CAT Exam की तैयारी कैसे करे / बेहतरीन टीप्स

CAT ki taiyari kaise kare

CAT ki taiyari kaise kare

बेहतरीन करियर बनाने और अच्छी नौकरी पाने के लिए कई परीक्षाओं में उत्तीर्ण होना पड़ता है। और अगर आप भी अपने करियर को बेहतर बनाने के लिए कैट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आज मैं आपको इस पोस्ट में कैट की तैयारी कैसे शुरू करें? CAT ki taiyari kaise kare इसकी पूरी जानकारी बताने जा रहा हूं

कैट परीक्षा की तैयारी के टिप्स देने से पहले, मैं आपको बता दूं कि CAT परीक्षा क्या है? तो एमबीए पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश पाने के लिए, और एमबीए के लिए आईआईएम कॉलेजों जैसे अध्ययन के लिए, आपको पहले कैट परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। कैट परीक्षा के माध्यम से, छात्र आईआईएम जैसे College में प्रवेश करके व्यावसायिक क्षेत्र में अच्छे अवसर प्राप्त कर सकते हैं। CAT परीक्षा एक कठिन परीक्षा है। जिसे पास करने के लिए अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है।

CAT की तैयारी कैसे शुरू करें

सिर्फ CAT परीक्षा के लिए ही नहीं बल्कि अन्य CAT से संबंधित परीक्षाओं में भी आप इन टिप्स को अपनाकर अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं और इच्छित कॉलेज में प्रवेश पा सकते हैं।

परीक्षा पैटर्न को समजे

CAT परीक्षा की तैयारी करने से पहले परीक्षा का पैटर्न जानना जरूरी है। पैटर्न से, आप अध्ययन का विचार प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह आप स्टेप बाई स्टेप तैयार कर सकते हैं। कैट परीक्षा में 100 अंकों के प्रश्न पत्र होते हैं। यह पूरा पेपर MCQ फॉर्मेट में है। बिल्ली परीक्षा की अवधि 3 घंटे है। कैट परीक्षा प्रारूप में नीचे दिए गए तीन विभागों में प्रश्न पूछे जाते हैं।

SubjectMarksTime
Quantitative Aptitude (QA)341 hour
Logical Reasoning & Data Interpretation (LRDI)321 hour
Verbal Ability and Reading Comprehension (VARC)341 hour
Total1003 hour

सिलेबस की जानकारी प्राप्त करें

परीक्षा में पूछे गए विषय के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें। ताकि आपको सब्जेक्टवाइज़ और Books खरीदने में बहुत आसानी हो। CAT परीक्षा तीन विषय आधारित प्रश्न पत्र है। जिसे आप नीचे से समझ सकते हैं।

UPSC exam ki taiyari kaise kare

Quantitative Aptitude (QA) – इस subject में त्रिकोणमिति, ज्यामिति, समय – गति और दूरी, संख्या प्रणाली, लाभ, और हानि पर आधारित प्रश्न पूछते है।

Logical Reasoning & Data Interpretation (LRDI) – अंग्रेजी व्याकरण, अंग्रेजी शब्दावली, विलोम और समानार्थक शब्द।

Verbal Ability and Reading Comprehension (VARC) – क्यूब, बार ग्राफ, बाइनरी लॉजिक, नंबर और अक्षर

समय प्रबंधन

अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए समय प्रबंधन बहुत महत्वपूर्ण है। अपने दिन के समय में कैट परीक्षा के सिलेबस को विभाजित करें। सभी विषयों के लिए समय सुनिश्चित करें। उस विषय के लिए अधिक समय लें जो आपके लिए कठिन हो। उस विषय के लिए फ्रेश समय का निर्धारण करें जिसमें आप कम रुचि रखते हैं, जैसे कि सुबह का समय।

कोचिंग क्लासेस ज्वाइन करें

आपको अच्छे मार्गदर्शन के साथ तैयार करने के लिए कोचिंग क्लासेस की मदद ले सकते हैं। क्योंकि कोचिंग शिक्षकों के पास अधिक अनुभव होता है। इसलिए अच्छी तैयारी के लिए कोचिंग या पर्सनल ट्यूशन ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। कोचिंग के माध्यम से हमारे मुद्दे हल हो जाते हैं। Coching के माध्यम से आप कैट परीक्षा के सिलेबस और अन्य सूचनाओं के साथ अपडेट रह सकते हैं। इसलिए, यदि आप सक्य हो, तो कैट की तैयारी के लिए कोचिंग जरूर ज्वाइन करे.

इंटरनेट की मदद लें

इंटरनेट एक ऐसा माध्यम है, जिसकी वजह से आप घर बैठे, यात्रा करते हुए तैयारी कर सकते हैं। CAT जैसी महत्वपूर्ण परीक्षा की तैयारी के लिए, इंटरनेट का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है। दोस्तों, इंटरनेट पर आपको कई ऐसी वेबसाइटें मिल जाएंगी जहाँ से आप CAT की तैयारी की किताबें डाउनलोड कर सकते हैं या ऑनलाइन कोचिंग भी ले सकते हैं। आप बिलकुल फ्री में YouTube जैसे प्लेटफॉर्म पर भी कैट प्रिपरेशन कर सकते हैं।

ऑनलाइन मॉक टेस्ट

कैट परीक्षा की तैयारी के लिए मॉक टेस्ट सबसे अच्छा तरीका है। आप मॉक टेस्ट के साथ अपनी तैयारी को आगे बढ़ा सकते हैं।

अपनी सेहत का ध्यान रखो

दोस्तों, हमारा दिमाग तभी फ्रेश रह सकता है जब शरीर स्वस्थ हो। हमेशा एक स्वस्थ शरीर रखने के लिए स्वस्थ भोजन खाएं। जब तक आप CAT परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तब तक शरीर पर ध्यान दें। कुछ बीमारियों की वजह से हमारा काफी समय बर्बाद हो सकता है।

Preparation ग्रुप ज्वाइन करे

बहुत कम समय में अपने प्रश्नों का हल पाने के लिए ग्रुप अध्ययन सबसे अच्छा तरीका है। आप ग्रुप के सदस्य या चर्चा के माध्यम से अपने प्रश्न का उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। आप फेसबुक, व्हाट्सएप, टेलीग्राम आदि पर प्रिपरेशन ग्रुप में शामिल हो सकते हैं या आप समूहों में आमने-सामने अध्ययन भी कर सकते हैं।

सारांश

कैट परीक्षा कठिन है, इसलिए आपको कैट परीक्षा की तैयारी के लिए अधिक प्रयास करना होगा। हमेशा समय के साथ पढ़ाई करें। आप ऑनलाइन प्रश्न खोजने के माध्यम से बहुत अच्छे CAT की तैयारी कर सकते हैं। आप मॉक टेस्ट द्वारा अपनी क्षमता की जांच कर सकते हैं। तो दोस्तों में आशा करता हु की CAT ki taiyari kaise kare वह आप अच्छे से समज होंगे।

धन्यवाद 😊

यह भी जरूर पढ़े