UPSC की तैयारी कैसे करे कुछ बेस्ट तरीके

UPSC Exam Ki Taiyari Kaise Kare

हैल्लो दोस्तों, आज आपको में काफी उपयोगी UPSC की तैयारी के टिप्स देने वाला हु। अगर आप भी सोच रहे है की UPSC की तयारी कैसे UPSC exam ki taiyari kaise kare करे तो आपको यह जानकरी काफी मददरूप हो सकती है।

UPSC taiyari kaise kare
UPSC taiyari kaise kare

टॉप और ज्यादा सैलरी वाली High paying government जॉब के लिए UPSC जैसी कठिन परीक्षा को पास करना जरुरी है। बार बार प्रयासों के बावजूद भी लोग ऐसी परीक्षा को पास नहीं करपाते है क्यों की उनके पास upsc की तैयारी की खास रण निति नहीं होती है।

पूर्व तैयारी करे

UPSC परीक्षा देने के लिए आपको 12 के बाद ही तैयार हो जाना चाहिए की मुझे UPSC की परीक्षा देनी है। क्यों की इसका सिलेबस बड़ा होने की वजह से आपको काफी समय इसकी तैयारी के लिए देना होगा। १२वी के बाद यानि हमारे ग्रेजुएशन का समय होता है। upsc की एग्जाम देने के लिए आपको ग्रेजुएशन होना ही होगा। इसलिए ग्रेजुएशन के पहले साल से ही आप UPSC की भी साथ में पढाई करते रहे।

वैसे तैयारी तो आप बहुत कम समय में भी कर सकते है लेकिन मन चंचल है। 2 दिन अच्छे से तयारी करते है बाद में नहीं होती इसलिए हमे थोड़ा थोड़ा करके ज्यादा समय देना होगा। अगर आपका कोई दोस्त, भाई या पुत्र है और सिविल एग्जाम के लिए रेडी कर रहे है तो १२वी के बाद उसे जरूर अवगत करे।

एकाग्र मन बनाये (तरिके)

बड़े सपने देखने का अधिकार सबको है। लेकिन उसे पूरा बहुत कम लोग कर सकते है। क्यों की चंचल मन मनुष्य को बार बार अपने लक्ष्य से भटकाता रहता है। इसलिए सबसे पहले आपको कुछ हद तक एकाग्र होना जरुरी है, अगर आपके पास तैयारी के लिए समय कम है तो एकाग्र मन होना जरुरी है। इसलिए आप ध्यान का सहारा ले। अगर आप ध्यान भी नहीं कर सकते है तो 5 हजार साल पहले लिखी गई फ्लोसोफी पुस्तक भगवत गीता का सहारा ले।

इस पुस्तक में बहुत ऐसे तरीके बताये है जिससे बड़ी आसानी से आप अपने मन को एकाग्र कर सकते है। एकाग्र मन से तैयारी करने से आप बड़ी आसानी से UPSC की तैयारी कर पाएंगे

अध्ययन सामग्री का समाविष्ट और उपयोग करे

UPSC की तैयारी के लिए योग्य पुस्तक यानि गाइड आपके पास होने जरुरी है। ऐसा नहीं है की 100% गाइड मेसे ही upsc के प्रश्न आयंगे। लेकिन काफी हद तक आपको सहायता मिल जायगी। बाकि आपने पहले लिए हुए नॉलेज और तर्क सकती पर भी निर्भर करता है।

बाजार में UPSC की तैयारी के लिए बहुत पुस्तक उपलब्ध है। आप खरीदकर योजनाबद्ध तैयारी कर सकते है। १२वी के बाद ही UPSC की तैयारी के पुस्तक खरीदके आप UPSC की तयारी सुरु कर दे। ताकि एग्जाम आने तक आपको काफी हद तक मदद मिल जायगी।

UPSC की तैयारी पहले अपनी रूचि पहचाने

यह बड़ा ही महत्वपूर्ण मुद्दा है। की जितना आप अपनी फील्ड में पक्के होते है उतने ही जल्दी उस फील्ड में सफल बनते है। अब आपको जिस सब्जेक्ट में रूचि है वही सब्जेक्ट UPSC में चुने। ताकि आप बहुत अच्छे से तैयारी कर पाएंगे।

UPSC तैयारी के लिए उचित स्थान

अगर आपके पास समय कम है और ज्यादा पढ़ना है तो उचित स्थान निश्चित कर ले। ऐसा स्थान जहा पर आप लम्बे समय तक अकेले पढ़ सकते हो। अगर आप परिवार वालो के साथ में बैठकर और अपने दोस्तों के साथ बाते करते करते पढ़ रहे तो बहुत कम याद रहेगा। इसलिए जरुरी है की कोई अच्छा स्थान चुन ले ताकि आप अकेले बैठकर लम्बे समय तक पढ़ सकते है।

आर्मी की तैयारी कैसे करे

कोचिंग हेल्प ले ऑनलाइन या ऑफलाइन

कोचिंग लेना है या नहीं वो आपकी क्षमता पर निर्भर करता है। अगर आपमें बिलकुल भी नॉलेज नहीं है तो कोचिंग जरूर ले सकते है। बिना कोचिंग किये भी कई लोग टॉप कर जाते है। आज के इस डिजिटल समय में आप ऑनलाइन भी टूशन कर सकते है।

ऑनलाइन भी बहुत माध्यम है जहा से आप UPSC की तैयारी कर सकते है। लेकिन आप कोचिंग की मदद लेते है तो काफी हद तक मदद मिलेगी।

UPSC exam अनुभवी से मदद ले

अगर आप कोचिंग करते है तो टीचर को काफी हद तक अनुभव होता है क्यों की उन्होंने कही लोगो को UPSC एग्जाम के लिए रेडी किये होते है। लेकिन अगर आप कोचिंग नहीं जा रहे है तो आपके आसपास का कोई रिलेटिव या किसी दोस्त जिसने UPSC क्लियर किया है, उससे जरूर मदद ले की एग्जाम किस तरह की होती है क्या पैटर्न होती है और किस तरह के प्रश्न आते है इस तरह आपको UPSC की एग्जाम में बहुत ज्यादा मदद मिलेगी।

Summary

दोस्तों, आप भी बहुत अच्छे से और ध्यनपूर्वक UPSC की तयारी करे और अपने करियर को उज्जवल बनाये। लेकिन निश्चित रणनीति से की गई तैयारी आपको काफी हद तक मददरूप होगी। इसलिए एकाग्र मन जरुरी पुस्तक और गुरु का सहारा लेकर इस तरह की कठिन एक्साम्स की तयारी करे।

मुझे आशा है की मेने बताई हुई टिप्स UPSC ki taiyari kaise kare UPSC की तैयारी कैसे करे आपको जरूर मददरूप लगी होगी

धन्यवाद

यह जानकारिया भी उपयोगी है जरूर पढ़िए

Leave a Comment