SEO analysis tools free वेबसाइट का SEO check कर ने के फ्री टूल्स

0
315

डिजिटल industry मे पैसे कमाने के लिये हर कोई उतरने लगे है। जिससे जीतना होता है उतना struggle ऑनलाइन पैसे कमाने के लिये करते है। कुछ लोग सफल होते है तो कुछ लोग असफल होकर काम करना छोड देते है। blogging भी ऑनलाइन पैसा कमाने का एक तरीका है। लोग blogging start तो कर लेते है लेकिन उसके पीछे का struggle उन्हे मालुम नही होता SEO analysis tools

Seo analysis tools
Seo analysis tools

Blogging मे हर रोज कुछ ना कुछ सीखना पडता है अपनी website पे traffic लाने के लिये महेनत करनी पडती है। वेबसाइट का SEO (search engine optimization) करना होता है। जब SEO करेंगे तब ही तो गूगल मे हमारी site आयेगी ओर traffic आयेगी। SEO मे जानने के लिये बहोत कुछ है लेकिन आज हम इस पोस्ट मे SEO analysis tools के बारेमे जानने वाले है।

क्यु की थोडे बोहत किये हूए SEO की माहिती तो हमे होनी चाहिये। Step by step महेनत करनी होती है। फिर अन्धाधून SEO करते है ओर google site को बाहर ही कर दे तो कैसे चलेगा। SEO analysis के tools बहुत महँगे आते है लेकिन हम आपको free वाले tools ही बतायंगे।

SEO analysis tools

SEO analysis tools की मदद से हम हमारी वेबसाइट की पुरी जानकारी निकाल पाते हैं। Posts तो बहुत लिख देते है लेकिन कौन सी post rank कर रही है वो भी जानना जरूरी है क्यु की rank होने वाले article को हम ओर ज्यादा लम्बा चौडा बनायेंगे।

Backlinks भी जानना जरूरी हैं क्यु की nofollow ओर dofollow backlink mainten रखना जरूरी है। वरना गूगल सम्जेगा की भाई ये तो ज्यादा होसियर है निकाल दो यहा से।

Website की speed भी चेक करना जरूरी है। घंटो तक site खुल ही नही रही तो क्या मतलब है। अगर load time कम है तो हमे उसे improve करना होगा।

तो चलो एसे बेस्ट फ़्री SEO analysis tools के बारेमे जानते है ताकी हमे ज्यादा पैसे खर्च ना करने पडे।

LXR backlink tool

Lxr backlink tool
Lxr backlink tool

दोस्तो backlink SEO का ही एक part है। जिसकी मदद से हम अपने article को google मे अच्छे स्थान पर दिखा सकते है। लेकिन अब एसा मानते है की अब backlink का कोई मह्त्व नही रहा है। लेकिन कोई backlink बनाना बन्द भी तो नही कर रहा। अब वो आपकी मर्जी है की आप backlink बनाये या ना बनाये। अगर backlink बनाना है तो LXR backlink tool आपकी बहुत हेल्प करेगा।

इस tool की मदद से आप अपनी website को analysis कर के backlink found कर सकते है। आप जान सकते है की आज तक आपने कितनी backlink बनायी है ओर वो backlinks कहासे बनायी है। इस tool की मदद से आप 100 तक backlinks के बारेमे जान सक्ते है की वे कहासे बनायी है।

अगर आपको ज्यादा जानकारी backlink की जानने के लिये इसे कुछ पैसे देने होते है। जो हमे नही देने है। इस tool की मदद से आप यह भी जान सक्ते है की कितनी backlinks dofollo ओर nofollow है।

Google search console SEO analysis tool

दोस्तो अपनी वेबसाइट को गूगल मे index करवाने के लिये google search console हमारी बहूत help करता है। साथ ही साथ हमसा हमारी वेबसाइट को हमारे लिये analysis कर के रखता है। ताकी हम जान पाए की website ने आज तक कितनी प्रगती की है।

Google search console की मदद से हम google मे हमारा article कौन से नम्बर पर rank कर रहा है, उसके कितने impression है, कितनी click हुई है उसकी पुरी जानकारी google search console हमे डेटा रहता है।

इसके साथ कितनी backlinks है वो भी google search console बताता है। यह सिर्फ site owner ही देख सकता है। वो भी अपनी ही website की। अगर कोई error आता है तो भी google search console की मदद से जान सकते है।

अपनी वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा improve कर ने के लिये google search console हमारी बहुत हेल्प करता है। मे आपको अपनी website के लिये यही tool use करने का कहूंगा। google search console के menu option मे perfomamce के option से आप keywords ranking के बारेमे पता लगा सकते है। इसके अलावा मेन्यू option के लिंक बटन पे जाकर backlink वगेरा की जानकारी निकाल सकते है।

Bing webmaster tool SEO analysis tool

Google websmaster tool की तरह ही यह भी amazing टूल है। लेकिन इसका मलिक bing है। हम जानते ही है की bing भी बहुत बडा search engine हैं। bing webmaster से भी आप अपनी website को बडी आसानि से analysis कर सकते है।

लेकिन इस seo analysis tool मे आप सिर्फ bing के अनुसार ही analysis कर सक्ते है ओर bing मे कितने keyword rank हो रहे है उसके बारेमे जानकारी लगा सक्ते है। साथ ही साथ backlinks की भी जानकारी निकाल सकते है।

Neil Patel SEO analyzer

Neil patel seo analysis tool
Neil patel seo tool

दोस्तो अगर आप SEO के field मे काम कर रहे है तो neil patel को follow करना तो बनता ही है। क्या वे मस्त tips देते है जिसे आप अपना सकते है। Neil Ptel ने दो tools निकाले है uber suggest ओर SEO analyser. दोस्तो इसे आप फ़्री का arhef alternative भी बोल सकते हो।

इस tool की मदद से अप बहुत ही अच्छी इन्फॉर्मेशन अपनी ओर दूसरो के website की निकाल सकते हो। इस SEO analysis tool की मदद से आप backlinks, keywords ओर भी कई जानकारी निकाल सकते हों

यह tool बिल्कुल फ़्री है। जो आपको बहुत ही हेल्पफुल होगा।

Website seo checker

यह tool भी बढिया tool है। इस Website SEO checker की मदद से आप spam score, DA, PA ओर onpage seo बड़ि आसानि से check कर सकते हैं।

अगर आपकी website blogger पे है तो onpage SEO कर ने मे बहुत दिक्कत आती है। क्यु की wordpress की तरह हम ब्लोग्गर.com पे कोई plugin उपयोग नही कर सकते। इसलिये आप seochecker tool का उपयोग कर के onpage seo मे होने वाली भूल को चेक कर सकते हो।

इसके अलावा भी आप किसी वेबसाइट से backlink लेना चह्ते है तो उसका DA PA ओर spam score चेक कर सकते है।

तो दोस्तो इन सब फ़्री seo analysis tools की मदद से अपने वेबसाइट का SEO check कर सकते हैं। तो ये article आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपके पास भी कोई best free tool है तो जरुर बताये।

Hmare or helpful articles pdhe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here