LDC Ka Full Form / LDC kya hai

LDC का full form

Ldc ka full form
LDC ka full form

LDC ka full form लोअर डिवीजन क्लर्क है ( Lower division clerk) यह एक exam है। जो हर साल SSC द्वारा संचालित किया जाता है। एलडीसी आमतौर पर एक सरकारी संगठन है जिसमें क्लर्क के पद के लिए भर्ती की जाती है, और क्लर्क के पद पर नियुक्त किया जाता है।

क्या है एलडीसी What Is lDC

यह एक क्लर्क की नौकरी का Exam है। जिसे LDC कहा जाता है। Cleark पद के लिए हर साल SSC यह परीक्षा आयोजित की जाती है। जो सीएचएसएल के अंतर्गत आता है।

LDC cleark के पास बहुत सारी पोस्टिंग और नौकरी के अवसर हैं। वायु सेना, पुलिस विभाग, केवीएस जैसे क्षेत्रों में clearks की आवश्यकताएं हैं। एलडीसी में विभिन्न-विभिन्न कार्य (पद) होते हैं। जैसे सेक्शन डायरी, पोस्टल रजिस्ट्रेशन, फाइल रजिस्टर, फाइल मूवमेंट टाइपिंग इत्यादि, डिवीजन क्लर्क में शामिल हैं।

एलडीसी परीक्षा के लिए योग्यता और आवश्यकताएं

लोअर-डिवीजन क्लर्क को कुछ योग्यता की आवश्यकता होती है। हम बिना योग्यता के एलडीसी के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

  • एलडीसी परीक्षा के लिए, उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या स्कूल से उत्तीर्ण होना चाहिए
  • इसके अलावा हमारे पास कंप्यूटर टाइपिंग कौशल भी होना चाहिए। एलडीसी के उम्मीदवारों के पास कंप्यूटर कीबोर्ड पर 35 शब्द प्रति मिनट या हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए।
  • एलडीसी के लिये आयु सीमा 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

एलडीसी परीक्षा में एक लिखित परीक्षा होती है और एक टाइपिंग टेस्ट होता है, जिसमें दोनों को पास करना आवश्यक होता है। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाता है।

लेखन परीक्षा 4 विषयों पर आधारित है। general intelligence, English language, numerical ability, general awareness subjects। प्रत्येक विषय में 50 अंक हैं। समय 2 घंटे का होता है। जैसे की general intelligence के 50 अंक, अंग्रेजी भाषा के 50 अंक, 50 अंक numerical abilityऔर 50 अंक सामान्य जागरूकता। 2 घंटे के साथ।

UPSC की तैयारी कैसे करे

एलडीसी का वेतन LDC salary

लोअर-डिवीजन क्लर्क का वेतन ₹ 5,200 से salary 20,200 के आसपास है

LDC परीक्षा की तैयारी कैसे करें

दोस्तों किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। हम कड़ी मेहनत के आधार पर परीक्षा पास कर सकते हैं।

एलडीसी परीक्षा की तैयारी के लिए, किताबों की दुकान से इसका सिलेबस खरीदें। और पुस्तकों के माध्यम से परीक्षा की तैयारी करें।

लोअर डिवीजन क्लर्क के लिए टाइपिंग स्किल की जरूरत होती है। इसलिए रोजाना टाइपिंग स्किल बढ़ाएं।

हर दिन कम से कम दो घंटे पढ़े। इसके अलावा, अपने टाइपिंग कौशल में सुधार करने के लिए समय निकालें।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आपको LDC ka full form और LDC क्या है के बारे में जानकारी पसंद आई होगी। दोस्तों, आप भी इस परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं और क्लर्क की नौकरी कर सकते हैं। तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

यह भी जरूर पढ़े

No Comments