What Is Digital Marketing in Hindi डिजिटल मार्केटिंग क्या है

What Is Digital Marketing In Hindi

अपने बिज़नेस को सक्सेस फूल बनाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग की आज के डिजिटल समय में बहुत आवश्यकता पड़ने लगी है। साथ ही में डिजिटल मार्केटर्स के लिए भी भविष्य उज्जवल बना है। इसलिए अगर आप भी अपने बिज़नेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग करना चाहते है या डिजिटल मार्केटिंग करना चाहते है तो Digital marketing kya hai डिजिटल मार्केटिंग क्या है, what is digital marketing in hindi और डिजिटल मार्केटिंग करने के तरीको को आपको जानना जरुरी है।

Digital Markering In hindi
Digital Marketing in Hindi

दोस्तों, डिजिटल मार्केटिंग को ऑनलाइन मार्कटिंग या इंटरनेट मार्केटिंग भी बोला जाता है।

अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए हमे marketing की बहुत आवस्य्क्ता रहती है। क्यों की business मार्केटिंग करने से बढ़ता है। मार्केटिंग बिज़नेस के लिए बहुत इम्पोर्टेन्ट है। मार्केटिंग से लोग बिज़नेस को जानते है. और customers की संख्या बढ़ती है। तो चलो पहले जानते है की digital मार्केटिंग क्या होता है ?

Digital marketing kya hai

मार्केटिंग दो तरह के होते है 1- Offline marketing, 2- Online marketing। ऑफलाइन मार्केटिंग में पैसा ज्यादा खर्च करना पड़ता है। जब इंटरनेट का जमाना नहीं था तब offline मार्केटिंग करना ही पड़ता था।

ऑफलाइन मार्केटिंग में घर घर जाकर अपने products को बताना पड़ता है, या फिर किसी चिठ्ठे में अपने प्रोडक्ट्स के बारेमे पूरी जानकारी देकर लोगो के घर घर तक पहुंचना होता है। ऑफलाइन मार्केटिंग में पैसे के साथ साथ समय बहुत खर्च करना पड़ता है। लेकिन बढ़ती technology के साथ साथ लोग भी upgrade हुए है। और डिजिटल मार्केटिंग की और बढ़े है।

Online मार्केटिंग में पैसा कम खर्च करना पड़ता है। लेकिन ऑफलाइन मार्केटिंग में कस्टमर्स ज्यादा भरोसा करते है। ऑनलाइन मार्केटिंग में बिना जाने कस्टमर भरोसा नहीं करते। लेकिन इस डिजिटल युग में Internet marketing सफल है। ऑनलाइन मार्केटिंग के दरमियान Online platforms के जरिये प्रोडक्ट्स की जानकारी लोगो तक पहुंचानी है।

इंटरनेट पे active लोग खुद प्रोडक्ट के बारेमे जानकर प्रोडक्ट की तरफ आकर्षित होते है। डिजिटल मार्केटिंग का एक उदाहरण है social मीडिया। हम कई बार social मीडिया पे प्रोडक्ट की advertise को देखते है। तो व्ही है Digital marketing.

डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा प्रोडक्ट्स को internet प्लटफॉर्मस पे active लोगो के बिच share करना होता है। जैसे वो प्रोडक्ट्स के बारेमे जानता है, और प्रोडक्ट पसंद आता है तो वे customer owner से सम्पर्क करते है। इंटरनेट का मार्केटिंग घर या ऑफिस में बैठे करना होता है। internet मार्केटिंग इंटरनेट पर निर्भर करता है। इंटरनेट पे उपलब्ध digital platforms पे अपने बिज़नेस का मार्केटिंग करना होता है।

डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म्स ( Platforms of digital marketing)

What is digital marketing in hindi
What is digital marketing in hindi

डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए महेनत और पैसा खर्च करना पड़ता है। अलग अलग Online Platforms पे Business को फैलाना पड़ता है। इस तरह ऑनलाइन मार्केटिंग करके सोर मचाएंगे तभी Customer प्रोडक्ट्स को जानेंगे।

डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए बहुत ऐसे प्लेटफॉर्म्स उपलब्ध है। कुछ ऐसे Tools भी है जिससे हम बिलकुल फ्री में लोगो तक अपने प्रोडक्ट्स को लोगो तक पहुंचा सकते है। जैसे की सबसे पॉपुलर Facebook, Reddit, Instagram, Twiter

Social Media Marketing

Social मीडिया इंटरनेट का राजा बन गया है। लोग Social media पे मनोरंजन का टाइम बिताते है। ऐसे में Social मीडिया मार्केटिंग बहुत ही सफल मार्केटिंग है। Social मीडिया मार्केटिंग करने के लिए अलग अलग Social media प्लेटफॉर्म्स का उपयोग करना पड़ता है। जिसमे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म्स का समावेश होता है। इनके आलावा भी बहुत ऐसे सोशल प्लेटफॉर्म्स है जहा पर आप डिजिटल मार्केटिंग कर सकते है।

Facebook

फेसबुक सबसे सफल सोसिअल नेटवर्क है। फेसबुक पे अपने प्रोडक्ट्स की पूरी जानकारी देकर उस प्रोडक्ट पे ad लगा सकते है। फेसबुक पर आगर आपके पास ज्यादा फोल्लोवेर्स वाला पेज या फेसबुक ग्रुप है तो बहुत ही आसानी से प्रोडक्ट प्रोमोट कर सकते है।

लेकिन बिना किसी ग्रुप या कम फोल्लोवेर्स वाले पेज से डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए फेसबुक एड्स का उपयोग करना होता है। लेकिन फेसबुक एड्स मार्केटिंग करने से पहले आपको उसका तरीका और अधिक जानकरी जानने की आवश्यकता है।

Youtube

यूट्यूब video conten का सबसे बड़ा प्लेटफार्म बन गया है। अगर हमारे पास खुद की सफल youtube channel है तो हम फ्री में अपने प्रोडक्ट्स को लोगो के बीचमे शेयर कर सकते है। अपनी खुदकी चैनल न हो तो दूसरे youtubers की मदद से प्रोडक्ट को Promotot कर सकते है।

Facebook ads की तरह यूट्यूब के वीडियो की भी ads रन करवा के आप वीडियो कंटेंट के जरिये प्रोडक्ट प्रोमोट कर के डिजिटल मार्केटिंग कर सकते है।

Reddit

Reddit पे किसी पैसे की जरूर नहीं है। रेड्डिट worldwide है। अगर हमारे पास डिजिटल प्रोडक्ट्स है, तो बहुत बड़ा फायदा उठा सकते है। Reddit पर इंडिया के Users बहुत कम है इसलिए सिर्फ इंडिया में डिजिटल मार्केटिंग के लिए रेड्डिट का उपयोग नहीं कर सकते।

लेकिन आपके पास कोई डिजिटल प्रोडक्ट या सॉफ्टवेयर है तो रेड्डिट के माध्यम से प्रोमोट कर सकते।

Instagram

इंस्टाग्राम को कौन नहीं जनता। इंस्टाग्राम पर भी हम अपने प्रोडक्ट्स की advertise लगा कर लोगो को अपने प्रोडक्ट्स की तरफ आकर्षित कर सकते है। लेकिन अगर इंस्टाग्राम पे ज्यादा फोल्लोवेर्स वाला पेज है तो बहुत अच्छे से इंस्टाग्राम मार्केटिंग कर सकते है।

Search Engine Optimization

सर्च इंजन में GoogleBing जैसे प्लेटफॉर्म्स का उपयोग किया जाता है। लोग कुछ भी जानने के लिए सर्च इंजन का उपयोग करते है। ऐसे में हम अपने प्रोडक्ट्स का blog बनाकर या कंपनी की प्रोफेशनल website बनाकर मार्केटिंग कर सकते है। जल्दी से वेबसाइट search engine में रैंक नहीं करती है। ऐसे में उन्हें प्रोमोट करके advertise के द्वारा सर्च इंजन के टॉप 10 results में ला सकते है।

Email Marketing

ईमेल मार्केटिंग भी एक सफल Digital marketing प्लटफॉर्मस में से एक है। Email marketing में अपने प्रोडक्ट के बारेमे आकर्षित विवरण देकर ज्यादा से ज्यादा ईमेल करने है।

Messenger मार्केटिंग

अब वो जमाना गया जब हम letter लिखकर अपनों तक जुड़ने की कोशिस करते थे। अब इन मैसेंजर के जरिये हर वक्त अपने रेलटीव के साथ जुड़े रहते है। हर पल पल की खबर मैसेंजर के जरिये पूछ सकते है। और इन messenger के जरिये free में बहुत ही अच्छा मार्केटिंग कर सकते है। प्रोडक्ट्स के बारेमे आकर्षित इनफार्मेशन दे क्र प्रोडक्ट्स को बेच सकते है।

Pay per क्लिक डिजिटल मार्केटिंग

ay per click में हमने दिखाई हुई advertise पर क्लिक होने के ही पैसे हमे खर्च करने पड़ते है। जो बहुत ही अच्छी बात है। आप किसी भी वेबसाइट को visit करते है तो कुछ तरह की advertise देखने को मिलती है। ये adword जिसे प्लेटफॉर्म्स से सक्य बन पाता है

क्यों जरूरी है डिजिटल मार्केटिंग? ( Why need digital mrketing )

बढ़ते समय के साथ इंटरनेट बहुत फैल रहा है। सबसे ज्यादा लोग इंटरनेट पे busy रहते है। चाहे वो social media पे मनोरंजन कर रहे हो या कोई काम। तो ऐसे में घर घर जाकर अपने products के बारेमे बताने से अच्छा है की उनके फ़ोन या लैपटॉप में डायरेक्ट उनकी आँखों के सामने पूरी detail में प्रोडक्ट को रखा जाय।

इंटरनेट मार्केटिंग से पैसो के साथ time का भी बचाव होता है। मार्केटिंग करने वाले का तो समय बचता ही है लेकिन उसके साथ साथ कस्टमर का भी समय बचता है। डिजिटल मार्केटिंग के जरिये उसे Marketer को कोई समय देने की जरूर नहीं है। वो अपने Smart Phone या लैपटॉप के जरिये किसी भी स्थान पर प्रोडक्ट के बारेमे पूरी डिटेल से जान सकता है।

आजकल लोगो के पास टाइम बहुत कम है। पुरानी मार्केटिंग पद्धति को छोड़कर Internet मार्केटिंग को अपनाना बहुत जरूरी है। Offline मार्केटिंग में घर घर जाकर प्रोडक्ट के बारेमे बताना या कुछ कागज वगेरे पे Product के बारेमे पूरी जानकारी लिखकर घर घर उस कागज (paper) को पहुँचाना। ऐसा करने से लोग उसपे ध्यान तो देते है लेकिन बहुत कम ध्यान देते है। नजर अंदाज करने की संभावना Offline marketing में ज्यादा रहती है।

डिजिटल मार्केटिंग जरूरी होने का सबसे बड़ा कारण और फायदा है की Real customers हमारे प्रोडक्ट तक पहुँचते है। क्युकी किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने या जानने से पहले वो इंटरनेट का उपयोग करते है।

उसके बारेमे पूरी जानकारी लेते है उसके बाद पप्रोडक्ट खरीदते है। ऐसे में Customer की Product इन्क्वायरी के दरमियान मार्केटर के प्रोडक्ट पसंद आते है तो उसे खरीदने के लिए मार्केटर से सम्पर्क करते है। इस तरह डिजिटल मार्केटिंग करने से Real कस्टमर ही हमारे प्रोडक्ट तक पहुंचेंगे।

डिजिटल मार्केटिंग से क्या फायदा होता है?(Benefits of digital marketing )

What is digital marketing in hindi

देखिये ऑफलाइन मार्केटिंग में हम पहले से कभी नहीं जान पाते की कस्टमर को प्रोडक्ट चाहिए या नहीं। Marketing वार्तालाप के बाद ही हमे जानकारी मिलती है की कस्टमर को प्रोडक्ट चाहिए भी या नहीं। लेकिन digital मार्केटिंग में ऐसा बिलकुल नहीं है। डिजिटल मार्केटिंग में customer के पीछे भागने की कोई आवस्य्क्ता नहीं रहती है।

कस्टमर खुद Digital platforms पे अपने प्रोडक्ट्स को ढूंढता है और उन्हें खरीदता है। या फिर किसी डिजिटल प्लेटफार्म पे प्रोडक्ट को देखता है, अगर उसे वो प्रोडक्ट पसंद आता है तो उसे खरीदने के लिए attractive होता है।

पहले ही बताया वैसे digital marketing में ऑफलाइन मार्केटिंग से बहुत कम पैसो का खर्च करना पड़ता है। और result बहुत ही अच्छा देखने के मिलता है। डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पे अपने Product को रखने के बाद कस्टमर खुद प्रोडक्ट तक पहुँचता है। कस्टमर के दरवाजे तक प्रोडक्ट पहुँचाने की कोई जरूर नहीं है। ये डिजिटल मार्केटिंग का बहुत बड़ा फायदा है।

डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए बड़े बड़े Hardware खरीदने की कोई जरूर नहीं पड़ती है। कुछ इंटरनेटस के टूल्स और सेवाए खरीदकर बड़ी आसानी से डिजिटल मार्केटिंग सुरु की जाती है। डिजिटल मार्कटिंग को सीखना बहुत ही Easy है।

डिजिटल दुनिया ने सबकुछ आसान कर दिया है। सिर्फ अपनी अंगुली के टच से प्रोडक्ट की Information दुनिया तक पहुंचा सकते है।

Summary

तो ऐसे डिजिटल platforms पर Advertise दिखाकर हम बड़ी आसानी से प्रोडक्ट को फैला सकते है। डिजिटल प्लेटफार्म बहुत ही सक्सेसफुल प्लेटफार्म है। बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ Digital marketing चारो तरफ फैल गया है। दोस्तो मेने digital marketing kya hai What is digital marketing in hindi की पुरी जानकारी देने की कोशिष की है। यह जानकारी अपने दोस्तो के साथ भी करुर share करे

हमारे ये articles भी पढे

2 Comments

  1. shiva kumar
    November 7, 2019
    • Moksh Prajapati
      November 14, 2019

Leave a Comment