Primary Teacher कैसे बने? शिक्षक बनने की जानकारी

Primary teacher kaise bane

कोई इंजीनियर बनना चाहता है, कोई डॉक्टर बनना चाहता है तो कोई शिक्षक बनना चाहता है। अगर में बात करू अपने भारत देश की तो शिक्षक को बहुत बड़ा दरज्जा दिया जाता है। तो अगर आप भी एक बेस्ट शिक्षक बन कर अपने भविष्य को उज्जवल बनाना चाहते है तो आज में इस पोस्ट में बताने वाला हु की Primary teacher kaise bane सरकारी शिक्षक कैसे बने ?

primary teacher kaise bane
Primary teacher kaise bane

हर किसी डिग्री के लिए कोइना कोई स्किल्स इंसान के अंदर होनी जरुरी है। वैसे ही टीचर बनने के लिए कुछ जरुरी स्किल्स आपमें होनी बहुत आवश्यक है। इन स्किल्स के माध्यम से अपने ज्ञान के साथ साथ जरुरी अन्य स्किल्स भी टीचर बांके विद्यार्थीओ को सीखा सकते है।

जैसे की…..

  • रचनात्मकता
  • विश्वनीयता
  • विनम्रता, विवेक
  • दया
  • नेतृत्वता
  • कुछ नया सिखने की आदत
  • ज्यादा से ज्यादा सिखाने की आदत
  • विनम्र वाणी

अब बात करते है की primary टीचर कैसे बने। हमारे देश भारत में शिक्षक विभाग को तीन भागो में बांटा गया है।

Topicकक्षा स्तर
PRT (Primary Teacher)1 से 5 कक्षा
TGT (Trained Graduate Teacher)6 से 10 कक्षा
PGT (Post Graduate Teacher)11 से 12 कक्षा
Primary teacher kaise bane

यहाँ पे PRT शिक्षक 1 से 5 कक्षा तक, TGt 6 से 10 कक्षा और PGt 11 से 12 कक्षा तक पढ़ा सकते है। दोस्तों यहाँ पे में PRT teacher मतलब primary teacher kaise bane उसकी जानकरी देने वाला हु।

Primary teacher बनने के लिए क्या करे

प्राइमरी शिक्षक सरकारी भी हो सकते है और गवर्नमेंट भी हो सकते है। प्राइवेट टीचर की एलिजिबलिलिटी प्राइवेट स्कूल के अनुसार वे निश्चित करते है। तो चलो जानते है की प्राइमरी टीचर कैसे बने

Padha hua kaise yad rakhe

12th पास करे

सबसे पहले शिक्षक बनने के लिए 12वी पास करनी जरुरी है। 12वी पास हमारे पसंदीदा स्ट्रीम से पास कर सकते है। चाहे वो आर्ट्स हो, कॉमर्स हो या साइंस।

कम्पलीट ग्रेजुएशन

12वी पास करने के लिए आपको ग्रेजुएशन पूर्ण करना होगा। जो 3 साल का होता है। अगर आपने १२वी पास आर्ट्स के साथ की है तो BA करके ग्रेजुएशन पूर्ण कर सकते है। अगर आपने १२वी पास कॉमर्स के साथ की है तो बी.कॉम, बीबीए जैसे कोर्स करके ग्रेजुएशन पूर्ण कर सकते है। अगर आपने १२वी पास साइंस स्ट्रीम के साथ पास की है तो आप बीएससी जैसे कोर्स के साथ ग्रेजुएशन पूर्ण कर सकते है।

कम्पलीट बीएड (B.ed)

ग्रेजुएशन के बाद आपको बीएड की डिग्री को पूर्ण करना होगा। बीएड २ साल का होता है। सरकारी शिक्षक के बीएड अति जरुरी है।

क्लियर TET एग्जाम

दोस्तों सरकारी शिक्षक बनने के लिए ये परीक्षा देनी आवश्यक है। बिना tet एग्जाम क्लियर किये आप प्राइमरी शिक्षक नहीं बन सकते है। अगर आपको प्राइवेट शिक्षक बनना है तो बिना tet के भी प्राइमरी स्कूल्ज में अप्लाई कर सकते है। लेकिन सरकारी शिक्षक बनने के लिए यह एग्जाम देना अति जरुरी है।

दोस्तों इतनी प्रोसेस पूर्ण करने के बाद आप जब भी शिक्षक के लिए सरकारी भर्ती पड़ती है तो आवेदन कर सकते है। जब तक सरकारी शिक्षक की भर्ती नहीं पड़ती है तो आप किसी प्राइवेट स्कूल में भी पढ़ाने के लिए आवेदन कर सकते है।

प्राइमरी शिक्षक बनने के फायदे

  • प्राइमरी शिक्षक को छोटे बच्चे पढ़ाने का और उसमे अच्छे संस्कार डालने का मौका मिलता है।
  • दूसरी नौकरी की सापेक्ष में शिक्षक को ज्यादा छुट्टिया मिलती है।
  • शिक्षक को आकर्षक वेतन भी दिया जाता है।
  • शिक्षक को पढ़ाने का समय निश्चित होता है। उसके बाद ज्यादा कार्य करने की आवश्यकता नहीं रहती है।

Summary

तो दोस्तों आप इस आर्टिकल के जरिये जरूर समज गए होंगे की Primary teacher kaise bane एक सरकारी शिक्षक कैसे बने। अगर आपकी भी इच्छा प्राइमरी शिक्षक बनने की है और छोटे बच्चो को पढ़ाने की इच्छा है तो जरूर शिक्षक बन सकते है।

यह जानकारिया भी जरूर पढ़े।

Last Update 7 may 2020

Leave a Comment