पढा हुआ याद कैसे रखें

हेलो दोस्तों, आज हम आपको इस पोस्ट में बताने वाला है कि पढा हुआ याद कैसे रखें सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स की यही प्रॉब्लम होती है कि वह पढ़ते तो बहुत है लेकिन वह याद नहीं रख पाते हैं इसी वजह से उनको परीक्षा में फेल होने की संभावना भी रहती है परीक्षा में बहुत ही काम marks साथ पास होते है और वह परेशान होते रहते हैं

पढा हुआ याद कैसे रखें
पढा हुआ याद कैसे रखें

बहुत ही ऐसी ट्रिक्स अवेलेबल है जिसके जरिए आप जो भी पढ़ते हैं वह बड़ी आसानी से याद रख सकते हैं मैंने भी पढ़ाई की है कभी कभी याद नहीं रहता था तो उसके लिए याद रखने की कोशिश की है उससे ज्यादा टॉप स्टूडेंट से मैंने जानकारी ली है कि जो पढ़ते हैं उसे जल्दी याद कैसे कर सकते हैं तो वहीं जानकारी मैं आपको इस पोस्ट में आपके साथ शेयर करने वाला हूं

पहले समझें

पढ़ने से जरूरी है समझना अगर आप समझ सकते हैं तो याद भी रख सकते हैं अगर आप कुछ भी पढ़े जा रहे हैं अब कभी भी आएंगे इसीलिए जरूरी है कि आप वहीं पड़े जिसे आप समझ सकते हैं फिर आपको इंग्लिश आती नहीं है अरे इंग्लिश पढ़े जा रहे हैं पढ़ें जा रहे हैं पूरे दिन पड़ रहे हैं लेकिन वह आपको नहीं याद नहीं रह सकता। क्यों कि बिना समझे ज्यादा समय तक याद नहीं रख सकते।

कोई भी टॉपिक जिसे आपको याद करना है या फिर वह टॉपिक जो परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण है और आपको उसे याद करना है तो सबसे पहले यह पॉइंट है कि उसे समझ लेना कि यह टॉपिक क्या कहना चाहता है इसका सार क्या है अगर हम उस टॉपिक को अच्छे से समझ लेते हैं तो वह बड़ी आसानी से याद रह जाएगा

सब की याद करने की पद्धति रटन करने की वह रटन करते रहते हैं फिर याद करते हैं ज्यादा से ज्यादा रटन करने से याद रह जाएगा। दोस्तों रटन करने से याद रहता है मैं यह नहीं कहता कि रटन करने से आप याद नहीं कर सकते अपने दिमाग में भी उतार सकते हैं लेकिन उसकी लिमिट बहुत कम होती है वह याद किया 2 दिन तक ज्यादा से ज्यादा 7 दिन तक आपके दिमाग में रहेगा उसके बाद आप भूल जाएंगे क्योंकि आप रटन किया हुआ है अब समझे तो है नहीं इसीलिए जल्दी से जल्दी भूल जाएंगे।

तो जो कुछ भी आप पढ़ रहे हैं उसे पूर्ण समझ से कितना भी टाइम क्यों ना लगे जब तक समझ नहीं लेते तब तक उसे याद करने की कोशिश ना करें। किसी भी टॉपिक को समझकर याद करने की कोशिश करें।

पुनरावर्तन करें

पढ़ाई में किसी भी टॉपिक को हम एक बार याद कर लेते हैं उसे अच्छे से समझ कर याद कर लेते हैं लेकिन हमारा दिमाग भूलने की आदत वाला है उसमें थोड़ा कुछ थोड़ा कुछ भूलते ही रहता है लॉन्ग टाइम के बाद पूरा भूल सकता है। किसलिए पढ़े हुए को पुनरावर्तन करते रहना इससे ज्यादा से ज्यादा याद रख पाएंगे लंबे समय तक याद कर पाएंगे।

आने वाली एग्जाम के लिए याद रख पाएंगे इसके साथ साथ कभी भी किसी भी कंपटीशन में भी पुनरावर्तन किया हुआ हुआ टॉपिक आपको आसानी से याद आ जाएगा और एग्जाम में बहुत ही अच्छे help कर पाएगा।

स्कूल में टीचर जो कुछ भी पढ़ाते हैं उसे एक बार घर आपकर रिवीजन करना जरूरी है। सबसे खास इंपॉर्टेंट है याद रखने के लिए। जब तक आप टीचर ने सिखाएं हुए को रिवीजन नहीं करते तब तक आप उसे पूर्ण रूप से नहीं समझ सकते इसीलिए घर आकर टीचर ने पढ़ाई हुए काे रिविजन जरूर कर इस तरह वह मुद्दा आपके दिमाग में परफेक्ट बैठ जाएगा उसके बाद जब भी आपको टाइम लगे टाइम मिले तो उस मुद्दे को revesion करे।

शांत वातावरण में पढ़ाई करें

पढ़ने का परफेक्ट टाइम शांत समय में करें किसी भी समय में पढ़ाई ना करें जैसे कि बहुत लोग आवाज कर रहे हैं आसपास से बहुत गाड़ियां जा रही है horn बज रहे हैं और आप पढ़ रहे हैं तो आपको पढ़ने में खलल जरूर पहुंचेंगे। वह बहुत ही कम याद रहेगा ऐसे में हमेशा पढ़ने के लिए शांत वातावरण पसंद करें सुबह का वातावरण सबसे बेस्ट रहता है रात का वातावरण शांत होता है इसलिए रात में भी आप अच्छे से पढ़ सकते हैं अगर आपके आसपास कहीं पर भी लाइब्रेरी है तो वहां पर जाकर जरूर पढ़ें इस तरह से पढ़ाई करने से पढ़ा हुआ याद रहने की संभावना बढ़ जाती है।

बहुत सारे दोस्त मिलकर पढ़ाई करते हैं ऐसे में वह बातें भी करते रहते हैं और पढ़ते भी रहते हैं वह पढ़ते तो जरूर है लेकिन उनका ध्यान बातों में रहता है ऐसे में याद नहीं रख पाते जब भी कोई important टॉपिक पढ़ रहे हैं तो किसी को भी पास में ना रखें चुपचाप पढ़ाई पर ध्यान रखें।

स्वस्थ रहें

पढ़े हो के जल्दी से जल्दी याद रखने के लिए आपका स्वस्थ होना भी जरूरी है आप बीमार है और आप पढ़ रहे हैं आपका शरीर में दर्द हो रहा है स्वाभाविक है कि पढ़ा हुआ याद नहीं रहेगा। इसलिए एग्जाम के वक्त या फिर जब भी आपको पढ़ने का इंपॉर्टेंट समय हो उस टाइम अपने शरीर की स्वस्थता पर ध्यान दें उसे स्वस्थ रखें। खानपान में ध्यान रखें बाहर का ज्यादा खाने से बीमारियां आ सकती है ज्यादा पानी पिए। जो स्वस्थ रहने के लिए जरूरी हैं।

स्वस्थ रहने के लिए आप योग का भी मदद ले सकते हैं आप व्यायाम प्राणायाम करके अपने शरीर को और दिमाग को स्वस्थ रख सकते हैं। इसलिए पढ़ाई के दरमियां योग को भी अपने लाइफ में महत्व दें डिजिटल जमाने में योग सीखना बहुत ही आसान हो गया है आप अपने मोबाइल से यूट्यूब पर वीडियो देख कर या फिर गूगल पर सर्च करके योग के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी अपनी भाषा में पा सकते हैं।

ध्यान करे

पढ़ाई के लिए स्वस्थ दिमाग होना जरूरी है दिमाग विचारों मुक्त भी होना जरूरी है। दिमाग में जितने विचार कम होंगे उतने ही याद आता आपकी ज्यादा होगी क्योंकि जल्दी हम पढ़ते हैं तो विचार भी साथ में आते रहते हैं ऐसे में हमें पढ़ने में खलल पहुंचती है हम पढ़ते-पढ़ते कई विचारों में खो जाते हैं। ऐसे में पढ़ना अधूरा ही रह जाता है परफेक्ट तरीके से याद नहीं कर पाते हैं।

अपने दिमाग को विचारों से मुक्त और शांत करने के लिए ध्यान का सहारा ले सकते हैं जिसे अंग्रेजी में meditation कहते हैं। ध्यान अलग-अलग प्रकार के होते जिसकी जानकारी आपको इंटरनेट के माध्यम से मिल जाएगी अगर आप भी घर में कोई बुजुर्ग है तो उसे भी ध्यान के बारे में जानकारी ले सकते हैं और ध्यान कैसे करते हैं उसकी पद्धति सीख सकते हैं जिससे आप अपने दिमाग को मजबूत शांत और विचारों से मुक्त रखने के लिए बहुत ही हेल्प मिलेगी।

Summury

तो दोस्तों इस तरह आप परफेक्ट पढ़ाई करके पढा हुआ बड़ी आसानी से याद रख सकते हैं मेरी यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट को शेयर करें और पढे हुए याद रखने की ट्रिक को बताए।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े

आर्मी की तैयारी कैसे करे
Motovational quotes in hindi
B.ed kaise kare
Nachiketa story in hindi
Ghar baithe english kaise sikhe
Diwali essay in hindi
Youtube se paise kaise kamaye
Mobile se paise kaise kamaye
Meeho app kya hai
Students part time jobs
UC news se paise kaise kamaye

2 COMMENTS

Leave a Reply