IRCTC User ID क्या है और कैसे बनाये पूरी जानकारी

IRCTC user ID kya hai

हैल्लो दोस्तों, भारतीय रेलवे का ऑनलाइन संचालन IRCTC वेबसाइट के द्वारा होता है। इस वेबसाइट के जरिये आप IRCTC के सभी फीचर्स का फायदा उठा सकते है जैसे की ऑनलाइन ट्रैन टिकट बुकिंग करना वगेरा। लेकिन इन सभी फीचर्स का लाभ उठाने के लिए आपके पास IRCTC user id होनी जरुरी है। इसलिए आज में आपको इस पोस्ट में IRCTC user ID kya hai और kaise बनाये उसकी पूरी जानकरी देने वाला हु.

IRCTC user ID kya hai
IRCTC user ID kya hai

IRCTC की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर हम रजिस्ट्रशन करते है और जिस ईमेल id या यूजरनाम का उपयोग करके हम IRCTC की वेबसाइट में प्रवेश करके IRCTC के तमाम फीचर्स का उपयोग कर सकते है उस ईमेल ID या Username को हम IRCTC user id कह सकते है। इस USER ID को सबसे पहले हमे बनाना होता है।

IRCTC user ID kaise banaye

तो चलो जानते है की IRCTC वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रशन कैसे करे ताकि आप कभी भी लॉगिन कर के IRCTC के तमाम फीचर्स का फायदा उठा सकते है।

IRCTC user id बनाने या IRCTC में रजिस्टर करने के लिए सबसे पहले IRCTC की official वेबसाइट को विजिट करे। जो निचे के बटन द्वारा दिया गया है।

IRCTC के ऑफिसियल वेबसाइट में सबसे पहले राइट साइड में दिए गए मेनू बटन पर क्लिक करे। जो लाइन्स के द्वारा चिन्हित किया गया है।

लाइन वाले बटन पर क्लिक करते ही आपको लॉगिन का ऑप्शन दिखेगा। यूजर id बनाने के Login पर क्लिक करे।

Login पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा। अब आपको वहा पर रजिस्ट्रशन का ऑप्शन दिखाई देगा। और उस रजिस्ट्रशन बटन पर क्लिक करे

रजिस्ट्रशन बटन पर क्लिक करने से रजिस्ट्रशन फॉर्म ओपन होगा। उस फॉर्म को बड़े ध्यान से भर देना है। जिसमे आपको यूजरनाम, पासवर्ड, आपका एड्रेस जैसी डिटेल्स भर के फॉर्म को पूर्ण कर देना है।

Bank Account Kaise Khole

यहाँ पर आपको में कुछ जरुरी रिक्तस्थानो की माहिती बता देता हु ताकि आपको रजिस्ट्रशन फॉर्म भरने में बड़ी आसानी रहेगी।

  • Username: यहाँ पर आपको अपना नाम लिखना है
  • Password: यहाँ पर आपको पासवर्ड सेट करना है पासवर्ड हमेशा स्ट्रांग रखे। जैसे की एक बड़ा लेटर, एक छोटा, एक नंबर और स्पेशल करैक्टर यानि कोई चिन्ह पासवर्ड में शामिल होना चाहिए जैसे की [email protected]
  • Confirm Password: यहाँ पर आपको वही same पासवर्ड डालना है।
  • Security question / Answer: यहाँ पर आपको कोई एक प्रश्न सेलेक्ट करना है। और answer वाले रिक्तस्थान पर इस प्रश्न का जवाब लिखना है।
  • Language: यहाँ पर आपको अपनी भाषा को सेलेक्ट कर सकते है। जैसे की हिंदी

Personal details

IRCTC user ID kya hai
IRCTC user ID kya hai
  • Name: यहाँ पर सब डिटेल्स आप आसानी से भर सकते है। यहाँ पर सबसे पहले आपका नाम लिखना है।
  • Gender: यहाँ पे अगर आप पुरुष है तो Male सेलेक्ट करे स्त्री है तो Female सेलेक्ट करे।
  • Date Of Birth: यहां पर आपको अपनी जन्मतिथि को डालना है।
  • Occupation: यहाँ पर आपको अपना ऑक्यूपेशन सेलेक्ट करना है जैसे की आप स्टूडेंट है तो स्टूडेंट सेलेक्ट करिये।
  • इसके आलावा मोबाइल नंबर ईमेल id वगेरा fill करने है। आपके पास जो चालू मोबाइल नंबर और ईमेल id है वही डाले।
  • Nationality: यहाँ पर आप अपना देश सेलेक्ट कर ले जैसे की India

Address

IRCTC user ID kya hai
IRCTC user ID kya hai
  • Flat no : यहाँ पर आपको अपना रूम नंबर, फ्लैट नंबर या घर नंबर डालना है।
  • जहा पर ग्रीन निशान के साथ ऑप्शनल लिखा है उन्हें fill करने की आवश्यकता नहीं है।
  • State : यहाँ पर आपको अपना राज्य सेलेक्ट करना है।
  • City : सिटी में अपने आसपास की city सेलेक्ट कर सकते है।
  • Copy Residence to office Address: अगर आपके घर का एड्रेस और ऑफिस का एड्रेस एक है तो yes पर क्लिक करे। वरना No पर क्लिक कर के अपने ऑफिस का एड्रेस डाल सकते है।

अब निचे capatcha fill का ऑप्शन है उस पर क्लिक करे। और निचे दिए गए terms and condition पर क्लिक करे। और रजिस्टर बटन पर क्लिक करे।

इन सब प्रोसेस करने के बाद आप के मोबाइल नंबर और ईमेल id पर OTP सेंड किया जायगा। उस otp को डालके आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल id का Verification कर सकते है।

इस तरह आप IRCTC user id बना सकते है। अब आपने फॉर्म भरते समय जिस username का और password का उपयोग किया था उसकी मदद से कभी भी IRCTC की वेबसाइट पर login कर सकते है।

Summary

तो दोस्तों आप इस तरह अपने मोबाइल में या लैपटॉप में IRCTC की वेबसाइट से userid बना सकते है। उस user id और password को हमेशा आपको याद रखना है ताकि जब कभी आपको ऑनलाइन टिकट बुकिंग करवाना हो तो बड़ी आसानी से IRCTC user id से लॉगिन कर के टिकट बुकिंग कर सकते है। तो आप समज गए होंगे की IRCTC user id kya hai और इस ID को कैसे बनाये

धन्यवाद

यह भी जरूर पढ़े

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *