Handwriting kaise sudhare लिखावट सुधारने की बेहतरीन टिप्स

0
256

Handwriting kaise sudhare ? बेहतरीन टिप्स

हल्लौ दोस्तो, हिन्दी adviserbird पे आपका स्वागत है। अगर आप जानना चाहते है की Handwriting kaise sudhare How to improve handwriting तो ये पोस्ट आपको बहुत ही हेल्पफुल होगा। अगर लोग मंगल पर जा सकते है तो हम अपनी handwrting हाथो की लिखावट को क्यु नही सुधार सकते ? वैसे कोशिष ना की जाय तो कुछ भी शक्य नही है। कुछ पाने के लिये महेनत करनी ही पडती है। लेकिन अन्धाधून महेनत भी रंग नही लाती है। महेनत smart होनी चाहिये।

Handwriting kaise sudhare
Handwriting kaise sudhare

बचपन से किसीकी भी हैंडराइटिंग अच्छी नहीं होती है। उसको सुधारने के लिए हर किसीको work करनी पड़ती है। क्यों की Handwriting अच्छी निकलना भी एक कला है। और किसी भी कला को सिखने के लिए हर किसीको work करना ही पड़ता है 

हैण्ड राइटिंग मे बस यही फ़ंडा हैं। सोचने से हैंडराइटिंग अच्छी नहीं होने वाली handwriting को improve करने के लिए हमे मेहनत करनी पड़ती है। हम कुछ लिखते ही नही है कभी अपनी लिखावट को सुधारने की कोशिष ही नही करेंगे तो लिखावट कैसे सुधरेगी। इसलिये handwrting को improve कर ने के लिये हमे कुछ tips का सहारा लेना होगा। जो मे आपको बताने जा रहा हु।

तो में आज आपको इस पोस्ट में सारी टिप्स देने वाला हु की handwriting को कैसे जल्दी से जल्दी ठीक किया जाय। मेने भी अपनी हैंडराइटिंग को सुधारने के लिए बोहत मेहनत की थी।

ज्यदा से ज्यादा लिखावट करे

अपनी लिखावट को सुधारने के लिये हमे लिखना होगा। थोडा नही लिखना है, जबतक हमारी राइटिंग सुपरब नही हो जाती हमे लिखने का प्रयास नही छोड़ना है। क्यु की हमारे हाथ को सुन्दर लिखने की आदत डालनी होगी। ओर वो ज्यादा लिखने से हो सकता है।

अगर बात student life की की जाय तो उसमे writing करने का मौका हमे बोहत ही मिल जाता है। और कहिना  कही teacher का ज्यादा homework देने का कारण भी यही है, की student की handwriting सुधरे। अगर आपको ज्यादा होमवर्क मिल रहा है तो गभराईए मत। आप लिखिए अपनी लिखावट को सुधारने के लिये लिखियें। वैसे आप खुद तो लिखना शुरु करेंगे नही इसलिये होमवर्क लिखने के लिये मजबुर करेगा। ओर आपको फायदा होगा।

अब एसा नही है की आप homework का इन्तजार करे, अगर छुट्टिया आ गई तो? एसे मे आपको खुद से लिखना सुरु करना होगा। जब भी समय मिले तब कोरा कागज या notebook पकड ले ओर हो जाये सुरु। जो लिख सकते है वो लिखिए, लेकिन words को ध्यान से देखे improve हो रहे है या नही?

जितना ज्यादा लिखेंगे उतनी ही हमारी practice बढ़ेगी और words बोहत ही सुन्दर निकलने लगेंगे। लिखने से हमे मालूम चल जाता है की, वर्ड ज्यादा बड़े है, या ज्यादा छोटे है, या बड़े छोटे आ रहे है। इन सारी गलतियों को हम  step by step सुधार सकते है। अगर words ठीक से नही निकल रहे है तो उसे improve किजीये ज्यादा से ज्यादा अच्छा लिखने की कोशिष करे। अब आते है हमारे दुसरे step पर

Handwriting के लिए पेन पर ध्यान दे।

अब आप सोच रहे होंगे की पेन का क्या लेना देना है लेकिन दोस्तो पेन भी एक वजह है जिससे हमारे words ठीक से नही निकलते। या तो पेन पतली होती है या मोटी, हमारे हाथो को कम्फर्टेबल न होने की वजह से बार बार परेसानी भी होती है इसलिये सबसे पहले तो अपने हाथो के अनुकूलित पेन रखे।

इसके अलावा पेन को पकड़ने ढंग सही से रखे। क्यु की कभी उपर कभी ज्यादा निचे से पकड कर लिखने से handwriting मे प्रॉब्लम आती है। इसलिये पेन पकड़ने का तरीका एक ही रखें, लेकिन बार बार पेन पकड़ने का ढंग बदले न।

ओर कुछ लोग तो पेन पे पुरा दबाव देते है अच्छी राइटिंग के लिये। एसा करने से पेज फट जाता है handwriting अच्छी नही निकलती। लिखावट के लिये तो बहुत कम दबाव देना होता हैं। एसा नही के दबाव देना ही नही है। दबाव भी देना है लेकिन जीतना जरूरी है उतना।

हमेशा पतले point वाली पेन को ही पसंद करे। वैसे तो पॉइंट से ज्यादा कोई फरक नही पडता है लेकिन पतले point वाली पेन से आपकी handwriting बहुत जल्दी improve होगी। ओर लिखने का भी interest आयगा।

Read Also

Handwriting improve के लीए Copy करते समय

मेने सब्से पहले बताया है की लिखावट सुधारने के लिये हमे ज्यादा से ज्यादा लिखना चाहिएं एसे मे हम copy करना सुरु कर देते है। किसी book मेसे देख देख कर लिखना वह कॉपी। एसे मे होता क्या है की copy paste मे लिखावट पे ध्यान नही रहता। हम लिखते तो सही है लेकिन विचारो के साथ, हमारा ध्यान लिखावट पे नही है इसलिये बहोत बुरा effect लिखावट पे पडता है।

Teacher भी सोच मे पड़ जाते है की मे इतना होमवर्क देता हु फिर भी बच्चो की handwriting मे सुधार क्यु नही आ रहा? आयगा भी कहासे भैया, वो तो कॉपी पेस्ट कर रहा है ध्यान तो लिखावट पे हे नही लिखावट कैसे सुधरेगीं। लिखने का काम ओर सोचने का काम एक साथ हो जाता है। ओर महेनत पानी मे जाती है। उल्टा बुरा इफेक्ट यह पडता है अक्षर खराब हो जाते है।

अब बात आती है की कॉपी ना करे तो लिखे कैसे? तों पहले थोडा पढ ले जित्ना याद रह सके उतना लिखे। कुछ भी लिखिए। एसा कर ने से आप लिखावट पे ध्यान दे पायेंगे। कौन सा वर्ड खराब निकल रहा है ओर कौनसा अच्छा वो आपको पुरा ध्यान रहेगा।

अगर copy भी कर रहे है तो हमे copy करते समय हमेसा ध्यान से लिखना चाहिए। उस समय भी लिखने पर ध्यान देना चाहिए। अच्छे और सुन्दर वर्ड्स में लिखना चाहिए। हर अक्षर का आकार सही होना चाहिए। और मन को पूरा writing पे लगाना चाहिए।

लिखावट सुधारने के लिये जल्दी ना लीखे।

अगर आपकी लिखावट अच्छी नही है तो करुप्या आराम से लिखे। जल्दी मत करीये, क्यु की एसा कर मे से शब्दो के आकार पे ध्यान नही रहता। अगर आपकी लिखावट बहुत अच्छी है ओर कुछ काम है तो जल्दी जल्दी लिख सकते हैं। लेकिन handwritimg को अच्छी करते वक्त आराम से लिखिए।

जल्दी लिखने से खराब ढंग के अक्षर निकलने लगते है, एसे मे हमारी लिखावट पे बुरा प्रभाव पडता है लिखावट सुधारने के चक्कर मे खराब लिख देते है। अगर आपकी स्पीड फास्ट है लिखने की तो थोडी स्लो कर दे। एसे मे आप अपनी लिखावट पे ध्यान दे पाय्न्गे। ओर सूंदर words निकालने की कोशिष करेंगे।

अच्छी लिखावट के लिये अक्षरों पर ध्यान दे

जी हा दोस्तो, जब भी हम लिख रहे होते है तो हमे ध्यान देना है की कई लिखे हूए अक्षर बडे छोटे तो नही है, उपर निचे तो नही है, वह सब ह्मे ध्यान रखना है। अगर आपकी habbit लग जाती है तो टेंशन नही रहता फिर अपने आप बेस्ट साइज़ के अक्षर निकलने लगते है।

ओर जब सही साइज़ के ओर सही लाईन मे ओर मरोड्दार अक्षर निकलने लगे तो आपकी लिखावट अच्छी हो जायगी। इसलिये हमे अक्षर पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देना हैं।

अक्षरो पर ध्यान देने के लिये मेने पहले ही बताया वैसे हम कॉपी पेस्ट करते वक्त ध्यान देना है बहुत जल्दी से नही लिखना ओर पेन पर भी ध्यान देना हैं। इन सब बातो का ध्यान रखो गे तो आपकी लिखावट मे काफी सुधार आ जायगा।

अच्छी लिखावट की दूसरो से सलाह ले

जब भी आप किसी अपने दोस्त की या relative की अच्छी लिखावट देख रहे है तो उन से सलाह ले ओर पुछे की भाई आप इतनी अच्छी handwritimg कैसे लिखते है। तो वो आपको सलाह जरुर देंगे।

आप विध्यार्थि है तो आपके पास लिखावट सुधारने की बहुत ही अच्छी तक है। क्यु की school मे बहुत विध्यार्थि होते है जो अच्छी लिखावट से लिखते है उनसे हम मदद ले सकते है या फिर हमारे शिक्षक से भी मदद ले सकते है।

अच्छी लिखावट के फायदे 

अच्छी हैंडराइटिंग के फायदे बोहत है।

  • अच्छी लिखावट से सब हमे लिखने की कला मे अच्छी नजर से देखते है। हमे कुछ ज्यादा ही मान देने की सोचते है। क्यु की अगर कभी उन्हे letter लिखने की जरूरत पडे तो आपको जरुर बुलाना पडेगा।
  • स्कूल मे भी हमारा मान बढा हुआ रहता है। अच्छी लिखावट की तारिफ टीचर लोग करते रहते हैं, हमे भाषा के विषय मे ज्यादा मार्क्स मिलते है, टीचर आपको कोई भी अच्छी handwrting का काम देते है एसे मे आप दुसरे विध्यार्थियो से ज्यादा होशियार हो जाते है।
  • हमारी अच्छी लिखावट को देख कोई ऐप्लिकेशन, फॉर्म, letter, वगेरा के लिये आपके पास आयगा, help मांगेगा तो आपके लिये गर्व की बात हो सक्ती हैं
  • अच्छी handwriting से भाषा के सब्जेक्ट मे ज्यादा marks मिलते हैं जो हमारा बहुत बडा फायदा है। जैसे की english, हिन्दी

Summury

लिखावट कैसे सुधारे handwriting kaise sudhare पे जीतना ज्यादा हो सके उतनी ज्यादा आपकी हेल्प कर ने की कोशिष की है। एक दिन मेरा भी था जब बहुत बुरी handwriting से लिख्ता था। उस्के बाद बहुत struggle से handwriting से मे सुधार किया हैं जो टिप्स आपको बताई है।

हमारे ये आर्टिकल्स भी पढ़े

👉Speed post kya hai or kaise track kre

👉
IRCTC nex generation ki puri jankari

👉
Importance of physical education

👉
Meesho app kya hai or kaise kamaye

👉
Importance of time in hindi

👉
नचिकेता की कहानी हिन्दी मे

👉
Motivational quotes for students in hindi
👉
घर बैठे इंग्लिश कैसे सीखे

अच्छी लिखावट के लिये कुछ सवाल जवाब

इंग्लिश मे लिखावट कैसे सुधारे?

इंग्लिश भी एक हिन्दी की तरह भाषा ही है जिसे सुधार ने के लिये हमे वही सेम process करनी होती है जो हम हिन्दी लिखावट सुधारने के लिये करते है जैसे की.. ज्यादा से ज्यादा लिखना, पेन की पकड पे ध्यान देना, अक्षरो की मरोड पे ध्यान देना वगेरा

बच्चो की लिखावट कैसे सुधारे?

बच्चो को हमे अच्छी handwriting के benefits के बारेमे समजाना होता है ताकी वे अच्छी handwriting के महत्व को समज पाए कर अच्छी लिखावट की कोशिष करे। उन्हे आप अच्छी लिखावट के तरीके ओर टिप्स बता सकते है।

Leave a Reply