे रहने मे मदद करता है। CRM सॉफ्टवेयर सिस्टम के जरिये अवेलेबल है। जो हमे customer के साथ जुडे रहने मे ओर time to time activity के लिये help करता हैं।

अगर आपकी बिज़नेस वेबसाइट पर कोई आकर subscription का फॉर्म भरता है तो आपको कितने समय मे, कौनसी ओर कब ईमेल भेजेंगे वो सब maintain रखने का कार्य यह CRM द्वारा हो सकता है।

CRM के प्रकार

कस्टमर से बेस्ट रिलेशनशिप रखने के लिए, सेल्स सर्विसेज बढ़ाने के लिए CRM के अलग अलग तीन प्रकार है। Analytical CRM, Opetational CRM, Collaboratoive CRM.

Analytical CRM

इस मे customer के deta को analyze किया जाता है ताकी sales ओर marketing imorove हो सके। Analytical CRM customer related डेटा एकत्रित करना, explain करना इस तरह की proceess पर आधारित है।

Opetational CRM

यह CRM मार्केटिंग, सेल्लिंग ओर सर्विस पर आधारित हैं। इस CRM मे leads को generate करना उन्हे contact मे बदलना जैसी process का समावेश होता है। इस type के crm का बेस्ट उदहारण zoho software है। जिसकी जानकारी मेने निचे दि है।

Collaborative CRM

इस crm मे customer के द्वारा भेजे गये feedback ओर contact डिटेल पे कार्यवाही होती हैं। जिसके लिए वेबसाइट, ईमेल आदि का उपयोग हो सकता है। Operational CRM सेल्लिंग, मार्केटिंग, सर्विस पर आधारित है।

CRM के बेस्ट Softwares

मेने पहले ही आपको बताया की CRM एक तरह का बिज़नेस बढ़ाने के लिए कस्टमर के साथ अच्छे रिश्ते बनाने का सॉफ्टवेयर है। और ऐसे ही CRM के कुछ software की लिस्ट मे आपको बताने जा रहा हु जो आपको अपने business के लिये बहुत ही हेल्पफुल होगी।

ZOHO

दोस्तो बिज़नेस की दुनिया मे ZOHO CRM बहुत ही पॉपुलर software है। ZOHO मे मार्केटिंग के साथ साथ customer spot, sales, service जैसे spot भी मिलते हैं।

Mailchimp

Mailchimp सुरुआती business के लिये बहुत उपयोगी है। यह amail automation सॉफ्टवेयर हैं। यह CRM 2000 subscribe तक फ़्री देता है।

Hubspot

Hubspot भी CRM सॉफ्टवेयर है। यह बहुत ही लोकप्रिय software है। यह gmail के साथ भी काम करता हैं। hubspot का email tracking सबसे बेस्ट है।

जब भी हम customer को email करते है तो वह email के साथ की activity की notification हमे send करता है। जैसे की customer का email open करना उसे forward करना वगेरा।

Cratio

यह एक indian made सॉफ्टवेयर है। ओर इस सॉफ्टवेयर की मदद से clodbase business handle कर सकते है। जैसे की travels, hotels, education, helth, real state

Vital blocks

यह CRM सॉफ्टवेयर आपके बिज़नेस की sales lead ओर प्रॉफिट को increase करने मे आपकी हेल्प करता है। यह cloud computing system पर based है।

अगर आप कोई इंटरनेट based बिज़नेस के लिये अच्छा software धुँध रहे है तो यह सबसे बेस्ट हैं। क्यु की यह software SEO, content marketing, social media marketing मे expert है।

CRM के फायदे

  • बिज़नेस के साथ महत्वपूर्ण कर्यो मे जरूरी मदद मिलतीं है।
  • बडी आसानि के साथ समय अनुसार customer के साथ अपडेट रह सकते है।
  • Marketing ओर selles को crm softwares की मदद से boost कर सकते है।
What is crm in hindi

Summary

CRM बिज़नेस को बढ़ाने का और कस्टमर के साथ बेस्ट रिलेशनशिप बनाने का जरिया है। अगर आप भी बिज़नेस कर रहे या आने वाले समय में बिज़नेस करने वाले है, तो या CRM सॉफ्टवेयर बहुत ही हेल्पफुल हो सकता है। तो दोस्तों CRM क्या है What is CRM in hindi आप अच्छे से समज गए होंगे।

धन्यवाद

यह उपयोगी आर्टिकल भी जरूर पढ़िए

2 Comments

  1. Pavan
    April 19, 2020
    • Moksh Prajapati
      April 19, 2020

Leave a Comment