|

विज्ञापन लेखन Advertisement Writing In Hindi

Vigyapan Lekhan In Hindi

Vigyapan Lekhan : किसी भी प्रोडक्ट की जानकारी को लोगो तक पहुँचाने का सबसे बेस्ट तरीका है वो है विज्ञापन। विज्ञापन के माध्यम से बहुत अच्छा प्रॉफिट प्राप्त किया जा सकता है, और इसीलिए हमे सिर्फ एग्जाम में अच्छे मार्क्स प्राप्त करने के लिए ही नहीं बल्कि लेकिन अपने खुद के फायदे के लिए भी विज्ञापन लेखन को सिख लेना बहुत आवश्यक हैं।

Vigyapan Lekhan In Hindi
Vigyapan Lekhan In Hindi

विज्ञापन लेखन से पहले जान लीजिये की विज्ञापन किसे कहते हैं। विज्ञापन को अंग्रेजी में Advertisement कहते हैं।

विज्ञापन लेखन किसे कहते हैं

विज्ञापन दो शब्दों से मिलकर बना हुआ एक शब्द है। वि और ज्ञापन। वि का विशेष और ज्ञापन का मतलब सार्वजनिक सुचना ऐसा होता हैं। मतलब की किसी भी वस्तु, या कोई के बारेमे लोगो तक पहुँचाने का एक जरिया जिसे विज्ञापन कहते हैं। विज्ञापन चित्र, ऑडियो और वीडियो के माध्यम से किये जाते हैं।

आपने समाचार पत्रक यानी newspaper में जरूर विज्ञापन देखे होंगे। जिसमे किसी प्रोडक्ट, फिल्म वगेरा के बारेमे किसी एक भाग में लिखा होता हैं। जैसे की कोई बड़ी ब्रांड हो तो उनकी ज्यादातर विज्ञापन हमे देखने को मिलते हैं।

समाचार पत्रक के बाद आज के डिजिटल ज़माने में विज्ञापन ने अपना रूप बदल दिया हैं। अब वेबपेज, टीवी वगेरा के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा विज्ञापन आने लगे हैं। जो किसी भी ब्रांड प्रोमिटिंग को पूरी दुनिया तक पहुँचाने का बहुत अच्छा तरीका हैं।

विज्ञापन लेखन

विज्ञापन लेखन दरमियान ध्यान रखने जैसे कुछ बाते।

  • विज्ञापन हमेशा आकर्षक दिखना चाहिए।
  • विज्ञापन में जिस प्रोडक्ट के बारेमे बताने जा रहे है उस प्रोडक्ट का नाम सबसे बड़ा रखे।
  • विज्ञापन में सबसे प्रचलित लुभावने वाले शब्द जैसे की डिस्काउंट, धमाका ऑफर, आपके सहर में सबसे पहला, ऑफर बहुत 1 दिन तक, लिमिटेड स्टॉक। ऐसे शब्दों का इस्तमाल जरूर करें।
  • विज्ञापन में पता, मोबाइल नंबर, ईमेल id वगेरा जरूर लिखे। ताकि इंटरेस्टेड कस्टमर आप तक आसानी से पहुँच सके।
  • विज्ञापन में आकर्षक चित्रों का उपयोग करे।

विज्ञापन के कुछ उदाहरण ‘

विज्ञापन के प्रकार

  • स्थानीय विज्ञापन
  • राष्ट्रीय विज्ञापन
  • वर्गीकृत विज्ञापन
  • औद्योगिक विज्ञापन
  • जनकल्याण संबंधी विज्ञापन
  • सूचनाप्रद विज्ञापन

स्थानीय विज्ञापन

दुकान जैसे की कपड़ो की दुकान, डेरी, सर्विस सेण्टर वगेरा के विज्ञापन स्थानीय विज्ञापन होते हैं। ऐसे विज्ञापन पोस्टर, रेडिओ, टीवी, समाचार पत्रों वगेरा में प्रकाशित किये जाते हैं। ये विज्ञापन छोटे विज्ञापन कहलाते हैं। मतलब की कुछ विस्तार तक सिमित होते हैं।

राष्ट्रिय विज्ञापन

राष्ट्रिय स्तर पर होने वाले विज्ञापनों को राष्ट्रिय विज्ञापन कहते हैं। इसमें बड़े बड़े ब्रांड जो पुरे राष्ट्र में विज्ञापन दिखाते है। उनकी सर्विस पुरे राष्ट्र में प्रोवाइड हो सकती हैं। इस तरह के विज्ञापन क्षेत्र में बोली जाने वाली भाषा के अनुसार भी होते हैं। जैसे की गुजरात में गुजराती भाषा में और महाराष्ट्र में वही same विज्ञापन मराठी भाषा में प्रकाशित किया जाता हैं। जैसे के कोई बड़ी मोबाइल कंपनी।

वर्गीकृत विज्ञापन

रोजगार के लिए, वैवाहिक, खोया हुआ, मिला हुआ इस तरह के शीर्षक वाले विज्ञापनों को वर्गीकृत विज्ञापन कहते हैं। ज्यादा तर समाचारपत्रों में इस तरह के विज्ञापन प्रकाशित किये जाते हैं। इस तरह के विज्ञापन आकर्षित नहीं होते हैं। खास प्रकार के लुभावने शब्द नहीं होते, चित्र नहीं होते हैं अगर होते हैं तो उसका उद्दिष्ट आकर्षित करना नहीं होता। इसलिए जिसको जो जरुरत होती है वह अपने आप इस तरह के विज्ञापनों को खोज लेता हैं।

औद्योगिक विज्ञापन

औद्योगिक क्षेत्र के लोगो को आकर्षित करने के इस विज्ञापन को औद्योगिक विज्ञापन कहते हैं। इस तरह के औद्योगिक विज्ञापनों का उद्देश्य सामान्य लोगो को आकर्षित ना करके औद्योगिक क्षेत्र को लोगो को आकर्षित करना होता हैं। जैसे की कोई कच्चे माल का विज्ञापन। या किसी तरह का औद्योगिक मशीन। नटबोल्ट खोलने का मशीन। धातु कट करने के मशीन वगेरा।

जनकल्याण विज्ञापन

इस विज्ञापनों का मुख्य उदेश्य लोगो में जागरूकता लाने का होता है। जिसमे लोगो का कल्याण छिपा होता हैं। जैसे की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का विज्ञापन। इस तरह के विज्ञापन के पीछे कमाने का उद्देश्य न होक जनकल्याण का उद्देश्य होता हैं।

सूचनाप्रद विज्ञापन

इस तरह के विज्ञापनों का मुख्य उद्देश्य लोगो में जागरूकता फैलाना, लोगो के जीवनस्तर ऊपर करना, प्राणी रक्षा वगेरा की सुचना प्रदान करना होता हैं।

EXAMPLES उदहारण

Company का अखबार मे विज्ञापन

Vigyapan Lekhan In Hindi
Vigyapan Lekhan In Hindi
Vigyapan Lekhan In Hindi
Vigyapan Lekhan In Hindi

Conclusion

प्रोडक्ट को प्रोमोट करने का सबसे बढ़िया तरीका विज्ञापन होता है। भविष्य में हमे विज्ञापन करने की आवश्यकता हो सकती हैं। इसलिए विज्ञापन लेखन को अच्छे से समज ले। विज्ञापन लेखन को ज्यादा समझने के लिए मेने कुछ फोटोस भी जोड़ दिए हैं। ये Vigyapan lekhan in hindi आर्टिकल को शेयर जरुर करे। धन्यवाद।

यह भी पढ़े

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *