ऑनलाइन पढाई कैसे करें पूरी जानकरी हिंदी में

ऑनलाइन पढाई कैसे करें तो दोस्तों ऑनलाइन पढाई करना बहुत आसान है। और मुझे सबसे ज्यादा ऑनलाइन पढाई ही पसंद है। इसलिए आज मेने आपके लिए ऑनलाइन पढाई कैसे कर सकते है उसके रिलेटेड कुछ सॉलूशन निकाला है जो आपको उपयोगी होगा।

Online padhai kaise karen
Online padhai kaise karen

सबसे पहले तो दोस्तों हमे ये समजना जरुरी है की हमे ऑनलाइन पढाई क्यों करनी है और क्यों करनी पड़ रही है।

ऑनलाइन पढाई क्यों ?

ऑनलाइन पढाई करने का किसी को पहले सौक नहीं था लेकिन ये तो कोरोना आया और बच्चे से बूढ़े तक ऑनलाइन पढाई करना सुरु कर दिए। वैसे ऑनलाइन पढाई, पढाई करने का बहुत आसान तरीका है। किधर भी जाने की जरुरत नहीं। बोहत सारे लोगो के बिच में बैठने की भी जरुरत नहीं। किधर भी जाकर आप ऑनलाइन पढाई कर सकते है। बस आपका इंटरनेट कनेक्शन मजबूत होना चाहिए।

ऑनलाइन पढाई कैसे करें

अब हम अपने मैन मुद्दे पर आते है। तो दोस्तों ऑनलाइन क्षेत्र में ऑनलाइन पढाई करने के बहुत तरीके उपलब्ध है। आप अपने मोबाइल का ब्राउज़र खोलो और पढाई सुरु। दोस्तों अब आप पढ़ रहे है वह भी ऑनलाइन पढाई ही है।

गूगल

दोस्तों, आप गूगल को क्या मानते है। आज जितने जवाब गूगल के पास है उतने दुनिया के किसी के पास भी नहीं। मतलब की आप कुछ भी जवाब यहाँ से ढूंढ सकते है।

आप क्या सीखना चाहते है? अपने टेक्स्ट बुक के टॉपिक को सर्च कीजिये और आपके सामने बोहत सारी सिखाने वाली वेबसाइट खुल जाएगी। चलो आपने सोचा की मुझे आज गणित की ट्रिक्स सीखनी है तो गूगल पे सर्च करे आपको बोहत साडी ट्रिक्स चुटकी बजाते मिल जायगी। इस तरह गूगल आपका सबसे पहला और बिलकुल फ्री तरीका ऑनलाइन पढाई का हो सकता है।

यूट्यूब

गूगल से भी अच्छा है यूट्यूब। जो आपको लाइव दिखाता है। लेकिन गूगल से बहुत कम जानकारी यूट्यूब के पास है। लेकिन कुछ टॉपिक्स ऐसे भी है जिन्हे हमे देख के सीखना होता है जैसे की योग। अगर आप योग सीखना चाहते है तो आपके लिए यूट्यूब बोहत बेस्ट है। इस तरह दूसरा फ्री तरीका ऑनलाइन पढाई का यूट्यूब है।

दोस्तों ये ऊपर के दोनों तरीके बिलकुल फ्री है। आपको यहाँ से सिखने के लिए कुछ भी देने की जरुरत नहीं है। इनके आलावा जो प्लेटफार्म है वो सब आपसे कुछ ना कुछ सिखाने का पैसा लेंगे। अगर फ्री सिखाएंगे तो भी बहुत कम।

Byjus

दोस्तों Byjus ऑनलाइन क्लास का बहुत बड़ा प्लेटफार्म है। आप Byjus को ज्वाइन कर के अपनी ऑनलाइन पढाई स्टार्ट कर सकते है।

Udemy

दोस्तों udemy भी ऑनलाइन पढाई का प्लेटफार्म है। जहा से आप ऑनलाइन इंडस्ट्रीज के कोर्सेज को पढ़ सकते है। जैसे की डिजिटल मार्केटिंग, एप्प कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाये और भी बोहत कुछ।

सारांश

तो दोस्तों आप समज गए होंगे की आप ऑनलाइन पढाई कैसे करें। आज के समय में ऑनलाइन पढाई हमारा सबसे अच्छा दोस्त बन सकता है और हमे अच्छे लेवल तक पहुंचा सकता है। समय के साथ हमारा भी बदलना बहुत जरुरी है।

यह भी पढ़िए

Similar Posts