Math Kaise Sikhe गणित सीखने के सरल तरीके

गणित कैसे सीखे

Math Kaise Sikhe : ज्यादातर लोगो को गणित बहुत हार्ड लगता है। गणित को सरल करने के लिए हमे कुछ बेस्ट टिप्स को अपनाना होगा। में आपको गणित कैसे सीखे बिलकुल आसान तरीको से बताने जा रहा हु, लेकिन गणित को सिखने की जिज्ञासा कही ना कही आपके अंदर होनी जरुरी है। क्यों की कुछ जानने की जिज्ञासा ही हमे सिखने ने के नए रस्ते बताती है।

Math kaise sikhe
Math kaise sikhe

गणित आपको हार्ड क्यों लगता है और भी Math के रिलेटेड सवालों के जवाब आपको यहाँ पर जरूर मिल जायँगे।

गणित(Math) को सिखने के लिये पुरा समज ले

Math hard लगने की सबसे बडी वजह है, णित को समज ना पाना, अगर हम गणित को समज लेते है तो वो भी कठीन नही है। क्योकी Math कोइ भाषा नही है। Math आंकडाकिय ग्यान है। जीसे समजने के लीए समजना पडता है।

गणीत का रटण करके हम गणित को दिमाग मे उतार नही सकते है। अगर हम अच्छी तरह से गणित को समज लेते है तो उसे सिखने की जरूर नहीं रहती। उसके बाद धीरे धीरे गणित में इंटरेस्ट आने लगता है, और गणित बोहत ही रसप्रद सब्जेक्ट बन जाता है

Math के टॉपिक्स को समझने के लिए अच्छे से अच्छे बुक्स को खरीदे, जिसमे बोहत डिटेल से समझाया हो, टीचर के पास जाकर टॉपिक को समझने की कोसिस करे। अपने किसी दोस्त को पूछे। ऐसे करने से गणित को समझने में आसानी होगी। रिलेटेड उदाहरणों को बार बार सोल्व करना चाहिए।

यह भी पढ़े

गणित कठिन क्यों लगता है

गणित कठीन लगने की दुसरी वजह है, गणित का बेजीक ग्यान(मुल ग्यान) न होना। आप पहली सीडी चडोगे उसके बाद ही दुसरी सीडी आएगी, गणित भी बीलकुल उसकी ही तरह है

पहला स्टेप सीखने के बाद ही दुसरा स्टेप आप परफेक्ट समज पाओगे। और Math सीखने मे दिक्कत नही आएगी। इसलिए गणित ,में शुरुआती ज्ञान होना बोहत ही जरूरी है। क्यों की गणित के सब टॉपिक्स एक दूसरे से जुड़े हुए है।

Basic concepts स्कूल में सबसे पहले सिखाया है, कुछ कक्षा तक की पढ़ाई में बेसिक कांसेप्ट ही सिखने को मिलता है, उस समय में अगर अच्छे से समज लिया हो उन्हें गणित में दिक्कत नहीं आती है।

गणित को टाले (Avoid) नही

अगर हम दुसरे subject की तुलना मे गणित को टालते रहते है, तो भी गणित सिखने की रूची कम हो जाती है़। और गणित हम सीख नही पाते। इसके लिए  आप जीतना importance दुसरे सबजेक्ट को देते है, उतना ही importance गणित को भी दे। उसे टालने की कोशिष ना करे। हमेसा नया नया अपडेट करते रहे। किसी भी कॉन्सेप्ट्स को बीचमे न छोड़े।

गणित का जितना अभ्यास किया जाय उतना कम है, उसे हमेसा बिना रुकावट के पढ़ना चाहिए। जिससे गणित के कांसेप्ट और ज्यादासे ज्यादा clear होंगे। और गणित आसान लगने लगेगा।

रोजाना स्कुल जाये ओर मैथ अपडेट रखे 

कोइ अपनेआप तो नही सीख पाता, अगर सीख भी लेता है, तो बोहत कम नॉलेज उसको प्राप्त होगा। लेकीन कोइ सीखाने वाला हो तो बोहत ही अच्छे से समज मे आ जाता है। Math तो समजने का ही विषय है।

आप school जाने का टालते है, कभी कभी स्कुल जाते है, तो कुछ topic छुट जाते है। और अगला स्टेप सीखने मे बोहत दिक्कत आती है। दिक्कत क्या! समज मे भी नही आता है। इसके लीए रेग्युलर school जाए। छुट्टी ही रखनी है तो दुसरे दिन teacher के कर पास सीख ले। ताकी आपके स्टेप clear हो जाए

इन सारी वजहों से आपको math हार्ड लगने लगता है। अगर शुरुआत से ही इन बातो का ध्यान रखा जाय तो math इतना हार्ड नहीं लगेगा।

गणित सीखने के सरल तरीके

वैसे तो गणित को sikhne सरल बनाने की कोई खास trick नहीं है, की इस ट्रिक से math सरल लगने लगेगा। अगर आपका गणित का basic ज्ञान अच्छा है, तो आपके लिए कोई दिक्कत की बात नहीं है।

ज्यादा से ज्यादा पुनरावर्तन करे

स्कूल में पढ़ाये हुए कॉन्सेप्ट्स का ज्यादा से ज्यादा revision करे। school में बढ़ाया हुआ बोहत अच्छे से समज में आ जाता है, लेकिन उसे 24 घंटो में revision न किया जाय तो उसे हम  भूलने लगते है। मतलब school में जो पढ़ाया जाय उसे revision जरूर करे।

कॉन्सेप्ट्स को पूरा समजे

गणित में किसी भी कांसेप्ट, formula को पूरी तरह समझना चाहिए। उसे कभी आधा अधूरा न छोड़ना चाहिए। अगर class के time कांसेप्ट क्लियर नहीं होता है, तो उसके बाद free टाइम में टीचर से clear कर ले। या फिर अपने दोस्तों से सिख ले।

होमवर्क कॉपी ना करे 

गणित के homework को कभी कॉपी नहीं करना चाहिए। उसे हमे खुदकी महेनत से ही solve करना चाहिए। अगर आप ऐसा सोचते है की homework कॉपी कर लेते है, और उसके बाद practice करते है, तो ये गलत है।

इसकी बजह से आपके पढ़ाई पर बुरा असर पड़ेगा। मतलब होमवर्क करते समय अपनी खुदकी मेहनत से solve करना चाहिए। अगर कोई सम का solution नहीं निकलता है, तो उसे बाकि रखे और दूसरे दिन अच्छे से सिख ले।

इस तरह अगर गणित को अच्छे से समजके पढ़ा जाय तो math हमे हार्ड नहीं लगता है। अगर एकबार math के लिए रूचि पैदा हो गई तो गणित से interesting सब्जेक्ट और कोई दूसरा नहीं है।

Conclusion

गणित कैसे सीखे और गणित को कैसे सरल बनाया जा सके उसके बारेमे आपने अच्छे से टॉपिक्स पढ़े होंगे। गणित समझना थोड़ा कठिन होता है लेकिन अगर एक बार आपने बेसिक से अच्छे से गणित को समज लिया तो आपको कभी कठिन नहीं लगेगा। इसलिए गणित को समझने के लिए थोड़ी ज्यादा महेनत करे।


यह भी अवश्य पढे

Similar Posts

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
4 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Avneesh
1 year ago

Nice Collection
motivational

AMBRISH YADAV
1 year ago

I really like the rule of teaching math and the rules of reading. Thanks