English Kaise Sikhe अंग्रेजी बोलना कैसे सीखे

English Kaise Sikhe

English Bolna Kaise Sikhe : जीन्होने अपनी पुरी पढाइ अंग्रेजी मे की है, उन लोगो को इंग्लिश सीखने की कोइ जरूरत ही नही रहती। दिक्कत उन लोगो को आती है जिन्होने अपनी मातृभाषा मे पढाइ की हो। क्योकी उन्हे स्कूल मे इंग्लिश सीखाने पे जोर नही दिया जाता है। इसलिए आज आपको में बताने जा रहा हु की घर बैठे इंग्लिश कैसे सीखे

English kaise sikhe
English kaise sikhe

इंग्लिश सीखना जरूरी क्यो हो गया है

आज के जमाने में इंग्लिश सीखना बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि इंग्लिश हमारी अंतर्राष्ट्रीय भाषा है बहुत सारे देशों में इंग्लिश का उपयोग होता है इसीलिए इंग्लिश को सीखना बहुत ही महत्वपूर्ण है आजकल बहुत बड़ी-बड़ी डिग्री इंग्लिश में ले जाती है और प्रोडक्ट डिटेल भी इंग्लिश में लिखी जाती है ऐसे में इंग्लिश सीखना महत्वपूर्ण हो गया है

  • अंग्रेजी इंटरनेशनल भाषा है। हर कोइ देश मे अंग्रेजी भाषा बोली जाती है। जहा भी देखे इंग्लिश की जरूरत दुसरी भाषाओ से ज्यादा पडने लगी है।इंटरनेट मे हर जगह हमे इंग्लिश भाषा ही देखने को मीलती है।
  • अगर हमे गूगल पे कुछ सर्च करना है, तो  इंग्लिश मे करना पडता है, एसा नही है की हम हींदी मे सर्च नही कर सकते!!? हम हींदी मे भी सर्च कर सकते है, लेकीन इंग्लिश मे हमे कुछ ज्यादा ही जानकारी मील जाती है।
  • हर कीसी उत्पादन, दवाइ पे इंग्लिश मे ज्यादा जानकारी दी हुइ होती है, अगर हम इंग्लिश नही जानते है, तो कोइ भी मुर्ख बना सकते है? या फीर कीसी और की हेल्प लेनी पडती है।
  • अच्छे पद की जोब लेने के लीए भी अंग्रेजी की जरूरत पडती है। और इंग्लिश के कारण अच्छी जॉब मीलने मे दिक्कत होती है। तो आज मैं आपको इस पोस्ट में बहुत बेस्ट ट्रिक से बताने वाला हूं की इंग्लिश कैसे सीखे एकदम आसान तरीकों से इंग्लिश कैसे सीखे

यह भी पढ़े

English Bolna Kaise Sikhe

अंग्रेजी सीखना बोहत आसान हे, लेकीन इंग्लिश आसान है वह हमे तब मालुम चलेगा जब हमने अंग्रेजी को पुरी तरह सीख लीया है। जबतक इंग्लिश सीख नही लेते तब तक इंग्लिश सीखना मुश्केली वाला काम है।

लेकीन कोइ हमे अच्छे से मार्गदर्शन देता है, तो इंग्लिश सीखने मे बोहत आसानी होती है। आपको यह पोस्ट पढके बोहत ही अच्छी मदद मीलेगी।

अच्छी बुक का सहारा ले

इंग्लिश को बोहत अच्छे से और आसानी से सीखने के लीए हमे इंग्लिश सीखने की बुक खरीद लेनी चाहीए। जीसमे ग्रामर पुरा दीया हो। वार्तालाप दीये हो, उदाहरण दीये हो, एसी बुक खरीदे। जो इंग्लिश सीखने मे सबसे ज्यादा मदद करेगी।

बुक से हमे व्याकरण बोहत अच्छे से समजने की कोशीष करनी चाहीए। क्योकी बुक्स मे बोहत ही विस्तार मे समजाया हुआ होता है। और व्याकरण सीखना बोहत जरूरी है।

अच्छे व्याकरण से हम शुद्ध इंग्लिश बोल सकते है। जो सामने वाले को समजने मे बोहत आसान होगी।

https://youtu.be/eQxVXUJZ-Fo

मातृभाषा के आधार पर अंग्रेजी सीखे

आप अगर परफेक्ट अंग्रेजी सीखना चाहते है, तो अपनी मातृभाषा के आधार पर ही इंग्लिश सीखने की सरुआत करे। क्योकी इंग्लिश का बेजीक नोलेज मातृभाषा के आधार पर ही मीलेगा। जेसे की हम अंग्रेजी लीखना है तो सुरूआत एसे करे…..

क्+इ=की — k+i=ki

हमने हिंदी की जोडणी अलग की तो हम आसानी से उसे अंग्रेजी मे लीख पाए। यहां English Barakhadi सिखने की जरुरत है।

ज्यादा से ज्यादा इंग्लिश पढे और सुने

इंग्लिश को अच्छे से जानना भी बोहत जरूरी है। अगर हम इंग्लिश को अच्छे समज लेते है तो सीखने मे बोहत ही आसानी होगी, और ज्यादा समय भी नही लगेगा। और इंग्लिश को समजने का सबसे आसान तरीका है, बीना समजे सुनना और पढना।

एसा नही है की आप अंग्रेजी भाषा मे कुछ भी सुने। उसे सुनने की पद्धती होती है, जैसे की आपको गाडी रीपेर करने का सीखना है, तो यूट्यूब पे जाके उसे सर्च करे। और इंग्लिश वीडियो देखे। अब वो केसे केसे रीपेयर करते है, वो उसकी क्रिया के अनुसार ही बोलेगा। और आपको अंग्रेजी समजने बडी आसानी होगी।

पढने मे आप चीत्रवार्तालाप को पढे। जो इंटरनेट पर बोहत उपल्बध है। जीसे पढने से उसका व्याकरण हम अच्छे से समज पाएंगे।

Water Pollution in hindi जल का प्रदूषण

एक जैसे शब्दो की प्रैक्टिस करे

इंग्लिश में ज्यादा से ज्यादा शब्द कोमन होते है। जेसे की National, Station, इन शब्दो मे हमे ti को “श” बोलता पडता है। तो एसे तो बोहत सारे एक जेसे शब्द है। तो एसे शब्दो को नीकालकर पढने की और लीखने की कोशीष करे। ताकी एसे एक जेसे शब्द पढने मे बोहत आसानी होगी।

दोस्तो के साथ वार्तालाप करे।

अंग्रेजी भाषा मे वार्तालाप करने से भाषा की पकड मजबुत होती है। अंग्रेजी बोलने की ज्यादा से ज्यादा प्रेकट्रीस होती है। और कुछ हमारी भुल हो जीती है, तो वो वार्तालाप से दुर हो जाती है।

इस तरह प्रैक्टिस करने से आप बोहत जल्दी और अच्छे से अंग्रेजी बोल पाएंगे। ये मेने मेरे अनुभव के अनुसार आपको अच्छे से जानकारी दी है। जो आपको अंग्रेजी सीखने मे बोहत मदद करेगी।

भाषा ट्रांसलेटर का सहारा ले

आप लैंग्वेज ट्रांसलेटर का उपयोग करके भी इंग्लिश को सीख सकते हैं जैसे की सबसे फेमस ट्रांसलेटर Google translator है डिजिटल जमाने में ट्रांसलेटर हमें इंग्लिश सिखाने में बहुत अच्छी मदद कर सकते हैं क्योंकि हमें बार-बार इंग्लिश की कुछ शब्दों में दिक्कत होती है तो ऐसे में हम ट्रांसलेटर का उपयोग करके अंग्रेजी सिख सकते हैं

अगर आपको कोई शब्द नहीं आता है तो ट्रांसलेटर में लिखकर आप उसको अपनी भाषा में कन्वर्ट कर सकते हैं या तो अपनी भाषा में लिखकर किसी दूसरी भाषा में कन्वर्ट कर सकते हैं इसी तरह अपनी भाषा में लिखकर उसे इंग्लिश में कन्वर्ट कर सकते हैं और सीख सकते हैं इसे फायदा यह होगा आपको कहीं पर सीखने जाने की जरूरत नहीं घर पर बैठे-बैठे गूगल ट्रांसलेटर का उपयोग कर सकते हैं जो हमारे मोबाइल में एप्लीकेशन के द्वारा होता है

इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे इंग्लिश सीखे

दोस्तों समय ऑनलाइन का है अगर आप गूगल पर सर्च करोगे तो बहुत सारे ऑनलाइन टूशन मिल जायँगे जिनके माध्यम से आप बड़ी आसानी से अंग्रेजी को सिख सकते है।

अंग्रेजी टूशन ज्वाइन करे

परफेक्ट इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो इंग्लिश ट्यूशन जरूर ज्वाइन करें इससे आपको फायदा यह होगा कि थोड़ा भी इंग्लिश सीखने में बाकी नहीं रहेगा इंग्लिश बोलने में दिक्कत नहीं रहेगी इंग्लिश ट्रांसलेशन में दिक्कत नहीं रहेगी इंग्लिश ग्रामर में दिक्कत नहीं रहेगी जो आपको कुछ भी नहीं आता है तो आप अपनी ट्यूशन टीचर से संपर्क भी कर सकते हैं या फिर आप उसे पर्सनल मिलकर सीख सकते हैं

यह ट्यूशन का बहुत बड़ा फायदा है इंग्लिश सीखने का ट्यूशन में कुछ चार्जेस तो लगता है लेकिन हमें इंग्लिश में पूरे परफेक्ट हो जाते हैं और एक अच्छी english सीख सकते हैं इसीलिए मैं आपको सुझाव दूंगा अगर आप जल्दी से जल्दी इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो tution जरूर join करें

Summary

दोस्तो, Ghar baithe english kaise sikhe उसकी पुरी जानकारी देने की कोशिष इस पोस्ट मे की है। ओर अंग्रेजी सिखने के तरीके बताये है। जो आपको बहुत पसंद आये होन्गे। जितना आप सोच रहे है उतना कठिन इंग्लिश नहीं है। हमारी भाषा हिंदी से भी बहुत कम शब्द इंग्लिश में है। इसलिए अच्छेसे महेनत करके आप अंग्रेजी सिख सकते है।

धन्यवाद

हमारे यह पोस्ट्स भी अवश्य पढे

Similar Posts

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Bhanwar lal
Bhanwar lal
5 months ago

English bolna sikhana chahta hun