Leave Application Kaise Likhe, Full Guide

स्कूल के लिए Leave Application Kaise Likhe

स्कूल या कार्यालय से छुट्टी लेने के लिए छुट्टी का आवेदन (Leave Application) आवश्यक है। छुट्टी के आवेदन के माध्यम से, हम छुट्टी का कारण पूर्ण विवरण में बता सकते हैं। तो, मैं इस पोस्ट के माध्यम से स्कूल के लिए छुट्टी आवेदन लिखने का तरीका बताने जा रहा हूँ? Leave application kaise likhe. और मैंने आपकी ज्यादा जानकारी के लिए उदाहरण भी लिखे हैं।

leave application kaise likhe

Leave Application क्या है

एप्लिकेशन लिखना कला है। जो लिखने का एक सही तरीका है। आपको किसी कारण Leave application की आवश्यकता हो सकती है। क्योंकि हम स्कूल या कॉलेज नहीं जा सकते हैं। वैसे, विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग छुट्टी के आवेदन हैं। लेकिन यहां हम केवल स्कूल के लिए छुट्टी के आवेदन के बारे में जानने वाले हैं

अचानक बीमारी, किसी कार्य के लिए, आवश्यक कार्य के लिए, घर के कुछ महत्वपूर्ण काम, किसी रिश्तेदार की मृत्यु, महत्वपूर्ण कार्य से बाहर जाना, ऐसे समय में, आपको स्कूल या कॉलेज से छुट्टी लेने की आवश्यकता होती है। आप कॉल करके भी बता सकते हैं कि “मैं स्कूल नहीं आ पाऊँगा”। लेकिन यह विधि आदर्श नहीं है। अवकाश के लिए, अवकाश आवेदन लिखना आवश्यक है।

इस तरह, आपकी छुट्टी को न केवल अनुमोदित किया जाता है, बल्कि स्कूल या कॉलेज में एक नोट भी होता है जब आपने छुट्टी ली थी और इस तरह से, आपके आवेदन लेखन कौशल को भी बढ़ावा दिया गया है

स्कूल के लिए छुट्टी आवेदन कैसे लिखें

छुट्टी के आवेदन के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखा जाना चाहिए। जैसे कि कहाँ पर विस्तार से लिखना है। और कितनी चीजों को शामिल किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए

कुछ थिंक आपको छुट्टी के आवेदन के लिए ध्यान में रखना चाहिए। सबसे पहले आप सभी को लीव एप्लीकेशन का प्रारूप समझना होगा। उचित प्रारूप के द्वारा आप स्टेप द्वारा स्टेप एप्लीकेशन छोड़ सकते हैं।

स्कूल के लिए छुट्टी आवेदन का प्रारूप

To (टीचर वगेरा): ______
नाम:_______
स्कूल का नाम___
दिनांक:__/__/__

कारण:________

मुद्दा (विस्तारित कारण):_______

आपका नाम ओर हस्ताक्षर
_________

To: यहां अपने प्रिंसिपल या स्कूल शिक्षक का नाम लिखें।
नाम: यहां वह नाम लिखें जो स्कूल से छुट्टी लेना चाहते हैं
स्कूल का नाम: अपने स्कूल का नाम लिखें। जैसे कि लक्ष्मी विद्यालय
दिनांक: श्रवण तिथि लिखें
कारण: यहां इस बात का विवरण लिखें कि आप छुट्टी क्यों चाहते हैं
विस्तार से: यहां पूरी जानकारी लिखें कि आप छुट्टी क्यों चाहते हैं और आप स्कूल कब जाएंगे।
आपका नाम: यहां अपना हस्ताक्षर लिखें।

कम से कम छुट्टी की अर्जी का format एसा होना जरूरी है। जिसमें पूरी जानकारी सम्‍मिलित है।

School Leave Application Kaise Likhe कुछ उदहारण

दोस्तों, मैं उदाहरणों के माध्यम से छुट्टी के आवेदन को समजाने की कोशिश करता हू जो आपको समझने में आसानी रहेगी। आप इसे कॉपी करके भी सेव कर सकते हैं।

छात्र (स्वयं) द्वारा प्रिंसिपल के लिए leave application


उदाहरण 1

प्रिय शिक्षक

विद्यालय का नाम_

तारीख__

के लिए कारण____

महोदय, मैं विनम्रतापूर्वक आपसे मेरा अवकाश स्वीकृत करने का अनुरोध करता हूं। आज, _ / _ तारीख को मेरा अचानक स्वास्थ्य बिगड़ गया है। डॉ की सलाह के अनुसार, मुझे 5 दिनों के लिए आराम करने की आवश्यकता है। इसलिए मैं 5 दिनों के लिए स्कूल नहीं आ पाऊंगा। मैं ___ तारीख से नियमित स्कूल शुरू करूँगा

आपका विश्वासपात्र

नाम _

कक्षा __

अनुक्रमांक __

उदाहरण 2

स्कूल__

तारीख__

कारण_

आपसे विनम्र निवेदन है कि आप छोड़ दें। आज मैं दिनांक __ पर स्कूल नहीं आ पाऊँगा। क्योंकि मेरे पिता का जन्मदिन है। उनके जन्मदिन पर समारोह रखा गया है। मैं इस समारोह में शामिल होना चाहता हूं। कल, दिनांक से मैं नियमित स्कूल आना शुरू करूँगा। इसलिए कृपया मेरी छुट्टी मंजूर करें

आपका विश्वासपात्र

आपका नाम__

Class___and रोल नंबर_

उदाहरण 3

तारीख_

स्कूल__

कारण_

प्रिय महोदय, मैं आपसे विनम्र अनुरोध करता हूं कि आप ५ दिनों के लिए छोड़ दें। तारीख से तारीख तक मेरी बड़ी बहन की शादी है, मैं अपनी बहन की शादी की वजह से 5 दिनों के लिए स्कूल नहीं आ पाऊंगा। तारीख से नियमित स्कूल आएंगे। इसलिए कृपया मेरी छुट्टी स्वीकार करें।

आपका आज्ञकिंत

Name______

कक्षा और रोल नं .__

माता-पिता के माध्यम से प्रिंसिपल के लिए आवेदन अनुपात छोड़ दें


उदाहरण 1

Name______

विद्यालय का नाम__

तारीख__

कारण__

महोदय…

मैं विनम्रतापूर्वक अपने बेटे की छुट्टी स्वीकार करने की अपील कर रहा हूं। मेरे बेटे का नाम _ है और वह ______class में पढ़ता है। आज उनकी तबीयत अचानक खराब हो गई है। डॉ की सलाह के अनुसार, उन्हें 5 दिनों तक आराम करने की आवश्यकता है। इसलिए, कृपया उसे 5-दिन की छुट्टी मंजूर करनी चाहिए।

धन्यवाद

आपका आभारी

नाम __ और हस्ताक्षर

उदाहरण 2


प्रिंसिपल नाम

तारीख__

स्कूल_

कारण__

महोदय, मेरा आपसे निवेदन है कि आप मेरे पुत्र को छोड़ दें _ वह कक्षा you में पढ़ रहा है। आज मेरा जन्मदिन है। तो हमारे घर पर फंक्शन रखा जाता है। इस तरह मेरे बेटे का नाम ___स्कूल नहीं आएगा। इसलिए, 1 दिन की छुट्टी के लिए विनम्र अनुरोध स्वीकार किया। वह नियमित रूप से स्कूल आता है।

धन्यवाद

आपका आभारी

Name__and का हस्ताक्षर_

उदाहरण 3

प्रधान अध्यापक

स्कूल_

तारीख__

कारण__

महोदय, मैं विनम्रतापूर्वक अपने बेटे के लिए छुट्टी का अनुरोध कर रहा हूं। मेरा बेटा क्लास में पढ़ रहा है। मेरी बड़ी बेटी की शादी के कारण, वह दिनांक ४ से date दिनों तक स्कूल नहीं आ पाएगी। इसलिए, कृपया उसे 4 दिनों के लिए छुट्टी दें।

धन्यवाद

आपका आभारी

आपका नाम__

तो, दोस्तों, आप उदाहरणों के माध्यम से छुट्टी के आवेदन के प्रारूप को समझ गए होंगे। मैंने कुछ खाली लाइनें छोड़ दी हैं। आप अपनी मांग के अनुसार इन्हें भर सकते हैं। उदाहरण के लिए……

कारण: – यहाँ, आपको संक्षेप में एक कारण देना होगा। जैसे कि अवकाश अनुरोध।

दिनांक: – यहाँ, आप जिन तारीखों को स्कूल नहीं आने वाले हैं या जिस दिन से आप स्कूल आने वाले हैं। आप अपनी मांग रख सकते हैं।

Name: यहाँ आपको अपना नाम डालना है।

स्कूल: यहां अपना स्कूल या कॉलेज का नाम या अपने बच्चे का स्कूल डालें

क्लास: इस खाली लाइन में अपना / अपने बेटे का क्लास नंबर डालें।

सारांश

दोस्तों, पूरा आवेदन कैसे लिखना है, आप पूरे प्रारूप को समझ गए होंगे। आप इस post में स्कूल के लिए आसानी से leave application लिख सकते है।

यह भी जरुर पढे