Math kaise sikhe? गणित आसान करने का बेस्ट तरीका

0
224

गणित ( Math ) कैसे सीखे (मैथ क्यु hard लगता है)

Math kaise sikhe, गणित क्यु हमे hard लगता है? गणित को क्यो हम जल्दी समज नही पाते? ये बोहत सारे प्रश्न हमारे पढाइ के time मे आते है़। हमेशा स्टूडेंट सोचते रहते है, की गणित को कैसे सरल बनाया जाय। लेकिन math सरल तो तभी होगा जब आपने बहुत ध्यान से उसे पढ़ा होगा।

Math kaise sikhe
Math kaise sikhe

अगर आपको भी कुछ एसे ही सवाल है, तो यह post आपके लीए बोहत ही helpful होगा।

गणित(Math) को सिखने के लिये पुरा समज ले

Math hard लगने की सबसे बडी वजह है, math समज ना पाना, अगर हम गणित को समज लेते है तो वो भी कठीन नही है। क्योकी math कोइ भाषा नही है। Math आंकडाकिय ग्यान है। जीसे समजने के लीए समजना पडता है।

गणीत का रटण करके हम गणित को mind मे उतार नही सकते है। अगर हम अच्छी तरह से math को समज लेते है तो उसे सिखने की जरूर नहीं रहती। उसके बाद धीरे धीरे math में interest आने लगता है, और math बोहत ही रसप्रद subject बन जाता है

Math के टॉपिक्स को समझने के लिए अच्छे से अच्छे बुक्स को खरीदे, जिसमे बोहत डिटेल से समझाया हो, टीचर के पास जाकर टॉपिक को समझने की कोसिस करे। अपने किसी दोस्त को पूछे। ऐसे करने से गणित को समझने में आसानी होगी। रिलेटेड examples को बार बार solve करना चाहिए।

गणित कैसे सीखे? Math kaise sikhe?

गणित कठीन लगने की दुसरी वजह है, गणित का बेजीक ग्यान(मुल ग्यान) न होना। आप पहली सीडी चडोगे उसके बाद ही दुसरी सीडी आएगी, गणित भी बीलकुल उसकी ही तरह है

पहला step सीखने के बाद ही दुसरा step आप परफेक्ट समज पाओगे। और math सीखने मे दिक्कत नही आएगी। इसलिए गणित ,में शुरुआती ज्ञान होना बोहत ही जरूरी है। क्यों की गणित के सब topics एकदूसरे से जुड़े हुए है।

Basic concepts स्कूल में सबसे पहले सिखाया है, कुछ कक्षा तक की पढ़ाई में बेसिक कांसेप्ट ही सिखने को मिलता है, उस time में अगर अच्छे से समज लिया हो उन्हें गणित में दिक्कत नहीं आती है।

गणित को टाले (Avoid) नही ( Math ke topics avoid na kare)

अगर हम दुसरे subject की तुलना मे गणित को avoid करते है, तो भी गणित सिखने की रूची कम हो जाती है़। और गणित हम सीख नही पाते। इसके लिए  आप जीतना importance दुसरे सबजेक्ट को देते है, उतना ही importance गणित को भी दे। उसे टालने की कोशिष ना करे। हमेसा नया नया अपडेट करते रहे। किसी भी कॉन्सेप्ट्स को बीचमे न छोड़े।

गणित का जितना अभ्यास किया जाय उतना कम है, उसे हमेसा बिना रुकावट के पढ़ना चाहिए। जिससे गणित के कांसेप्ट और ज्यादासे ज्यादा clear होंगे। और गणित आसान लगने लगेगा।

रोजाना स्कुल जाये ओर मैथ अपडेट रखे 

कोइ अपनेआप तो नही सीख पाता, अगर सीख भी लेता है, तो बोहत कम knowledge उसको प्राप्त होगा। लेकीन कोइ सीखाने वाला हो तो बोहत ही अच्छे से समज मे आ जाता है। Math तो समजने का ही विषय है।

आप school जाने का टालते है, कभी कभी स्कुल जाते है, तो कुछ topic छुट जाते है। और अगला स्टेप सीखने मे बोहत दिक्कत आती है। दिक्कत क्या! समज मे भी नही आता है। इसके लीए रेग्युलर school जाए। छुट्टी ही रखनी है तो दुसरे दिन teacher के कर पास सीख ले। ताकी आपके स्टेप clear हो जाए

इन सारी वजहों से आपको math हार्ड लगने लगता है। अगर शुरुआत से ही इन बातो का ध्यान रखा जाय तो math इतना हार्ड नहीं लगेगा।

गणित को सरल कैसे बनाया जाय। 

वैसे तो गणित को sikhne सरल बनाने की कोई खास trick नहीं है, की इस ट्रिक से math सरल लगने लगेगा। अगर आपका गणित का basic ज्ञान अच्छा है, तो आपके लिए कोई दिक्कत की बात नहीं है।

ज्यादा से ज्यादा पुनरावर्तन करे। 

स्कूल में पढ़ाये हुए कॉन्सेप्ट्स का ज्यादा से ज्यादा revision करे। school में बढ़ाया हुआ बोहत अच्छे से समज में आ जाता है, लेकिन उसे 24 घंटो में revision न किया जाय तो उसे हम  भूलने लगते है। मतलब school में जो पढ़ाया जाय उसे revision जरूर करे।

कॉन्सेप्ट्स को पूरा समजे। 

गणित में किसी भी कांसेप्ट, formula को पूरी तरह समझना चाहिए। उसे कभी आधा अधूरा न छोड़ना चाहिए। अगर class के time कांसेप्ट क्लियर नहीं होता है, तो उसके बाद free टाइम में टीचर से clear कर ले। या फिर अपने दोस्तों से सिख ले।

होमवर्क कॉपी ना करे 

गणित के homework को कभी कॉपी नहीं करना चाहिए। उसे हमे खुदकी महेनत से ही solve करना चाहिए। अगर आप ऐसा सोचते है की homework कॉपी कर लेते है, और उसके बाद practice करते है, तो ये गलत है।

इसकी बजह से आपके पढ़ाई पर बुरा असर पड़ेगा। मतलब होमवर्क करते समय अपनी खुदकी मेहनत से solve करना चाहिए। अगर कोई सम का solution नहीं निकलता है, तो उसे बाकि रखे और दूसरे दिन अच्छे से सिख ले।

इस तरह अगर गणित को अच्छे से समजके पढ़ा जाय तो math हमे हार्ड नहीं लगता है। अगर एकबार math के लिए रूचि पैदा हो गई तो गणित से interesting सब्जेक्ट और कोई दूसरा नहीं है।

दोस्तों अच्छे करियर के लिए गणित जैसे विषयो पर ध्यान देना जरूरी है। इसलिए इसे आसान बनाने की कोसिस जरूर करे। हमारी ये पोस्ट पसंद आई हो तो शेयर जरूर करे


यह भी अवश्य पढे

Leave a Reply