Mobile से Blogging कैसे करे कुछ बेहतरीन तरीके और टिप्स

Mobile se blogging kaise kare

वैसे तो ब्लोग्गिंग के लिये laptop जरूरी है लेकिन कई बार हमारा laptop खराब हो जाता है या New bloggers mobile का उपयोग करते है। एसा नही है की हम mobile से ब्लोग्गिंग नही कर सकते। Laptop के जैसे ही हम मोबाइल मे भी Blogging सुरु कर के बहुत पैसे कमा सकते है। इसलिये मे इस पोस्ट मे बताने वाला हु की Mobile se blogging kaise kare

Mobile me blogging kaise kare
Mobile se blogging kaise kare

लेकिन उसके लिये अपने मोबाइल को blogging friendly बनाना होता हैं कुछ Apps ओर Tools का उपयोग कर के हम बडी आसानि से मोबाइल मे blogging कर सकते है।

मेने पहले ही बताया की अगर हम मोबाइल मे कुछ tools ओर apps का उपयोग करते है तो laptop जैसे ही आसानि से mobile मे भी blogging कर सकते है। में आपको यह जानकारी मेरे अनुभव से ही बताने वाला हु की में कैसे एंड्राइड मोबाइल में ब्लॉग्गिंग करता हु। सिर्फ लिखना ही नही बल्कि SEO करना, थीम changes या एडिट करना यह सब भी अपने मोबाइल से आसानी से हो सकता है।

मोबाइल में ब्लॉग्गिंग करने का तभी मजा आता है जब मोबाइल में भी दम हो। जैसे की मोबाइल की बेट्टेरी अच्छी चलती है। मोबाइल की बेटरी के लिए आप 4000 या 5000 mhz की बेट्टेरी वाला मोबाइल रखे। ताकि आप 3 से 5 घंटा आरामसे काम कर सके।

तो चलो जानते है की मोबाइल में blogging करने के लिए आपको क्या क्या करना होगा। यह पढ़के आपको Mobile se blogging kaise kare सवाल पे अच्छी मदद मिलेगी।

  • Chrom ब्राउज़र का उपयोग करे
  • WordPress app इनस्टॉल करे
  • Google Docs App इनस्टॉल करे
  • Adsense app इनस्टॉल करे।
  • Google analytics इनस्टॉल करे
  • Grammarly app install करे
  • Extension इनस्टॉल करे
  • Social शेयर करे।

Chrom browser का उपयोग करे

Blogging करने के लिये browser होना जरूरी है। ओर मे आपको chrom browser से blogging करने की सलाह दूंगा। क्यु की chrom browser user friendly है। ओर features से full है।

अगर आपकी website blogger.com पे है तो Chrom browser उपयोग करना अती आवश्यक है। Blogger की app available है लेकिन उसमे कुछ खास features नही दिये गये। बिना browser के blogger.com पे ब्लोग्गिंग नही कर सकते।

Install wordpress app

आपकी website wordpress पे hosted है तो wordpress ऐप्प का उपयोग कर के blogging मे सरलता ला सकते है। WordPress ऐप्प features full है। लेकिन SEO वगेरा करने के लिये chrom browser का उपयोग करना पडता है।

वर्डप्रेस अप्प हमेशा अपडेट होती रहती है और फीचर्स भी बढ़ते रहते है। इस अप्प की मदद से आप बहुत ही अच्छी पोस्ट लिख सकते है। जब कभी ट्रेवल कर रहे हो और नेटवर्क स्लो हो तो क्रोम ब्राउज़र में तकलीफ पड़ती है। ऐसे में यह App हमे अच्छी हेल्प देती है।

Google docs अप्प का उपयोग करे

दोस्तों यह गूगल डॉक्स अप्प ब्लॉगर पे जो ब्लॉग्गिंग कर रहे है। जो वर्डप्रेस का उपयोग नहीं कर रहे उनके लिए बहुत ही हेल्पफुल है। हेल्पफुल क्या में तो कहूंगा हर blogspot पे मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करने वाले बन्दे को google docs app का उपयोग करना चाहिए।

दोस्तों ब्लॉगर में जब हम अपना डैशबोर्ड मोबाइल में पोस्ट लिखने के लिए या अन्य कार्य खोलते है तो फुल डेस्कोप साइट ओपन होती है। और लिखने में दिक्कत होती है। ऐसे में आप Google Docs में लिखे। और लिखकर ब्लॉगर में पेस्ट कर दे।

Install adsense ऐप्प

आप ब्लोग्गिंग कर रहे है तो adsense से वेबसाइट monatise तो होगा। इसलिये आसानि से दिन की income देख ने के लिये adsense ऐप्प का उपयोग कर सकते है। वैसे तो chrom browser से भी adsense को आसानि से ओपन कर सकते है।

Install google analytics

हमारे वेबसाइट पर दिन मे कितने visitors आते है उसको जान ने के लिये analytics होना जरूरी है। Google analytics की app को playstore से डाउनलोड कर सकते हैं। wordpress भी analytics दिखाता है। लेकिन live users वगेरा देखने के लिये google analytics मे बडी आसानि रहती है।

Install Grammarly App

ये app english bloggers के लिये बहुत उपयोगी है। जिन्हे grammar check करने की जरूरत पडती है। वैसे तो ये एक chrom extension हैं। लेकिन मोबाइल मे इसे हम keyboard के जरिये इस्तमाल कर सकते है। जब भी हम Grammarly कीबोर्ड से लिखते है तो grammar mistake ओर स्पेल्लींग mistake ये app तुरंत ही बता देता है।

इसलिये Grammarly App Download कर के Grammarly Keyboard Enable करे। जब भी आप कीबोर्ड से लिखेंगे तो गलत स्पेलिंग और ग्रामर में बहुत हेल्प मिलेगी। हिंदी ब्लॉगर के लिए इसकी जरुरत नहीं है।

Mobile मे SEO कैसे करे?

ब्लोग्गर के लिये SEO मतलब Search engine optimization बहुत मह्त्व रखता है। लेकिन मोबाइल मे हमे seo करने मे दिक्कत आती है। लेकिन मोबाइल के लिये भी tricks अवेलेबल है। जिससे हमे SEO करने मे आसानि रहेगी।

जैसे की ⬇️

SEO के लिये extesnion install करे।

दोस्तो मोबाइल मे extension कैसे install करे वो बडी परेसानी है लेकिन yandex browser से हम बडी आसानि से extesnion install कर सकते हैं। SEO के लिये महत्वपूर्ण extension जैसे की keyword every where, nofollow link का उपयोग करते है।

Yandex browser मे इस तरह के extension का उपयोग मोबाइल मे भी कर सकते है।

ज्यादा से ज्यादा social share करे।

जैसे ही हम नई पोस्ट लिखते है तो social media पे share करना जरूरी होता है। यह भी एक SEO का ही point है। इसलिये social share के लिये अलग से lite version का browser इस्तमाल करे। क्यु की बार बार हमारे importamt browser मे tabs ओपन करते है तो cache file ज्यादा हो जाते है। जिसकी वजह से blogging करने मे परेसानी होती है।

Summary

दोस्तो इस तरह आप मोबाइल मे blogging कर के अपने बलॉग या website को success बना सकते हैं। mobile se blogging kaise kare ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो अपने दोस्तो के साथ जरुर शेयर करें।

धन्यवाद

हमारे ये posts भी जरुर पढे

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *