Board Exam Preparation Tips In Hindi परीक्षा की तैयारी

Board Exam Preparation Tips In Hindi

Board Exam Preparation Tips In Hindi : बोर्ड की Exam हमारे पढाइ जीवन मे बहुत ही महत्व रखती है। Student life मे बहुत सारी Exams को पास करनी होती है। लेकीन उन सबमे Board Exam खास है। अगर आप भी Student है और सोच रहै है की बोर्ड की Exam कैसे टोप करे तो ये Post आपके लीए यह Exam preparation tips in hindi बहुत ही हेल्पफुल होंगे।

Board Exam preparation tips in hindi
Board Exam preparation tips in hindi

2020 से लेकर 2021 में तो स्टूडेंट्स को बोर्ड्स की परीक्षा तयारी करने की बहुत कम जरुरत पड़ी है, क्यों की कोरोना महामारी ने विद्यार्थीओ के जीवन से दो साल यादगार बना दिए है। लेकिन महामारी कायम नहीं है आने वाले समय में आपको बोर्ड की परीक्षा का सामना करना हि पड़ेगा। इसलिए तैयारी चालू कर दे, सिर्फ बोर्ड एग्जाम ही नहीं अन्य परीक्षाओ में भी आप तैयारी करने का यह तरीका अपना सकते है।

Board की एग्जाम दुसरी एक्साम्स से कठिन होती है। इस परीक्षा मे अच्छे मार्कस लाने के लीए कठिन महेनत की जरूर पडती है़ बोर्ड कीसी भी विद्यार्थी के करियर के लीए महत्व रखता है। Board exam को हम करियर की प्लेटफार्म भी बोल सकते है। क्युकी बोर्ड मे अच्छे मार्कस आएंगे तो अच्छी कॉलेज मीलेगी। जो हमे बहुत फायदा हो सकता है।

बोर्ड की एग्जाम को पास करना इतना भी आसान नही है। महेनत करने के बाद ही अच्छी सफलता मीलती है। परीक्षा की तैयारी करने के लीए हमे योग्य तरीके लगाने होते है। योग्य तरीके से महेनत करनी होती है़। तो हमे तैयारी करने मे बडी आसानी होगी। तो चलो जानते है की बोर्ड की तैयारी कैसे की जाय ताकी अच्छी सफलता मीले।

परीक्षा की तैयारी कैसे करे बेस्ट तरीके

बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने के लिए तो आपको यह तरीका अपनाना ही है, लेकिन किसी भी अन्य परीक्षा की तैयारी करने के लिए भी इस तरीके को फॉलो करे।

पढाइ का सही समय चुने

कोइ कहता है मे दिन का 5 घंटा पढाई करता हु, कोइ 6 घंटा। लेकीन यह जरूरी नही है की आप कीतना समय पढाइ करते है। जरूरी यह है की आप पढा हुआ कीतना समजते है और कीतना याद रखते है। 5 घंटा पढ लीया लेकीन एक भी प्रश्न क्लीयर ना कीया हो तो वो समय कोइ मतलब का नही है। इसलीए पढा हुआ तमाम याद रखने के लीए हमे सही समय चुनना चाहीए। एसा समय जीस समय मे हम पढ सके, याद रख सके, लंबे समय तक एक ही जगह पर पढ सके। मे आपको उचीत समय मे Exam preparation tips देता हु

प्राकृतिक वातावरण पसंद करे।

बोर्ड Exam preparation tips के लिये हमारे आसपास प्राकृतीक चीजे जैसे की पेड, पौधे, शीतल पानी का कुंड, पक्षी का थोडा थोडा कलरव (शौर) हो तो मजा आ जाता है । Friends अगर हमारे दिमाग को कुछ समय तक एसी चीजो के पास रखा जाय तो हमे स्फुर्ती और जुस्सा मीलता है। कुछ करने का मन होता है।

और पढाई एसे वातावरण मे की जाय तो हमे बहुत ही फायदा होता है। हम एकचीत्त होकर पढ सकते है। और याद रखने की क्षमता भी कुछ हद तक बढ जाती है। आपको मालूम ही होगा की ऋषि मुनि अपने ध्यान को एकाग्र करने के लिए ऐसे वातावरण पसंद करते है, ताकि वे सरलता से सिद्धि प्राप्त कर सकते है।


यह भी पढ़े

सवेरे उठकर पढे

आपको मालुम है की ध्यान करना कीतना कठीन है? इसलीए रुषीमुनी ध्यान का समय सुबह 3 से 6 तक का रखते थे। क्युकी यह समय बीलकुल शांत और स्फुर्तीला होता है। एसे time मे पढाइ करने से बहुत ही फायदा होता है। बोर्ड के कठीन सवालो को हल करने की तैयारी के लीए युबह का सनय बीलकुल best है।

बातचीत करते हुए न पढे

अगर हम हॉस्टल मे रहते है तो दोस्तो की कमी नही रहती और एैसे मे चार पांच दोस्त साथ मीलकर पढने तो बैठते है बाते भी चालु रहती है। एक टॉपिक पढाइ का और एक टॉपिक बातो का। इस तरह तैयारी करने से बडा नुकसान होता है। हमारा दिमाग दो भाग मे बट जाता है। अच्छे से याद नही रख पाते। इसलीेए जब भी पढाइ करे अकेले बैठ कर करे। अगर पढाइ का टोपीक है तो उस पर दोस्तो के साथ डिस्कस कर सकते है।

https://youtu.be/WXvH7MprOlc
Exam preparation tips in hindi

क्लासीस ना छोडे

जैसे की गणित क्लास। गणित सीडी की तरह होता है। एक formula के जरीए दुसरे formula की रचना होती है़। अगर हम गणित के एक क्लास मे कोइ जरुरी मुद्दे छोड देते है, तो बहुत बडी भुल कर बेठते है। बोर्ड की exam की तैयारी हमे बारीकाइ से करनी पडती है। सारे बेसिक formula याद करने आवश्यक है। इसलीए गणित जैसे विषयो के क्लासेज कभी ना छोडे।

अगर कीसी कारण से क्लास छोडना भी पडे तो दुसरे दिन शिक्षक को फ्री देख कर सीख सकते है। और भी अपने दोस्तो से सीख सकते है।

IMP पर पुरा ध्यान दे

Board की परीक्षा मे जरुरी प्रश्नो के उपर काम करना जरूरी है थोडी महेनत मे हम मजबूत काम कर सकते है। और मजबूत काम से ही सफलता मीलती है। स्कूलों मे टॉपिक के साथ teacher IMP भी देते है। वो बताते है की इस टोपीक मेसे ज्यादा से ज्यादा question पुछे जाते है। इसलीए इस टोपीक पर ज्यादा फोकस करे।

IMP हम दोस्तो के पास से इंटरनेट से भी ढूंढ सकते है। बाकी सब भी पढना है लेकीन ज्यादा से ज्यादा focus हमे IMP पर रखना है तभी तो smart work कहलाएगा।

ज्यादा से ज्यादा self study test (खुद टेस्ट)करे।

एक दो बार पढने के बाद जब हम बुक खोलते है तो एसा लगता है की यह सब मेने पढा हुआ है। मुजे सब कुछ आता है। वास्तव मे हमे वो टॉपिक क्लियर नही होते। तो एसी परीस्थीती मे हमे खुद पढाई कर के टेस्ट करने की आवश्यकता रहती है।

एसे टेस्ट के प्रश्न हम अगले साल के question paper और IMP topic मेसे नीकाल सकते है। ऑनलाइन प्रश्न निकाल कर भी टेस्ट देने चाहिए

Board की परीक्षा के लिए कुछ आदते छोड़े

Board की exam की तैयारी पूरी लगन से करनी चाहिए। पढ़ते वक्त पूरा मन पढ़ाई में ही रखना चाहिए। लेकिन दोस्तों विद्यार्थी जीवन में कुछ बुरी आदते चिपकने की संभावना ज्यादा रहती है। क्युकी विद्यार्थी हमेसा सीखना चाहता है बुरा हो या अच्छा। ऐसे में हमे बुरी आदतों को छोड़कर अच्छी आदते रखनी चाहिए। तो चलो जानते है की परीक्षा की तैयारी करने से कोनसी आदते रोकती है।

Social media, Games

स्मार्ट फ़ोन की वजह से सोशल मीडिया का विस्तार बहुत ही बढ़ गयाहै। सोसिअल मीडिया का लिमिट में उपयोग करने से कोई नुकसान नहीं है लेकिन ज्यादा उपयोग करने से विद्यार्थी जीवन में बुरी असर पड़ती है इसलिए पढ़ाई के दरमियान इन सब चीजों से दूर रहने में ही भलाई है। गेम्स खेलने से हमारा दिमाग बहुत चंचीला हो जाता है पुरे दिन उसी गेम के बारेमे ख्याल आते रहते है इसलिये पढाई के दरमियान कभी गेम नहीं खेलनी चाहिए।

नशा

दोस्तों नशा कभी नहीं करना चाहिए। नशे का मतलब ही बुरी लत्त होता है लेकिन हम या बुरी चीजे खाने की आदत को नशा कहेंगे। नशे की वजह से हमारा दिमागी संतुलन खराब हो जाता है जिससे यादशक्ति weak हो जाती है।

Summary

इस तरह पद्धती के साथ तैयारी करने से friends बहुत ही benefits होगा। exam मे महेनत करने से सफलता जरूर मीलती है। तो दोस्तो मे आशा करता हु की आपको मेरी exam preparation tips जरुर पसंद आई होगी।

हमारे और helpful आर्टिकल्स पढ़े

Similar Posts

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments