ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करते हैं Online Shopping Kaise Karen

Online Shopping Kaise Karte Hain

Online Shopping Kaise Karte Hain : आज कल हर कोई घर बैठे सामान मंगवाना चाहता है। ऑनलाइन बेचने वाली वेबसाइट के माध्यम से आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं। ये ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करते हैं ये जानना हमे जरुरी है ताकि हम भी ऑनलाइन शॉपिंग कर सके। ऑनलाइन शॉपिंग की ज्यादा जरुरत तब पड़ती है जो चीज हमारे आसपास के सहर में ना मिल रही हो, तो हम ऑनलाइन शॉपिंग कर के वह चीज मंगवा सकते हैं।

Online Shopping Kaise Karte Hain
Online Shopping Kaise Karte Hain

सायद तक मुझे ऑनलाइन शॉपिंग के बारेमे आपको समझाने की जरुरत नहीं है, फिर भी ऑनलाइन शॉपिंग के बारेमे थोड़ी जानकारी ले लेते है। इंटरनेट के माध्यम से किसी e-commerce वेबसाइट या App पर से किसी भी अवेलेबल चीज वस्तु का आर्डर देते है और वह ट्रांसपोर्ट या अन्य सुविधा के जरिये हमने order की हुई चीज मिलती है तो वह ऑनलाइन शॉपिंग है।

ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए e-commerce websites जैसे के amazon, flipcart, alibaba यह ऑनलाइन शॉपिंग कम्पनीज है। इन कम्पनीज की वेबसाइट पर जाकर आप अपने मनपसंद चीज का आर्डर दे सकते है।

ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें

ऑनलाइन खरीददारी या ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करते है वो जानने से पहले हमे ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे और नुकसान भी जान लेने चाहिए। और जब भी आप ऑनलाइन प्रोडक्ट देखते है और उससे आकर्षित होते है, तब ध्यान रखे की वो ओरिजिनल चीज आपके हाथ में नहीं हे बल्कि मनपसंद चीज की फोटो और प्राइस (price) आप देख रहे है।

यह भी पढ़े

ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त क्या ध्यान रखना चाहिए

ऑनलाइन शॉपिंग में हमे वास्तविक चीज से ज्यादा आकर्षित फोटो दिखाए देते है। इसलिए हम उन फोटो से आकर्षित होकर वास्तु का आर्डर ले लेते है। जब की वह चीज हमे मिलती है, तो हमे पसंद नहीं आती इसलिए दोस्तों जब चीज वास्तु का ऑनलाइन शॉपिंग करते है, तो जल्दी आकर्षित न हो।

प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसकी डिटेल पूरी तरह जान ले। जैसे की आप सैमसंग m30 फोन लेना चाहते है, तो सबसे पहले इस फ़ोन के बारेमे डिटेल जान ले। फोन उन्बॉक्सिंग वीडियोस यूट्यूब पर देखे या गूगल पर सर्च कर के कंटेंट पढ़े। इससे गलत और सही का आपको मालूम चलेगा।

ऑनलाइन शॉपिंग की वेबसाइट के प्रोडक्ट के निचे रिव्यु दिए होते है। उन्हें अच्छे से पढ़े। क्यों की जो कोई भी प्रोडक्ट खरीदता है तो उसका रिव्यु जरूर डालते है। अगर प्रोडक्ट अच्छा होता है तो हमे खरीदने के लिए suggest किया जाता है अगर review ख़राब है तो प्लीज ऐसे प्रोडक्ट को न खिरदे।

कभी कभी e-commerce websites त्यौहार पे ऑफर निकलते है। उस समय हमे किसी चीज वस्तु की जरूर न होने पर भी सस्ते में मिलने की वजह से और ऑफर की वजह से खरीदने के मन करता है। दोस्तों लुभावनी ऑफर से दूर हमे आवश्य्क वस्तु की ही ऑनलाइन शॉपिंग करनी चाहिए।

किसी भी प्रोडक्ट को खरीदते समय अपना एड्रेस और मोबाइल नंबर ध्यान से डाले। अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करते है, तो एड्रेस पे बेदरकार ना रहे।

जब भी आर्डर किया हुआ पप्रोडक्ट मिल जाता है, तो कन्फर्म करे की प्रोडक्ट का पॉकेट पैक है। अगर पैकेट टुटा हुआ हो तो प्रोडक्ट ना ले।

Amazon से ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करते हैं

किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट में शॉपिंग करने का तरीका एक जैसा ही होता है बस अलग होता है तो वेबसाइट का डिज़ाइन, पेमेंट ऑप्शन वगेरा। तो चलो हम अमेज़न नाम की ऑनलाइन सेल्लिंग वेबसाइट पे ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करे वह जानते है।

  • सबसे पहले तो आपको क्या खरीदना है, वो तय कर ले। जैसे की मोबाइल, लैपटॉप या कुछ भी अन्य
  • Amazon की ऑफिसियल website को या फिर Amazon की अप्प को अपने मोबाइल में या लैपटॉप में ओपन करे। वेबसाइट को ओपन करने के लिए अच्छे ब्राउज़र जैसे की क्रोम ब्राउज़र (Chrom browser) मोज़िला फोरफोक्स का उपयोग करे।
  • Amazon की वेबसाइट को ओपन कर के आपको sigh up करता है मतलब की Amazon को नया अकाउंट बनाना है।
  • अकाउंट बनाने के लिए लेफ्ट साइड में सबसे ऊपर तीन लाइन वाला बटन है वह पर क्लिक करे. क्लिक करते ही sigh in का ऑप्शन दिखायेगा।
Online Shopping Kaise Karte Hain
Online Shopping Kaise Karte Hain
  • वह क्लिक करे। अब नया पेज ओपन होगा। या थोड़ा निचे create account का ऑप्शन दिया हुआ है। उस पर क्लिक करे। यहां पर आपको अपना नाम, ईमेल आईडीई और पासवर्ड डाल के अकाउंट बना लेना है।
  • अब अमेज़न से सर्च बटन से आपको जो प्रोडक्ट खरीदना है उसे सर्च करे। और add cart कर दे।
Online Shopping Kaise Karte Hain
  • add cart पे क्लिक करते है तो आपने चुना हुआ प्रोडक्ट वेबसाइट या अप्प पर दिए गए कार्ट के ऑप्शन में चला जाता है।
  • अब राइट साइड में दिए गए कार्ट जैसे चिन्ह पर क्लिक करे। यहा पर आपको process to buy पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपना फुल एड्रेस डालना है। और deliver to address पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद हमे पेमेंट का ऑप्शन मिलता है। Amazon पर हर लोकेशन के लिए pay on delivery अवेलेबल नहीं है। इसलिए आपको नेटबैंकिंग का उपयोग करके तुरंत पेमेंट करना होगा।
Online Shopping Kaise Karte Hain
  • इस तरह आप online shoping कर सकते है।

दोस्तों amazon के आलावा भी अगर आप किसी अन्य e commerce वेबसाइट से भी प्रोडक्ट खरीदते है, तो इसी तरह process करके ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है।

Online shoping ke fayde

ऑनलाइन शॉपिंग में हमे प्रोडक्ट पसंद करने का बहुत समय मिलता है, और सही प्रोडक्ट चुनने का मौका भी मिलता है।

ऑनलाइन शॉपिंग करना बहुत आसान है। जो हम e-commerce वेबसाइट या अप्प के जरिये आर्डर कर सकते है।

ऑनलाइन शॉपिंग के माध्यम के कारण हमे बाजार सामान ढूंढने की जरुरत नहीं पड़ती है। बड़ी आसानी से बिना ढूंढे सिर्फ सर्च करने प्रोडक्ट का आर्डर कर है।

ऑनलाइन शॉपिंग का नुकसान

  • बहुत बार हमे अलग टाइप का प्रोडक्ट मिल जाता है।
  • ऑनलाइन शॉपिंग के कारण बाजार में स्थित शॉप्स का बिज़नेस कम हो जाता है। जो एक तरह का अन्याय बोल सकते है। लेकिन शॉप कीपर भी अपने प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन बेच सकते है। ऑनलाइन बेचने के लिए e-commerce वेबसाइट की हेल्प या खुद की ecommerce वेबसाइट बना सकते है।
  • ऑनलाइन शॉपिंग में प्रोडक्ट हमे तुरंत नहीं मिलता है, डिलीवरी होने में समय लगता है।

Conclusion

ऑनलाइन शॉपिंग करना बहुत आसान है। लेकिन उसमे हमे कुछ बातो का ध्यान रखना होता है। ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करते हैं Online Shopping Kaise Karen ये आप अच्छे से समज गए होंगे। ऑनलाइन शॉपिंग हमेशा भरोसे वाले वेबसाइट से ही ख़रीदे। मार्किट में फ्रॉड वेबसाइट भी होती है। इसलिए हमेशा ध्यान रखे।

धन्यवाद

हमारे हेल्पफुल आर्टिकल्स भी जरूर पढ़े

Similar Posts

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
2 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Suman Das
1 year ago

Nice article

Rishabh Goswami
2 months ago

bhut hi badiya likha hai apne thanks