Business Kya Hai Aur Konsa Business Kare

Business क्या है ? और Business Konsa Kare

Konsa Business Kare : हैल्लो फ्रेंड्स business क्या है और कैसे करे इस के बारेमे आज में पूरी Detail देने वाला हु अगर आप बिज़नेस करना चाहते है तो ये जानना जरूरी है की बिज़नेस क्या है ? बिज़नेस के टाइप्स कोनसे है? बिज़नेस के बेनिफिट क्या है Business Konsa Kare ये सब जानने के बाद ही हमे Business में पैर रखना चाहिए।

Business konsa kare

बिज़नेस क्या है

कोई भी प्रोडक्ट या चीज अपने फायदे के लिए खरीदना या बेचना उसे Business कहते है। कोई भी प्रोडक्ट को अपने फायदे के लिए खरीदके कुछ Benefits के साथ बेच देते है तो ये बिज़नेस है। बिज़नेस करने के लिए सबसे इम्पोर्टेन्ट है Money। बिना Investment के कोई भी टाइप का बिज़नेस हम नहीं कर सकते।

Konsa Business Kare

बिज़नेस के मुख्य 4 प्रकार है।

(1) ट्रेडिशनल बिज़नेस : 

हमारे देश में सबसे ज्यादा ये बिज़नेस चल रहा है इस बिज़नेस में हमारे पुरखो के Business को चलाना होता है। पिताजी ने बनाई हुई दुकान या कंपनी को पेढ़ी दर पेढ़ी चलाना ये Traditional Business होता है

इस बिज़नेस को करने के लिए हमारे पास बिज़नेस होना चाहिए। तभी हम इस बिज़नेस को कर सकते है।

(2) सैल्समैन बिज़नेस : 

ये बिज़नेस हमारे इंडिया में मृत अवश्था में है। इस बिज़नेस में हमे प्रोडक्ट को घर घर जाकर बेचना होता है। जब टेक्नोलॉजी कम थी तो ये बिज़नेस बहुत ही चलता था। क्यों की पहले लोग बाजार नहीं जा सकते थे। क्युकी इतना वाहन व्यव्हार नहीं था। तो ऐसे में गांव (village) के लोग सैल्समेन के पास से सामान खरीद ते थे।

लेकिन अब हर किसी को self respect होती है। ऐसे में ये बिज़नेस कोई करना नहीं चाहता है। थोड़े ही समय में ये बिज़नेस खतम होने वाला है।

Read Also

(3) फ्रंचायसि बिज़नेस: 

कोई भी विदेशी company हो या कोई बड़ी कंपनी हो तो उसकी साखा लेकर उनके नाम पे हम business करते है उसे फ्रंचायसि बिज़नेस बोलते है। जैसे की पिज़ा hut पिज़ा hut की बहुत सारी साखाए हमे देखने को मिलती है। इस बिज़नेस में कुछ पर्सेंट main कंपनी को देना पड़ता है।

मैन कंपनी का बिज़नेस करने के लिए वो कंपनी लाइसेंस देती है। जिसकी किम्मत सायद करोड़ो रूपया हो सकती है। और हर साल लाइसेंस को renew करवाना होता है।


(4) डायरेक्ट सेल बिज़नेस : 

आज कल जो सबसे ज्यादा बिज़नेस चल रहा है वो direct sell बिज़नेस कहते है। हम जो शॉप्स देख रहे है वो direct sell का ही पार्ट है। डायरेक्ट सेल्ल में कंपनी में product तैयार होते है। उसके बाद गोडाउन में प्रोडक्ट रखे जाते है। फिर वो products डिस्ट्रीब्यूटर के पास जाते है।

और वहासे वो प्रोडक्ट्स shopkeeper के पास जाता है। उसके बाद प्रोडक्ट कस्टमर के पास जाता है। ये हो गया direct sell business

Business konsa kare

हमने आपको बिज़नेस के types तो बता दिए। अब आप खुद समज गए होंगे की सबसे अच्छा बिज़नेस कोनसा है। डायरेक्ट सेल्लिंग आजके जमाने बहुत चलने वाला business है।

ऊपर मेने अलग अलग रंगो के बटन में बिज़नेस के लिए लिंक्स जोड़े है उसपे क्लिक कर के आप और भी बिज़नेस आइडियाज ज्यादा प्राप्त कर सकते है।

Conclusion

वैसे तो हम कोई भी business कर सकते है। लेकिन इम्पोर्टेन्ट है investment. without इन्वेस्टमेंट कोई बिज़नेस नहीं हो सकता। ऐसे में थोड़ा बहुत बिज़नेस का एक्सपीरियंस लेकर डायरेक्ट सेल बिज़नेस कर सकते है। तो दोस्तो आप समज ही गये होन्गे की business kya hai or business konsa kare. 😊

Read These Also

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *