English kaise sikhe? घर बैठे अंग्रेजी सिखने के तरीके

अंग्रेजी कैसे सीखे English kaise sikhe

कीसी को English बोलते हुए देख के हमे भी English सीखने का मन करता है। लेकीन English kaise sikheजीन्होने अपनी पुरी पढाइ English मे की है, उन लोगो को English सीखने की कोइ जरूरत ही नही रहती। दिक्कत उन लोगो को आती है जिन्होने अपनी मातृभाषा मे पढाइ की हो। क्योकी उन्हे School मे Englih सीखाने पे जोर नही दिया जाता है। इसलिए आज आपको में बताने जा रहा हु की घर बैठे इंग्लिश कैसे सीखे

English kaise sikhe
English kaise sikhe

English सीखना जरूरी क्यो हो गया है?

आज के जमाने में इंग्लिश सीखना बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि इंग्लिश हमारी अंतर्राष्ट्रीय भाषा है बहुत सारे देशों में इंग्लिश का उपयोग होता है इसीलिए इंग्लिश को सीखना बहुत ही महत्वपूर्ण है आजकल बहुत बड़ी-बड़ी degrees इंग्लिश में ले जाती है और प्रोडक्ट डिटेल भी इंग्लिश में लिखी जाती है ऐसे में इंग्लिश सीखना महत्वपूर्ण हो गया है

English international भाषा है। हर कोइ country मे English भाषा बोली जाती है। जहा भी देखे English की जरूरत दुसरी भाषाओ से ज्यादा पडने लगी है। Internet. मे हर जगह हमे English भाषा ही देखने को मीलती है।

अगर हमे Google पे कुछ Search करना है, तो  English मे करना पडता है, एसा नही है की हम हींदी मे search नही कर सकते!!? हम हींदी मे भी search कर सकते है, लेकीन English मे हमे कुछ ज्यादा ही जानकारी मील जाती है।

हर कीसी उत्पादन(product), दवाइ पे english मे ज्यादा जानकारी दी हुइ होती है, अगर हम english नही जानते है, तो कोइ भी मुर्ख बना सकते है? या फीर कीसी और की help लेनी पडती है।

अच्छे पद की जोब लेने के लीए भी english की जरूरत पडती है। और english के कारण अच्छी जॉब मीलने मे दिक्कत होती है। तो आज मैं आपको इस पोस्ट में बहुत बेस्ट ट्रिक से बताने वाला हूं की इंग्लिश कैसे सीखे एकदम आसान तरीकों से इंग्लिश कैसे सीखे

Ghar baithe english kaise sikhe

English सीखना बोहत आसान हे, लेकीन English आसान है वह हमे तब मालुम चलेगा जब हमने english को पुरी तरह सीख लीया है। जबतक english सीख नही लेते तब तक english सीखना मुश्केली वाला काम है।

लेकीन कोइ हमे अच्छे से मार्गदर्शन देता है, तो english सीखने मे बोहत आसानी होती है। आपको यह पोस्ट पढके बोहत ही अच्छी मदद मीलेगी।

अच्छी बुक का सहारा ले।

English को बोहत अच्छे से और आसानी से सीखने के लीए हमे english सीखने की book खरीद लेनी चाहीए। जीसमे ग्रामर पुरा दीया हो। वार्तालाप दीये हो, उदाहरण दीये हो, एसी बुक खरीदे। जो english सीखने मे सबसे ज्यादा help करेगी।

बुक से हमे grammar बोहत अच्छे से समजने की कोशीष करनी चाहीए। क्योकी books मे बोहत ही detail मे समजाया हुआ होता है। और grammar सीखना बोहत जरूरी है।

अच्छे व्याकरण से हम शुद्ध English बोल सकते है। जो सामने वाले को समजने मे बोहत आसान होगी।

मातृभाषा के आधार पर english सीखे।

आप अगर परफेक्ट english सीखना चाहते है, तो अपनी मातृभाषा के आधार पर ही english सीखने की सरुआत करे। क्योकी english का बेजीक नोलेज मातृभाषा के आधार पर ही मीलेगा। जेसे की हम english लीखना है तो सुरूआत एसे करे…..

क्+इ=की — k+i=ki

हमने हिंदी की जोडणी अलग की तो हम आसानी से उसे english मे लीख पाए।

ज्यादा से ज्यादा english पढे और सुने।

English को अच्छे से जानना भी बोहत जरूरी है। अगर हम english को अच्छे समज लेते है तो english सीखने मे बोहत ही आसानी होगी, और ज्यादा समय भी नही लगेगा। और english को समजने का सबसे आसान तरीका है, बीना समजे english सुनना और पढना।

एसा नही है की आप english भाषा मे कुछ भी सुने। उसे सुनने की पद्धती होती है, जैसे की आपको गाडी रीपेर करने का सीखना है, तो youtube पे जाके उसे search करे। और english video देखे। अब वो केसे केसे रीपेयर करते है, वो उसकी क्रिया के अनुसार ही बोलेगा। और आपको english समजने बडी आसानी होगी।

पढने मे आप चीत्रवार्तालाप को पढे। जो internet पर बोहत उपल्बध है। जीसे पढने से उसका grammar हम अच्छे से समज पाएंगे।

Water Pollution in hindi जल का प्रदूषण

Similar words की practice करे

English के ज्यादा से ज्यादा words कोमन होते है। जेसे की National, Station, इन words मे हमे ti को “” बोलता पडता है। तो एसे तो बोहत सारे एक जेसे words है। तो एसे शब्दो को नीकालकर पढने की और लीखने की कोशीष करे। ताकी एसे एक जेसे शब्द पढने मे बोहत आसानी होगी।

दोस्तो के साथ वार्तालाप करे।

English भाषा मे वार्तालाप करने से english की पकड मजबुत होती है। english बोलने की ज्यादा से ज्यादा प्रेकट्रीस होती है। और कुछ हमारी भुल हो जीती है, तो वो वार्तालाप से दुर हो जाती है।

इस तरह practice करने से आप बोहत जल्दी और अच्छे से english बोल पाएंगे। ये मेने मेरे experience के अनुसार आपको अच्छे से जानकारी दी है। जो आपको english सीखने मे बोहत help करेगी।

Translator का सहारा ले

आप लैंग्वेज ट्रांसलेटर का उपयोग करके भी इंग्लिश को सीख सकते हैं जैसे की सबसे फेमस ट्रांसलेटर google translator है डिजिटल जमाने में ट्रांसलेटर हमें इंग्लिश सिखाने में बहुत अच्छी मदद कर सकते हैं क्योंकि हमें बार-बार इंग्लिश की कुछ words में दिक्कत होती है तो ऐसे में हम ट्रांसलेटर का उपयोग करके english सिख सकते हैं

अगर आपको कोई word नहीं आता है तो ट्रांसलेटर में लिखकर आप उसको अपनी भाषा में कन्वर्ट कर सकते हैं या तो अपनी भाषा में लिखकर किसी दूसरी भाषा में कन्वर्ट कर सकते हैं इसी तरह अपनी भाषा में लिखकर उसे इंग्लिश में कन्वर्ट कर सकते हैं और सीख सकते हैं इसे फायदा यह होगा आपको कहीं पर सीखने जाने की जरूरत नहीं घर पर बैठे-बैठे गूगल ट्रांसलेटर का उपयोग कर सकते हैं जो हमारे मोबाइल में एप्लीकेशन के द्वारा होता है

इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे इंग्लिश सीखे

दोस्तों समय ऑनलाइन का है अगर आप गूगल पर सर्च करोगे तो बहुत सारे ऑनलाइन टूशन मिल जायँगे जिनके माध्यम से आप बड़ी आसानी से अंग्रेजी को सिख सकते है।

English tution join करे

Perfect इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो इंग्लिश ट्यूशन जरूर join करें इससे आपको फायदा यह होगा कि थोड़ा भी इंग्लिश सीखने में बाकी नहीं रहेगा इंग्लिश बोलने में दिक्कत नहीं रहेगी इंग्लिश ट्रांसलेशन में दिक्कत नहीं रहेगी इंग्लिश ग्रामर में दिक्कत नहीं रहेगी जो आपको कुछ भी नहीं आता है तो आप अपनी ट्यूशन टीचर से संपर्क भी कर सकते हैं या फिर आप उसे पर्सनल मिलकर सीख सकते हैं

यह ट्यूशन का बहुत बड़ा फायदा है इंग्लिश सीखने का ट्यूशन में कुछ चार्जेस तो लगता है लेकिन हमें इंग्लिश में पूरे perfact हो जाते हैं और एक अच्छी english सीख सकते हैं इसीलिए मैं आपको सुझाव दूंगा अगर आप जल्दी से जल्दी इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो tution जरूर join करें

Summary

दोस्तो, Ghar baithe english kaise sikhe उसकी पुरी जानकारी देने की कोशिष इस पोस्ट मे की है। ओर emglish सिखने के तरीके बताये है। जो आपको बहुत पसंद आये होन्गे। जितना आप सोच रहे है उतना कठिन इंग्लिश नहीं है। हमारी भाषा हिंदी से भी बहुत कम शब्द इंग्लिश में है। इसलिए अच्छेसे महेनत करके आप अंग्रेजी सिख सकते है।

धन्यवाद

हमारे यह पोस्ट्स भी अवश्य पढे

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *