जीबी व्हाट्सएप क्या है और कैसे डाउनलोड करे

जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड

क्या आप भी अपने Whatsapp Chatting को ज्यादा Interesting बनाना चाहते हैं, Whatsapp के पुराने Features से बोर हो गए हैं और कुछ नया देखना चाहते हैं तो इसके लिए आप जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड कर सकते हैं। 

जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड
जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड

आप Whatsapp के User तो है ही तो इसलिए आप इस बात को अच्छी तरह से समझते होंगे कि व्हाट्सएप कि अपनी Limitations है। 

 जैसे कि इसमें Status में सिर्फ 30 सेकंड का वीडियो ही लगाया जा सकता है, एक साथ आप सिर्फ 30 ही फोटो भेज सकते हैं।  ऐसे ही और तमाम Limitations है जो आप भली-भांति जानते हैं। 

यदि आप सीमाओं से छुटकारा पाना चाहते हैं और व्हाट्सएप का भरपूर मजा लेना चाहते हैं तो इसके लिए जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड कर सकते हैं। 

जीबी व्हाट्सएप क्या है, जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें और जीबी व्हाट्सएप के बारे में पूरी जानकारी जैसे कि इसकी विशेषताएं, इसे चलाने का तरीका इत्यादि के बारे में हम आज आपको बताएंगे। 

जीबी व्हाट्सएप क्या है? 

जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करने से पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर जीबी व्हाट्सएप क्या है और यह ऑफिशियल व्हाट्सएप से किस तरह से अलग है। 

जीबी व्हाट्सएप आधिकारिक व्हाट्सएप का एक विकल्प है जो कि आम व्हाट्सएप की तुलना में ज्यादा Advance है और लगातार और Advance बनाया जा रहा है।

 यानी आसान शब्दों में कहें तो जीबी व्हाट्सएप, Whatsapp का एक Advance Version है। इसमें आपको कई ऐसे Features मिलेंगे जो आम Whatsapp में नहीं पाते। 

जीबी व्हाट्सएप ऐसे Users के लिए बहुत ही उपयोगी है जो अपने डिवाइस पर एक साथ दो व्हाट्सएप अकाउंट बनाना चाहते हैं। यह व्हाट्सएप प्लस मोड पर आधारित है जिसे व्हाट्सएप ने ही बनाया था। 

 जीबी व्हाट्सएप की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसे आप अपने Original Whatsapp के साथ ही Install कर सकते हैं। जीबी व्हाट्सएप चलाने के लिए आपको किसी दूसरे डिवाइस की जरूरत नहीं पड़ेगी और ना ही आपको पुराना व्हाट्सएप Uninstall करना पड़ेगा।

 जीबी व्हाट्सएप में आप उन Massages को भी देख सकते हैं जो कि दूसरे Users के द्वारा Delete कर दिए गए हैं साथ ही साथ Delete की गई फोटो को आप दोबारा पा सकते हैं। 

एक बार जब आप जीबी व्हाट्सएप अपने फोन पर Install कर लेते हैं उसके बाद यदि आप नंबर बदल भी देते हैं तो भी कोई दिक्कत नहीं होती क्योंकि यह स्वतंत्र App की तरह आपके फोन में चलता रहता है।

 इसमें कई Advance Features है, Privacy Policy भी बहुत अच्छी है साथ ही साथ इसमें कई नई Themes भी मिल जायेगीं।  

यहां आप Online Status को Hide कर सकते हैं। बड़ी Video भेज सकते हैं साथ ही साथ 90 फोटो को एक साथ भेज सकते हैं। 

पढे : Ek number se do whatsapp kaise chalaye

जीबी व्हाट्सएप के Features. 

जीबी व्हाट्सएप एपीके मोड में कई ऐसे Features देता है जो बहुत ही Special है। यह एक स्वतंत्र Developer के द्वारा बनाया गया है। इसलिए इसमें Anti-Ban Feature है जो User को यह सुविधा देता है कि उसका व्हाट्सएप कभी भी Ban नहीं होगा। 

  • जब आप जीबी व्हाट्सएप को चलाएंगे तो यह महसूस करेंगे कि इसकी प्राइवेसी पॉलिसी बहुत ही उन्नत है। यदि आप नहीं चाहते कि कोई व्यक्ति आपको Call करें तो उसे आप Block या Unblock कर सकते हैं। 
  • इसके साथ ही Text Style को भी आप अपने हिसाब से बदल सकते हैं। इसमें आप Double Tick को Hide कर सकते हैं। साथ ही Single Tick को भी सेटिंग में जाकर अपने हिसाब से Customize कर सकते हैं। 
  • इस काम को आप इतनी सफाई से कर सकते हैं कि कोई दूसरा व्यक्ति जान भी नहीं पाएगा। आपने आम व्हाट्सएप में देखा होगा कि कोई भी बदलाव करने से पहले वह बदलाव आपको अपने व्हाट्सएप पर करना होगा। 
  • पर जीबी व्हाट्सएप की यह खूबसूरती है कि यहां आप दूसरों के लिए सभी बदलाव कर सकते हैं लेकिन खुद के लिए कोई बदलाव नहीं करना पड़ेगा।जैसे यदि आप किसी का Last Seen नहीं दिखाना चाहते तो सेटिंग में जाकर Customize कर सकते हैं और किसी दूसरे व्यक्ति का Last Seen देख सकते हैं पर ऐसा आम Whatsapp में नहीं होता। 
  • जीबी व्हाट्सएप में प्राइवेसी का विशेष ध्यान रखा गया है। आप अपने Status की प्राइवेसी अपने हिसाब से कर सकते हैं। आप चाहे तो इसे Contact Only कर सकते हैं, किसी खास व्यक्ति को Status नहीं दिखाने के लिए उसे Block कर सकते हैं। 
  • यह Feature सिर्फ जीबी व्हाट्सएप में ही दिया गया है। आप किसका Call Recieve करना चाहते हैं और किसका नहीं यह भी अपने हिसाब से चुन सकते हैं।
  • व्हाट्सएप Profile Photo से लेकर भी कई नए Update इसमें दिए गए हैं। जैसे ही Whatsapp Friend अपने व्हाट्सएप की DP बदलेगा तो इसका Alert आपको दिया जाएगा। 
  • साथ ही आप किसी का भी Status Copy कर सकते हैं इसके लिए आपको बस उसका Status खोलना है और Copy या Download करना है। 
  • जीबी व्हाट्सएप में आप एक साथ 90 फोटो शेयर करने का मजा ले सकते हैं। 100MB साइज की Audio Clip और 30 MB Size की Video भेज सकते हैं। 
  • आपके व्हाट्सएप में आए सभी Video ऑटोमेटिक डाउनलोड हो जाएंगे और आपको उन्हें बस Play करके देखना है। आप अपने व्हाट्सएप मैसेंजर की Theme को अपने हिसाब से Customize कर सकते हैं। जीबी व्हाट्सएप अपने यूज़र को Dark Mode की भी सुविधा देता है।
  • यदि किसी Personal Chat को छुपाकर रखना चाहते हैं तो इसके लिए इसमें Pin Lock की सुविधा दी गई है। पिन डालकर किसी चैट को Lock कर सकते हैं। 
  • यदि आप बहुत Busy हो और किसी के संदेश का जवाब नही दे पा रहे हैं तो इसमे Auto Reply Set कर सकते हैं। 

जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करें Latest Version में. 

जीबी व्हाट्सएप अब अपने नए Features के साथ वापस एक नए Version में आ चुका है। इसके पुराने हैं वाले Version में कई तरह की समस्या थी, जिन्हें अब दूर कर लिया गया है और इसका Latest  Official Version v9.00 Launch कर दिया गया है। 

एक बार आप जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड कर लेंगे इसके बाद अपडेट की सूचना खुद व्हाट्सएप में ही मिलती रहेगी। जीबी व्हाट्सएप के नए Update को कैसे Download करना है, इसकी सूचना आपको आगे दी गई है।

 यदि आप भी जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दी गई लिंक की मदद से कर सकते हैं। 

Download

GB व्हाट्सएप्प डाउनलोड कैसे करें? 

यदि आप भी अपने फोन पर जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करना चाहते है और इसके Latest Features का आनंद लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए Steps को Follow करना पड़ेगा तब जाकर आप जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड कर पाएंगे।

  • सबसे पहली बात जो आप को ध्यान में रखना है कि जीबी व्हाट्सएप Google Play Store में उपलब्ध नहीं है। इसलिए इसे प्ले स्टोर में बिल्कुल भी ना ढूंढे। जीबी व्हाट्सएप एक थर्ड पार्टी App है जिसे स्वतंत्र डेवलपर के द्वारा बनाया गया है। इसलिए आप इसे ऊपर दी हुई लिंक पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। 
  • जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आप अपनी फोन की सेटिंग में जाकर Security विकल्प पर क्लिक करें। 
  • क्लिक करने के बाद आपको यहां Unknown Source का Option दिखाई देगा जिसको आप Enable कर दें। Unknown Source को  Enable कर देने के बाद फोन किसी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड कर सकता है। यदि यह Disable रहा तो Google Play Store के अलावा कही से App Download नहीं कर सकते। 
  • इसके बाद GB Whatsapp APK File पर जाएं और इस पर क्लिक कर दें। इसकी लिंक आपको यहां पर दी गई है। क्लिक करते ही जीबी व्हाट्सएप आपके मोबाइल में Download हो जाएगा।
  • एक बार APK File Download हो जाने के बाद अपने फोन के File Manager में जाकर APK Section को खोलना है। यहां पर आपको GB Whatsapp APK File मिल जाएगी इस फाइल पर Tab कर देना है।
  • फाइल पर Tab करते ही आपका जीबी व्हाट्सएप इंस्टॉल हो जाएगा। 
  • अब जीबी व्हाट्सएप पर अपना मोबाइल नंबर डालना है।
  • मोबाइल नंबर डालते ही आपके फोन में वेरिफिकेशन के लिए ओटीपी नंबर आएगा जीबी व्हाट्सएप आपके नंबर को OTP के जरिया ऑटोमेटिक वेरीफाई कर लेगा।
  • एक बार Varification करते ही जीबी व्हाट्सएप उपयोग करने के लिए तैयार है। अब आप इसको चला सकते हैं और इसके बेहतरीन Features का आनंद ले सकते हैं। 

तो इन Steps को Follow करके आप अपने मोबाइल में जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड कर सकते हैं। 

जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करें PC में. 

यदि आप PC में जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करना चाहते हैं और उसका उपयोग करना चाहते हैं तो ऐसा भी कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए पहले आपको अपने पीसी में एम्युलेटर डाउनलोड करना होगा।

यदि आप एम्युलेटर के बारे में नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एम्युलेटर एक सॉफ्टवेयर है  जिसकी मदद से आप एंड्राइड के App अपनी PC में चला सकते हैं।

 एम्युलेटर के बिना PC में कोई भी Android App नहीं चल सकते। इसलिए अपनी पीसी में जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करने के लिए ये Steps को Follow करें. 

  • सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में एक अच्छा एम्युलेटर डाउनलोड कर लीजिए। ब्लूस्टैक्स का एम्युलेटर आमतौर पर कंप्यूटर के लिए अच्छा माना जाता है। 
  • डाउनलोड होने के बाद एम्युलेटर को अपने System में Install करें। 
  • अब एम्युलेटर में GB Whatsapp APK Download करना है। 
  • GB Whatsapp Install करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है। Mobile Number डालते ही इसमें OTP आएगा जिसके जरिए आपका जीबी व्हाट्सएप Auto Varify हो जाएगा। 

इस तरह जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड हो चुका है अब आप इसे अपने PC में चला सकते हैं। 

एक बार जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड हो जाने के बाद Update कैसे करें? 

यदि आपने जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड कर लिया है और उसके बाद आप इसे Update करना चाहते हैं तो इसके लिए आप यह तरीका अपना सकते हैं।

  • जीबी व्हाट्सएप अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको अपना जीबी व्हाट्सएप Open करना होगा। 
  • इसके बाद आपको यहां दाहिने साइड ऊपर की ओर 3 Horizontal Lines दिखाई देगी इन पर Click कर दें। 
  • यहां आपको Setting का विकल्प दिखाई देगा इस पर Click करें।
  • Setting के अंदर Update का विकल्प दिखाई देगा इस Option पर क्लिक करें। 
  • यहां आपको Check For Update का विकल्प दिखेगा। इस पर Click करें। यदि व्हाट्सएप में कोई New Update आई होगी तो यहां Notification के द्वारा सूचित किया जाएगा। यदि कोई Latest Update आती है तो Use Update के द्वारा अपने जीबी व्हाट्सएप को Update कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

 जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करना है यहां पर आपको इस बारे में पूरी जानकारी दी गई है। साथी जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करने की लिंक भी उपलब्ध कराई गई है।

 जैसा कि आपको ऊपर बताया गया है कि जीबी व्हाट्सएप हमें कई तरह की सुविधाएं देता है जो हम आम व्हाट्सएप में नहीं पाते,लेकिन यह भी याद रखें कि इसे व्हाट्सएप के द्वारा नहीं बनाया गया बल्कि एक स्वतंत्र व्यक्ति के द्वारा बनाया गया है।

 इसलिए इसकी विश्वसनीयता पर आंख मूंद कर भरोसा ना करें। जीबी व्हाट्सएप आपके गैलरी, कैमरा, माइक और यहां तक कि Financial Information तक पहुंच बना सकता है जो आपके लिए Risky हो सकता है।

 हालांकि यह सभी काम व्हाट्सएप भी कर सकता है लेकिन व्हाट्सएप एक बड़ी कंपनी है जो अपने Users की Privacy का ध्यान रखती है पर जीबी व्हाट्सएप से ऐसी उम्मीद लगाना सही नही है। 

इसलिए जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करने से पहले इन सभी पहलुओं पर भी ध्यान देना दें।

FAQ

Q- GB Whatsapp क्या है? 

A- यह Whatsapp का एक APK Version है। 

Q- GB Whatsapp कैसे Download करें? 

A- जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करने के लिए आपको किसी Third Party Sorce का सहारा लेना होगा क्योंकि यह Playstore में उपलब्ध नही है। 

Q- जीबी व्हाट्सएप Update कैसे करें? 

A- कोई नई Update आते ही Whatsapp में ही Notification आ जाएगा। Setting में जाकर आप Update कर सकते हैं। 

Q- क्या GB Whatsapp सुरक्षित है? 

A-GB Whatsapp उतना सुरक्षित नही है। क्योंकि इसे Google Play Store ने जगह नही दी है।

Q- जियो फ़ोन में GB Whatsapp कैसे Download करें? 

A- Jio Phone में GB Whatsapp Download नही होता है, इसे सिर्फ Smartphone पर ही चला सकते हैं। आधिकारिक Whatsapp जियो फ़ोन में चलाया जा सकता है। 

Q- क्या GB Whatsapp चीन का बनाया App है? 

A- नही. GB Whatsapp का चीन से कोई संबंध नही है। 

GB whatsapp क्या है और जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करने से संबंधित हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी Useful लगी हो तो हमें जरूर बताएं। 

यह भी पढे

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *