समय का महत्व हिंदी में निबंध Importance Of Time In Hindi

Samay Ka Mahatva

Samay Ka Mahatva, Importance Of Time In HIndi : संसार का सबसे मूल्यवान समय के महत्व के बारेमे आज हम इस आर्टिकल में जानने वाले है। ज्यादातर विद्यार्थी जीवन में हमे समय के मूल्य के बारेमे जानने की सबसे ज्यादा जरुरत है, इसलिए तो हमे ,समय के महत्व के बारेमे ज्यादा से ज्यादा समझाया जाता है, निबंध लिखने को भी कहा जाता है, यह टॉपिक सिर्फ निबंध तक ही सिमित नहीं है लेकिन विद्यार्थी जीवन में अपने जीवन में एक सलाह की तरह लेना अति आवश्यक है।

समय का महत्व Importance of time in hindi
समय का महत्व

Importance Of Time In Hindi

समय को हमेशा महत्व दिया गया है और समय सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। एक सफल जीवन बनाने के लिए हमे समय को महत्व देना ज्यादा जरूरी है।

समय एक मूल्यवान हिरे से भी कीमती है, धन दौलत से कीमती है आप दहन दौलत खो कर वापस हासिल कर सकते है, लेकिन खोया हुआ समय आप कभी वापस प्राप्त नहीं कर सकते। इसलिए हर कार्य समय के साथ करना होता है, समय खोने के बाद सिर्फ पश्च्याताप ही होता है।

हर किसी काम की limit होती है कुछ समय तक कार्य मर्यादित होता है। अगर उस समय में हम काम नहीं करते है, तो बादमे काम करने का मौका चला जाता है उस काम से होने वाले फायदे को हम हासिल नहीं कर सकते। इसलिए हमारे पूर्वजो ने समय को बहुत ही महत्वपूर्ण (important) बताया है

इस article में बिना मतलब के समय के बारेमे नहीं समझने वाले है समय की व्याख्या दी जाय तोकुछ कार्य करने का कार्यकाल इस व्याख्या से हम समय को समझने वाले है अभी हम किसी वजह से rest कर रहे है तो उसे समय बर्बादी नहीं कहते समय बर्बादी तब होती है जब हमारे पास कोई काम है और उस काम को pending में रख कर आराम कर रहे है

सबके लिए समय अलग होता है समय की महत्वता हर कार्य के लिए अलग अलग रहती है जैसे की कोई पीड़ाग्रस्त वृद्ध है तो वो हमेसा समय को जल्दी व्यतीत करने का सोचेगा क्युकी उसे दुःख से दूर होना है

समय के महत्व को बढ़िया तरिके से समझने के लिए हम कुछ उदाहरण (Examples) देखते है जिनके जीवन से हम पूरी तरह समज जाएंगे की समय का कितना महत्व है

सफल होने के लिए समय का महत्व

सफलता उसीके अधीन होती है जो सही समय पर सही महेनत करता है, इसलिए सफल होने के लिए सबसे पहले समय के साथ चलना आवश्यक होता है एक अच्छा सक्सेसफुल व्यक्ति बनने के लिए कठिन महेनत की बहुत जरूर होती है जो हमे बिना रूकावट करना पड़ता है।

अगर किसी स्पर्धा में सफल होना है तो बिना आराम किये महेनत करनी पड़ेगी प्रतियोगिता या किसी परीक्षा की तिथि तय की होती है और हम समय गवा देते है महेनत नहीं करते है तो वो तारीख हमारे लिए रूकने वाली नहीं है की इस बंदे ने महेनत नहीं की तो परीक्षा की तारीख को पीछे की जाय। हर प्रतियोगी के लिए सफल होने के लिए समय बहुत ही महत्व रखता है

किसान के लिए समय का महत्व ( Importance of time for farmer )

किसान को हमेसा समय के आधीन काम करना पड़ता है सबसे ज्याद समय की महत्वता किसान को होती है क्यों की खेत में उगाई गई फसल किसी की भी समय में नहीं होती है जैसे की राइ की खेती एक साल में एक बार ही की जाती है अगर किसान समय को गवा दे और समय के बाद फसल उगाता है तो उसे बहुत कम फायदा होता है

आप किसान की life मे से कुछ अलग प्रकार की बात समझेंगे किसान के जीवन में सख्त महेनत से ज्यादा समय की बहुत महत्वता है अगर किसान किसी गलत समय में कितनी भी सख्त महेनत करले लेकिन वो कभी सफलता हासिल नहीं कर पाता।

खेत में होने वाली बारिश अनियमियत होती है, जो सबसे ज्यादा नुकसान करती है। अगर समय के साथ बारिश हो तो खेत में होने वाली फसल दुगुना अच्छी होती है।

विद्यार्थी के लिए समय की महत्वता (Importance of time for student)

विद्यार्थी जीवन सफल होने की सबसे पहली सीडी है अगर विद्यार्थी जीवन में सफल नहीं हो सकता तो वो कई दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर सक्सेस हो सकता ह लेकिन विद्यार्थी जीवन में सफल होकर बहार निकलना सबसे बड़ी सफलता है

विद्यार्थी जीवन को कुछ समय दिया गया है वैसे इंसान जिंदगी भर विद्यार्थी बनकर रह सकता है लेकिन सफलता और पढ़ाई के बिच में कुछ समय की limit होती है उस important समय में विद्यार्थी को अपने जीवन को सफल बनाने का समय दिया जाता है अगर विद्यार्थी उस समय को खो देता है, तो बहुत ठोकरे उसको खानी पड़ती है.

इसलिए सबसे ज्यादा समय का महत्व विद्यार्थी को सिखाया जाता है। विद्यार्थी समय में समय के साथ काम करने की आदत हमे आगे जाके जीवन में सफलता दिलाती है।


यह भी पढ़े

डॉक्टर के लिए समय की महत्वता (Importance of time for doctor)

डॉक्टर के जीवन से आप तुरंत समज गए होंगे की समय कितना कीमती है हम बहुत बार ऐसा सुनते है, की patient देर से पहुंचा या फिर डॉक्टर देर बाद आया इस लिए उस व्यक्ति की मौत हो गई। दोस्तों मौत किसी का wait नहीं करती। लेकिन डॉक्टर के जीवन में वो बहुत मायने रखती है।

Doctor को हर योग्य समय में patient को दवा देनी होती है तभी दर्दी बीमारियों से पीछा छुड़वा सकता है. आज के समय में चल रही कोरोना महामारी में हम सब देख रहे है की समय पर ओक्सिजन ना मिलने पर इंसानो की कितनी मौत हो रही है, इसलिए समय के अपने आप पे अमूल्य महत्व है।

Summary

इस उदाहरणों से आप समज गए होंगे की हमारे जीवन में टाइम कितना Important (महत्व ) रखता है Importance of time in Hindi ये पोस्ट हर विद्यार्थी के लिए बहुत उपयोगी होगी हर कार्य को सही समय पर करना बहुत ही जरूरी है। दोस्तों हर कार्य हमे समय अनुसार करना होगा। समय बीत जाने के बाद हमे समय का महत्व मालूम चलता है. इस लिए हर कार्य समय पर करो। इतने नियमित बन जाओ की आपको लगे की आप समय के वश नहीं लेकिन समय आपके वशमे है।

तो में आशा करता हु की समय का महत्व Importance Of Time In Hindi आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा। यह Article आप अपने स्कूल में निबंध में भी लिख सकते है। या फिर समय के महत्व पर Speech भाषण भी बोल सकते है।

ओर post भी जरुर पढे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments