ईमेल कैसे लिखे / How to write email in hindi

Email kaise likhe

Email kaise likhe ईमेल कैसे लिखे
ईमेल कैसे लिखे

आज के डिजिटल समय में ईमेल लेखन बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। क्योंकि आप बहुत ही कम समय में किसी भी जगह पर अपना संदेश भेज सकते हैं। इसलिए आज मैं आपको इस पोस्ट में ईमेल कैसे लिखे ओर Email writing format समझाने जा रहा हूँ।

एक पत्र की तरह, आप दो प्रकार के ईमेल लेखन बना सकते हैं। औपचारिक पत्र और अनौपचारिक पत्र। औपचारिक पत्रों में कंपनी ईमेल, सरकारी ईमेल आदि शामिल हैं। अनौपचारिक पत्र में रिश्तेदारों जैसे पिता, माता, बहन और दोस्तों के ईमेल शामिल होते हैं।

Format Of Email Writing

ईमेल का मतलब होता है इलेक्ट्रॉनिक मेल। इंटरनेट के माध्यम से, हम कुछ ही मिनटों में जानकारी दे सकते हैं। मान लीजिए कि आपकी सादी अचानक तय हो गई है। यदि आप दोस्तों को जल्दी से आमंत्रित करना चाहते हैं, तो आप अपने सभी दोस्तों को ईमेल भेजकर आमंत्रित कर सकते हैं।

ईमेल आईडी के माध्यम से सूचना को दूसरे मेल आईडी पर भेजा जा सकता है। [email protected] यह एक ईमेल आईडी है।

ईमेल लेखन का format

From: प्रेषक का ईमेल पता
To: Reciever का ईमेल पता
CC: कार्बन कॉपी
BCC: Blind Carbon Copy
विषय: यहाँ अपने विषय रखो
अभिवादन: यहाँ अपना खुद का शब्द डालें जैसे प्रिय
मुख्य विषय वस्तु: विषय से संबंधित विषय
समापन: कथन समाप्त करना
अटैचमेंट ज्वाइन करें: पीडीएफ, इमेज जैसी फाइल अटैच करें
हस्ताक्षर: प्रेषक का नाम, संकेत, आदि

From
ईमेल आईडी के माध्यम से ईमेल भेजे जाते हैं। यहां आपको अपना ईमेल पता दर्ज करना होगा। ईमेल में, इसे भेजने वाले का ईमेल भरना होगा।

To
यहां आपको रिसीवर का ईमेल एड्रेस डालना होगा। अगर आप किसी कंपनी को ईमेल करना चाहते हैं, तो आपको कंपनी का ईमेल एड्रेस भरना होगा।

CC
जब आप एक ही ईमेल 2 या अधिक ईमेल पते पर भेजना चाहते हैं तो CC का उपयोग किया जाता है। मतलब आप एक से अधिक रिसीवर को एक ही संदेश भेजने के लिए CC का उपयोग कर सकते हैं।

BCC
BCC का मतलब होता है ब्लाइंड कार्बन कॉपी। सीसी की तरह ही इसका भी उपयोग एक से ज्यादा लोगो के मेल भेजने के लिए किया जाता है। लेकिन बीसीसी में लिखा हुआ ईमेल एड्रेस, To में और सीसी द्वारा ईमेल प्राप्त करने वाले बीसीसी का ईमेल एड्रेस नहीं देख सकते।

आप एक साथ तीन ईमेल भेज रहे है लेकिन किसी एक पर्सन के ईमेल को छुपाना है तो उसका ईमेल बीसीसी बॉक्स में लिखे। ताकि To में और सीसी ईमेल प्राप्तकर्ता बीसीसी का ईमेल एड्रेस नहीं देख पाएंगे।

Subject
आप ईमेल क्यों लिख रहे हैं, आपको उसका विषय लिखना होगा। ताकि रिसीवर पहले यह समझे कि आपने ईमेल क्यों भेजा है।

अभिवादन
एक अनौपचारिक पत्र में, अभिवादन का अधिक उपयोग किया जाता है। अगर आप अपनी बहन को ईमेल लिख रहे हैं तो आप एक प्यारी बहन लिख सकते हैं

मुख्य सामग्री
मुख्य सामग्री में, आपको एक विस्तृत विषय लिखना होगा। परिचय, बात और निष्कर्ष मुख्य सामग्री में शामिल हैं।

फ़ाइल जोड़ें (Attachment)
यहां आप पीडीएफ फाइल, छवि, या अन्य दस्तावेज संलग्न कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने किसी पाठ्यक्रम की पीडीएफ फाइल डाउनलोड की है, तो आप इसे ईमेल में संलग्न कर सकते हैं और इसे अपने मित्र को भेज सकते हैं।

हस्ताक्षर
आखिरी में, हस्ताक्षर लाइन लिखना आवश्यक है। अपने विश्वास की तरह और आप अपना नाम लिख सकते हैं। आप नीचे दिए गए ईमेल लेखन के उदाहरण से समझ सकते हैं।

Diary kaise likhe

ईमेल ईमेल कैसे लिखे के उदाहरण

उदाहरण 1: अनौपचारिक


From: [email protected]

To: [email protected]

CC / BCC (यदि आपको जरूरत है तो CC और BCC की लाइन भरें)

विषय: पार्टी का निमंत्रण

प्रिय राकेश

मुझे लगता है कि आपको मेरा जन्मदिन याद होगा। इसलिए मुझे आपको यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि 10 जुलाई की तारीख स्टार हॉल में जन्मदिन की पार्टी है। जिसका समय रात में 10 से 12 बजे तक है।

आपको इस बर्थडे पार्टी में जरूर आना है।

मुकेश

उदाहरण 2: औपचारिक

From: [email protected]
To: [email protected]g.com

CC…
BCC …

विषय: सीवर मरम्मत के लिए अनुरोध

श्रीमान

गोकुलधाम सोसाइटी का मुख्य सीवर टूट गया है जिसके कारण नाले का गंदा पानी सड़क पर आ गया है। ज्यादा गंदा फैल रहा है। इसलिए मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया इस नाले की मरम्मत करवाएं।

मुझे आशा है कि आप इस मरम्मत को जल्द से जल्द पूरा कर लेंगे।

हरेश

ईमेल कैसे लिखे टिप्स

  • ईमेल को हमेशा सही ईमेल पते पर भेजें। इसलिए रिसीवर के पते को दोबारा जांचें। यदि आप गलत ईमेल पता भरते हैं तो योग्य रिसीवर को ईमेल प्राप्त नहीं होगा।
  • हमेशा एक योग्य प्रारूप में ईमेल लिखें। मुख्य सामग्री हमेशा आपके विषय से संबंधित होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपको निमंत्रण भेजना है, तो निमंत्रण का विवरण और कार्यक्रम का विवरण लिखें।
  • ईमेल लेखन के दौरान एक सैल्यूटेशन लिखना होगा। यह ईमेल प्रारूप पर एक अच्छा प्रभाव पैदा करेगा।
  • इसके अलावा, अंग्रेजी में लिखे ईमेल के व्याकरण पर ध्यान दें। और आसान शब्दों में ईमेल बढ़ाना। ताकि पाठक को समझने में आसानी हो।
  • ईमेल लिखने के बाद, अपनी हस्ताक्षर लाइन लिखें। जिसमें आप अपना नाम लिख सकते हैं।

सारांश

अगर ईमेल लिखने का सवाल परीक्षा में आता है तो आप अच्छे फॉर्मेट में ईमेल लिखकर अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आप ईमेल लेखन का फॉर्मेट और ईमेल कैसे लिखे समझ गए होंगे। मैंने कुछ महत्वपूर्ण टिप्स को भी शामिल किया है। जिसे आप पढ़ सकते हैं।

यह भी जरुर पढे

Email Kaise Likhe
Sending
User Review
5 (1 vote)