Copy Code

Network Marketing Kya hai Aur Kaise Kare

Network Marketing Kaise Kare

Marketing के कई अलग अलग तरीके है जिनमें से एक Network Marketing है। आज के इस लेख में हम जानेंगे कि Network Marketing kaise kare. 

Network Marketing kaise Kare
Network Marketing Kaise Kare

रोजगार की दिक्कत कही न कही आज एक बड़ी समस्या बन कर सामने आई है। ऐसे में हर कोई चाहता है कि उसके पास Passive Income का भी एक जरिया हो, जिसमें ज्यादा निवेश न करना पड़े और कम मेहनत पर भी अच्छी कमाई होती रहे। 

Network Marketing या MultiLevel Marketing (MLM) इन सभी Point पर खरी उतरती है, क्योंकि यह एक तरह का बिज़नेस है, जिसे शुरू करने के लिए न तो बहुत ज्यादा पैसे की जरूरत पड़ती और न ही बहुत वक़्त की। 

बस आपके पास जरूरी Skills हो जिससे कि लोग आपसे प्रभावित हो सकें और उन्हें आप अपना Product Sell कर सकें या अपने Network में शामिल कर सकें। 

तो चलिए आज आपके मन मे चल रहे सभी सवालों का जवाब मिल जाएगा और आर्टिकल के आखिरी तक आप अच्छी तरह से यह समझ चुके होंगे कि आखिर Network Marketing कैसे करें।

Network Marketing Kya Hai

Network Marketing एक तरह का Business Model है, जिसमें Company अपने Product की Marketing खुद नही करती, बल्कि आम लोगो से करवाती है।

Marketing के बाद यदि Product की बिक्री हो जाती है तो Marketing करने वाले व्यक्ति को कंपनी की तरफ से कमीशन दिया जाता है। 

यह एक तरह का बिज़नेस मॉडल है, जिसके जरिए कंपनी अपने उत्पाद सीधा ग्राहक तक भेजती है। इस मॉडल में Distributer, Retailer आदि का कोई Role नही होता। 

यदि आप किसी Network Marketing का हिस्सा बन गए और आपने Product की मार्केटिंग की जिससे कि कंपनी के कुछ Product बिक गए तो कुछ कमीशन आपको मिल जाएगा। 

Network Marketing की दूसरी सबसे खास बात यह है कि यहाँ आप Network बना सकते हैं। यानी कि आप किसी और को भी अपनी टीम में जोड़ सकते हैं। 

अब आपकी टीम का वह मेंबर यदि कोई प्रोडक्ट बेचता है तो कमीशन का कुछ हिस्सा आपको भी मिलेगा। यानी Network Marketing के जरिए आप Active और Passive दोनों तरह की कमाई कर सकते हैं। 

Network Marketing कैसे काम करता है

Network marketing kaise kare

ऐसी कंपनी को Network Marketing के Business Model पर काम करती हैं, वो ऐसे लोगो की तलाश में रहती हैं जो उनके Product को बेच सकें। 

लेकिन कंपनी यही पर नही रुकती। इसके बाद कंपनी Product बेचने वाले व्यक्ति को खुद प्रोत्साहित करती है कि वह अपनी खुद की एक टीम बनाएं जो प्रोडक्ट को बेच सके। 

इस तरह पहले व्यक्ति को अपनी Sales पर कंपनी कमीशन तो देगी ही। साथ ही साथ उस व्यक्ति के टीम का कोई भी सदस्य यदि Sale करता है तो कमीशन सबसे ऊपर वाले व्यक्ति (Upline) को भी मिलेगा। 

इस तरह Team का हर एक व्यक्ति भी अपनी अपनी खुद की एक Marketing टीम बना सकता है। इस तरह एक Marketing का Network बनकर तैयार हो जाता है, जिसके बाद कंपनी को अपने Product की Marketing पर न के बराबर खर्च करना पड़ता है। 

Product की Marketing और बिक्री एक साथ होती जाती है, जिससे कंपनी और Sales Person दोनों को लाभ होता है। 

Network Marketing के फायदे

Network Marketing करने के कई फायदे हैं जैसे कि:-

  • Network Marketing से आप Passive Income पा सकते हैं। इसमें यह बिलकुल जरूरी नही है कि आप पूरा वक़्त दें। जॉब के साथ साथ भी यह काम किया जा सकता है। शुरुआत पार्ट टाइम काम की तरह कर सकते हैं, फिर चाहे तो फुल टाइम बिज़नेस बना लें। 
  • नेटवर्क मार्केटिंग की दूसरी सबसे खास बात यह है कि इसमें कमाई करने का कोई सीमित दायरा नहीं है। आप अपने हुनर के बल पर कुछ ही वक्त में महीने का लाखों रुपए कमा सकते हैं।
  •  नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए आपके अंदर लोगों से बात करने के लिए अच्छी कला का जन्म होता है। यदि पैसे कमाने की बात को एक तरफ रख दे तो भी आपके अंदर self-improvement तो जरूर होगी।
  •  नेटवर्क मार्केटिंग करने के दौरान आपकी कई लोगों से मुलाकात होगी यदि आपका व्यवहार अच्छा है तो वह हमेशा आप से जुड़े रहेंगे। इन्हीं लोगों के सहयोग से आप अपना खुद का कोई दूसरा बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं उसमें सफलता पा सकते हैं।
  • जैसा कि ऊपर बताया है कि नेटवर्क मार्केटिंग पर एक तरह का बिजनेस है जिसमें आप खुद के बॉस होते हैं यहां आप अपनी इच्छा से काम करते हैं आपकी मेहनत का पूरा प्रॉफिट आपको मिलता है इस तरह आप इस काम के लिए हमेशा प्रेरित भी रहते हैं।

यह भी पढ़े: बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी

Network Marketing के लिए Company का चुनाव कैसे करें

आज हमारे देश मे कई ऐसी कंपनियां है जो Network Marketing के Business Model पर काम करती है। इसलिए जब आप किसी एक Network Marketing Company से जुड़ने का सोचेंगे तो आपके सामने कई विकल्प होंगे। 

कुछ Internet से पता करेंगे तो कुछ आपके दोस्त, रिश्तेदार आदि बताएंगे। लेकिन इन सब जानकारी के बीच यह पता करना कि कौन सी कंपनी आपके लिए सही है वह बहुत जरूरी है। 

इसलिए किसी कंपनी से जुड़ने से पहले कुछ बातों पर जरूर गौर करें। 

  • सबसे पहले उस कंपनी की वेबसाइट में जाएं और देखे की वह किस तरह के Product देती है। उस Company के बारे में पूरी गहराई से जानकारी इकट्ठा करें। जैसे कि कंपनी कितने वर्ष से काम कर रही है। यह किन किन देशों में फैली है और सालाना कितनी कमाई करती है। कंपनी का मालिक कौन है, उसके बारे में जितना हो सकें जाने। 
  • इसके बाद पता करें कि कंपनी किस तरह के Model पर काम कर रही है। Network Marketing कंपनी दो तरह से काम करती है Single Tier और Multi Tier. Single Tier System अच्छा माना जाता है। 
  • आप यह पता करें कि आपको किस तरह से फायदा होगा। क्या लोगो को जोड़ने से फायदा होगा या फिर Product Sell करने से ज्यादा फायदा होगा। हमेशा ऐसी कंपनी को प्राथमिकता दें जो Product Selling पर Profit देती हो। 
  • यदि कोई Company Product Selling के साथ साथ Team Building के लिए भी प्रेरित करती है और टीम के द्वारा किए गए Sell पर आपको भी उसका कुछ प्रॉफिट मार्जिन मिलता है तो वह सबसे अच्छा है। 
  • ऐसी कंपनियों में जुड़ने से बचे जो यह कहती हो कि बस कुछ ही महीनों में लाखों रुपये कमाने लग जाएंगे। ऐसी कंपनियां जो लुभावने आफर देती है उनमें से अधिकतर फ्रॉड होती है। 

Network Marketing kaise Kare

Network marketing kaise kare

Network Marketing से जुड़ी लगभग सभी जानकारी मिल गई है। अब बात आती है कि हमने एक अच्छी कंपनी का चुनाव कर लिया, लेकिन Network Marketing कैसे करें? 

वैसे तो हर कंपनी आपको कुछ न कुछ Training जरूर देगी लेकिन यह बात भी सच है कि यह एक ऐसी Field है जहाँ हर कोई सफल नही हो पाता। 

ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि Network Marketing में सफलता हासिल करने के लिए हमें कैसा नजरिया रखना चाहिए। 

तो चलिए जानते हैं Network Marketing करने का सही तरीका. 

प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी रखें. 

यह बहुत जरूरी है कि आप जो Product बेचना चाहते हैं उसकी पूरी जानकारी हो क्योंकि लोग आपकी बातों पर ही तो यकीन करेंगे। पर यदि आपको पूरी जानकारी नही होगी तो आत्मविश्वास के साथ जानकारी नही दे पाएंगे और कोई भी आपसे प्रभावित नही होगा। 

Product का खुद भी उपयोग करे.

आपने महसूस किया होगा कि जिस चीज़ का आप खुद अनुभव करते हैं उसके बारे में ज्यादा अच्छे से बता सकते हैं। यदि आप Network Marketing में बहुत सफल होना चाहते हैं तो कोशिश करें कि कंपनी के पहले खुद उपयोग करें। 

असफलता के लिए तैयार रहें. 

यह बात सच है कि इस क्षेत्र में कमाई की सीमा नही है, लेकिन यह भी सच है कि सफलता एक रात में नही मिलती। हो सकता है कि आप 1 साल तक मेहनत करते रहे और इच्छा के मुताबिक सफलता न मिले। इसलिए खुद को हतोत्साहित न होने दे। 

टीम को आगे बढ़ाएं

Network Marketing में आप सफल होना चाहते हैं टीम बनाने में ज्यादा ध्यान दें। टीम में जब भी कोई नया व्यक्ति शामिल हो तो उसे आगे बढ़ने में पूरी मदद करें। अपने अनुभव उसके साथ साझा सकें। टीम लीडर होने के नाते हमेशा सभी को प्रोत्साहित करते रहे। 

सफलता को देखें.

आप यह बात माने या न माने लेकिन यह सच है कि हमें हमेशा अपनी सोच से थोड़ा कम ही मिलता है। इसलिए यदि आप छोटा सोचते हैं तो कम सफलता मिलेगी। आप हर दिन अपने आप को सफल होते हुए देखें। कल्पना करें। इससे आपके अंदर एक ताकत आएगी और अधिक मेहनत कर सकेंगे। 

अच्छे लोगो की टीम बनाएं

आपकी टीम जितनी मजबूत होगी, सफलता उतनी ही आसान हो जाएगी। टीम की मजबूती से मतलब है ऐसे लोग की टीम जो काम करना चाहती हो। यदि आपकी टीम में काम न करने वाले लोग रहेंगे, तो टीम बड़ी हो तो उसका भी कोई मतलब नही होगा। 

नेटवर्क मार्केर्टिंग से जुड़ी किताबें पढ़े. 

Network Marketing के लिए जरूरी ट्रेनिंग कंपनी आपको देती है लेकिन यह काफी नही होती। Network Marketing से जुड़ी Skills आपको सीखते रहना होगा तभी आप Market की नई चुनौतियों का सामना कर सकेंगे। इसके लिए Network Marketing से जुड़ी किताबें पढ़े, वीडियो देखें। 

Trend के बारे में जाने. 

आपको यह देखना होगा कि लोग किस सीजन में क्या खरीदना पसंद करते हैं। लोगो के मूड को समझना बहुत जरूरी है तभी आप उन्हें कुछ बेच पायेंगे। 

तो ये कुछ तरीके थे जिनके जरिए आप जान चुके होंगे कि Network Marketing kaise kare. यदि आपके अंदर जुनून है और कभी न हार मानने वाली इच्छा शक्ति है तो Network Marketing आपके लिए है। 

Summary

Network marketing kya hai or kaise kare वो आप अच्छे से समज गये होंगे। किसी भी क्षेत्र मे सफल होने के लिये महेनत की आवश्यक्ता रह्ती है। Network marketing जितना आसान लगता है उतना आसान नही है। लेकिन सही तरीको के साथ उसको आसान बनाया जा सकता है।

यह भी पढे

Moksh Prajapati
I am founder of adviserbird.com I like to share best informative articles with people