गांव में क्या Business करे गांव के लिए बिज़नेस Ideas

Gaon Me Kya Business Kare

पैसे कमाने का और अपने सपनो को जल्दी पूरा करने का सबसे बेस्ट तरीका बिज़नेस है। लेकिन ज्यादातर बिज़नेस करने के लिए सहर में जाते है और बिज़नेस को स्टार्ट करते है. लेकिन हमारे जैसे लोगो को तो भाई गांव पसंद है और गाँव में ही बिज़नेस करना चाहते है ऐसे में आज आपको इस पोस्ट में बताने वाला हु की Gaon Me Kya Business Kare गांव में क्या और कौनसा बिज़नेस करे?

Gaon me kya business kare
Gaon me kya business kare

दोस्तों बिज़नेस करने के लिए स्किल्स (Skills) मतलब कौशल्य होना जरुरी है। साथ में इन्वेस्टमेंट के लिए पैसे भी होने जरुरी है तब जाकर आप एक बिज़नेस की शुरुआत कर सकते है। और सबसे जरुरी है बिज़नेस Ideas जो आप अपने कौशल्य के आधार पर चयन कर सकते है।

गांव में बुसिनेस करने के लिए हमे बहुत ही अच्छी जगह मिल जाती है इसलिए मैन्युफैक्चरिंग और फार्मिंग जैसे बिज़नेस गाँव में बहुत ही अच्छे से कर सकते है। उत्पादित चीज वास्तु का सहर में एक्सपोर्ट मतलब निर्यात करके हम अच्छी खासी कमाई सिर्फ गांव से ही कर सकते है। तो चलो दोस्तों कुछ ऐसे बिज़नेस आइडियाज (Business ideas in hindi) के बारे में जानते है जो हम बड़ी आसानी से गांव से सुरु कर सकते है।

ईंट बनाने का बिज़नेस (Bricks Manufacturing)

घर बनाने के लिए, बाथरूम, किचन, दीवाल, हॉल , स्कूल और भी अन्य बांधकाम के लिए हर किसी क्षेत्र में ईंट की आवश्यकता रहती है, ऐसे में इस बिज़नेस की आवश्यकता थी और आने वाले समय में भी बहुत ज्यादा रहने वाली है। ईंट बनाने का बिज़नेस सुरु करने के लिए हमारे पास अच्छी खासी जगह होनी जरुरी है। इसलिए यह बिज़नेस अगर आप गांव से सुरु करते है, तो जमीन वगेरा खरीदने की आवश्यकता नहीं रहेगी।

ईंट बनाने के लिए आपको ईंट बनाने की कौशल्य(Skills), ईंट बनाने का मशीन, पानी और कुछ लोगो की जरुरत (काम करने के लिए) पड़ सकती है। जिसके आधार पर आप अपने गांव से बिज़नेस सुरु कर सकते है. आपने बनाई हुई दमदार ईंट को अपने आजुबाजु के गावो में या सिटी में एक्सपोर्ट करके अच्छे दाम ले सकते है।

दूध डेरी फार्म बिज़नेस

दूध डेरी का बिज़नेस गांव का बहुत ही ज्यादा प्रख्यात बिज़नेस है। क्यों की यह बिज़नेस औरते भी कर सकती है। दोस्तों Dairy business farm सुरु करने के लिए हमे दूध की आवश्यकता रहती है जो हमे गाय और भैंस से मिल सकता है। इसलिए गाय और भैंस को खरीदना होगा। मेरे ख्याल से भारत के गावो में हर किसी के पास गाय और भैंस होती है। अगर नहीं भी है तो 40000 या 50000 के दामों में भैंस या गाय खरीद सकते है।

गाय और भैंस के दूध को बेचकर अच्छी खासी कमाई आप कर सकते है। क्यों की दूध हमारी सबसे पहली जरुरत है। इसलिए इस बिज़नेस में कभी घाटा नहीं होने वाला है।

अनार की खेती

अनार एक फल है जो आप जानते ही होंगे। अच्छे स्वास्थ्य के लिए फल खाने अति आवश्यक है। अगर गांव में खेती कर सके उतनी जमीन है, तो आप अनार की खेती कर सकते है। दोस्तों गुजरात में यह खेती का विकाश बहुत ही जल्दी से हो रहा है, अनार की खेती के जरिये किशान अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

अनार की खेती करने के लिए आपको खेती अनुभव होना जरुरी है। फलो के रोगो की जानकरी और उनका विकाश कैसे अच्छे से कर सकते है वह जानकारी होनी आवश्यक है। इस जानकरी के साथ अनार की सफल खेती कर सकते है और अनार को सहर में निर्यात करके इस खेती के धंधे अच्छी कमाई कर सकते है।

दूकान बनाकर बिज़नेस

शॉप बनाकर प्रोडक्ट बेचने का बिज़नेस भी आप कर सकते है। यह बिज़नेस आप गांव में कर के भी अच्छी कमाई कर सकते है। लेकिन सबसे जरुरी बात यह की शॉप किस चीज की बनाये ताकि हमे बहुत ज्यादा मुनाफा हो. इसलिए अपने गांव में किस चीज की सबसे ज्यादा आवश्यकता है, कौनसी चीज आस पास के विस्तार में मुश्किल से मिल रही है, कौन सही शॉप में कम कम्पटीशन है इन जानकारी के साथ कोई शॉप बना सकते है।

जैसे की कॉस्मेटिक, धीरे धीरे इस बिज़नेस में Competition गांव में भी बढ़ने लगा है। beauty products की शॉप बनाकर अच्छी सेल्लिंग कर सकते है, इसके आलावा ग्रोसरी,कापड दूकान और भी अन्य तरीके की दुकान कर के कमाई कर सकते है।

Photo studio

गांव में या फिर आसपास के किसी गांव में फंक्शन जैसे की सादी, कार्यकर्म और भी अन्य जगहों पे आर्डर के साथ फोटो शूटिंग कर के अच्छी कमाई कर सकते है। यह बिज़नेस करने के लिए कुछ इन्वेस्टमेंट जरूरत पड़ सकती है, क्यों की ब्रांडेड कैमरा, printers, computers और भी अन्य साधन महंगे मिलते है। साथ में वीडियो shooting और photo shooting की skills होनी आवश्यक है। ककी\

मशरूम की खेती

मशरूम स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायी है। मशरुम की मांग बढ़ने लगी है। ऐसे में गांव में मशरुम की खेती कर सकते है। मशरुम (Mushroom) को उगाकर उसका सिटी में या अन्य सब्जी के जनरल स्टोर पर बेच सकते है। और अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

बाइक गेराज (Bike Garage)

बढ़ते समय के साथ Automobile में बहुत ही अच्छा विकाश हुआ है। हर किसी पास बाइक होता है। बाइक तकनिकी में बार बार खराबी होती है, समय अनुशार बाइक सर्विसिंग, इंजन ऑइल बदलने की और छोटे मोटे रिपेयरिंग की आवश्यकता रहती है। ऐसे में गांव में बाइक गेराज बना सकते है।

दोस्तों यह बिज़नेस सुरु करने पहले आपको बाइक सर्विसिंग करने आती होनी जरुरी है। अगर आपके पास बस यह स्किल है तो पाने पकड़ के साथ गांव में बिज़नेस सुरु कर सकते है। ज्यादा इन्वेस्टमेंट की भी आवश्यकता नहीं है।

ऑनलाइन वर्क्स शॉप

हर गांव सिटी से थोड़ा बोहत दूर होता है। और ऑनलाइन काम जैसे की सरकारी नौकरी का फॉर्म भरना, आधार कार्ड डिटेल उपडते या सुधार करने, पान कार्ड और अन्य ऑनलाइन वर्क्स के लिए सहर में जाना जरुरी होता है। अगर यही Service आप अपने गांव में सुरु करते है तो अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

यह बिज़नेस सुरु करने के लिए आपके पास ऑनलाइन वर्क्स की स्किल्स होनी जरुरी है। जिसकी मदद से ऑनलाइन काम करके अच्छी कमाई गांव में कर सकते है

डिजिटल मार्केटिंग Digital Marketing

यह एक ऑनलाइन business है। जिसे आप कही से भी सुरु कर सकते है। और गांव के शांत वातावरण में तो यह काम करने का अलग ही मजा है। लेकिन दोस्तों Digital marketing करना आसान नहीं है। यह काम करने के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग को सबसे पहले सीखना होगा। जिसमे आप कुछ कोर्स ज्वाइन कर सकते है. साथ में आपमें ऑनलाइन काम करने का interest भी होना जरुरी है।

Digital Marketing kya hai

Freelancing Work

यह काम भी ऑनलाइन काम है, जो कोई भी कर सकता है लेकिन गांव में रहने वाले स्टूडेंट्स भी इस ऑनलाइन काम को करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है। Freelancing का काम करने के लिए आपमें अच्छी ऑनलाइन स्किल होनी जरुरी है। जैसे की आप बहुत ही अच्छा video एडिट कर सकते है। तो आप अपनी प्रोफाइल फ्रीलान्स वर्क provide करती वेबसाइट जैसे की fiverr या upwork पे अपनी प्रोफाइल बना सकते है।

Students ke liye best online part time jobs

जैसे किसी बन्दे को वीडियो एडिटिंग की जरुरत पड़ती है और fiverr या upwork के जरिये आपकी वेबसाइट पर पहुँचता है और आपसे वीडियो एडिटिंग करने का प्रस्ताव रखता है आप निश्चित किये हुए पैसे के साथ डील पक्की करते है और वीडियो एडिटिंग करके देते है। इस तरह यह फ्रीलांसिंग का काम करके gaon में कमाई कर सकते है।

Gaon me kya business kare

Summary

मैन्युफैक्चरिंग और फार्मिंग जैसे बिज़नेस आप गांव अच्छी कमाई कर सकते है। अगर आपमें बुसिनेस करने का कौशल्य है और थोड़ा बोहत इन्वेस्टमेंट के लिए पैसे है तो जरूर गाँव से बिज़नेस सुरु करे। तो दोस्तों गांव में क्या बिज़नेस करे Gaon me kya business kare और गांव के बिज़नेस ideas आपको जरूर पसंद आये होंगे। तो इस आर्टिकल को अपने गांव वाले दोस्तों के साथ जरूर share करिये।

धन्यवाद

हमारे यह जानकारिया जरूर पढ़े

Leave a Comment