Business Karne Ka Tarika 2021 मे बिज़नेस कैसे करे

Business Karne Ka Tarika

हैल्लो दोस्तों, अगर आप भी बिज़नेस कर रहे है, या करने वाले है तो आपको बेस्ट Business karne ka tarika जानना जरुरी है। जो आपको बिज़नेस सुरु करने में और इम्प्रूव करने में बहुत ही मददरूप होगा।

Business karne ka tarika
Business Karne Ka Tarika

Business karne ka tarika जानने से पहले हम बिज़नेस क्या है वह पूरी तरह समज ले ताकी हमे बिज़नेस करने का तरीका पाने मे बडी आसानी रहेगी।

बिज़नेस क्या है

बिज़नेस करने का तरीका जानने से पहले हमे बिज़नेस को अच्छी तरह से समझना जरुरी है। बिज़नेस को हिंदी में व्यवसाय कहा जाता है। खरीदी हुई किम्मत से ज्यादा किम्मत में प्रोडक्ट बेचना उसे बिज़नेस कहा जाता है।

या किसी भी सर्विस को बेचकर पैसे चार्ज करना वह भी एक तरह का बिज़नेस है। अच्छी लाइफ और अपने सपने पुरे करने के लिए बिज़नेस करना आवश्यक है। लेकिन एक सक्सेसफुल बिज़नेस करना आसान नहीं है, बिज़नेस करने का एक प्रॉपर तरीका होना जरुरी है.

कोनसा बिज़नेस करे

बिज़नेस के कई प्रकार है, कोनसा बिज़नेस करना है वह आपको चुनना है. बिज़नेस चुनने के लिए भी कौशल्य की आवश्यकता है। आपको ऐसा व्यवसाय पसंद करना है जो ज्यादा चलने लायक हो। जिसमे कम्पटीशन कम हो। ऐसा व्यवसाय जिसे करने में आप सक्षम है।

अगर आप कोई मोबाइल बेचने की शॉप बना रहे है तो वह लॉन्ग टाइम बिज़नेस हो सकता है क्यों की वर्तमान समय में और आने वाले समय में मोबाइल की उपयोगिता कम होने वाली नहीं है।

लेकिन आप 2021 जैसे समय में रेडिओ बेचने की दूकान बना रहे तो आप नहीं के बराबर बिज़नेस करेंगे।

यह पढे – Business Ideas In Hindi

बिज़नेस करने का तरीका

बिज़नेस क्या है और कौनसा बिज़नेस करे वह तो आप समज ही गए होंगे अब विस्तार से बिज़नेस करने का तरीका जानना है। स्टेप by स्टेप बिज़नेस करने का तरीका

सही बिज़नेस ढूंढे

ज्यादा प्रॉफिटेबल वाला बिज़नेस ढूंढे, ऐसा बिज़नेस जिसमे मार्जिन ज्यादा हो या फिर ऐसी सर्विस प्रोवाइड करे। यहाँ पर आपको अन्य बिज़नेस करने वाले लोगो की सलाह लेनी है। कोनसा बिज़नेस वर्तमान समय में सही रहेगा और आनेवाले समय में ज्यादा प्रॉफिटेबल हो।

आज के डिजिटल युग में आप घर बैठे भी एडवाइस ले सकते है। यूट्यूब और गूगल भी आप की बड़ी हेल्प कर सकता है। आप घर बैठे हजारो बिज़नेस ideas प्राप्त कर सकते है।

Business karne ka tarika
Business karne ka tarika

ज्यादा चलने और जल्दी बिज़नेस को विस्तृत करने के लिए बिज़नेस ढूंढने का तरीका में बताता हु, सबसे पहले मार्किट का प्रॉब्लम समजे, उसका solution निकाले और बिज़नेस में कन्वर्ट करे। जैसे की आपके गांव में बाइक तो बोहत है लेकिन बाइक गेराज नहीं है लोगो को बाइक रिपेयर करवाने दूर दूर जाना पड़ता है तो आप कोई अपने ही गांव में गेराज डाल दे। लोगो को सर्विस भी मिल जायगी और आपको बिज़नेस।

बिज़नेस स्किल बढ़ाये

पैसे लगाकर आप बिज़नेस कर रहे है लेकिन आप सेल नहीं कर पाते है तो पैसे नहीं कमा सकते। तो आपने की हुई इन्वेस्टमेंट के पैसे वापस कैसे निकलोगे? इसलिए जरुरी है की आपको आपने पसंद किये हुए बिज़नेस के लिए स्किल को डेवलप करना है।

समजो की आपने कोई इलेक्ट्रॉनिक्स पार्ट्स बेचने की शॉप बनाई है, लेकिन आपको मालूम नहीं है की वह पार्ट्स कौन से मशीन में और कहा लगता है तो कैसे बेचोगे? इसलिए उन पार्ट्स के लिए अपना knowledge बढ़ाये।

कुछ ऐसे बिज़नेस भी है जिसमे हमे स्किल बढ़ाने की जरुरत नहीं रहती है लेकिन ऐसे बिज़नेस में कम्पटीशन और मार्जिन बहुत ही कम रहता है।

सही इन्वेस्टमेंट करे

बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट एक अहम हिस्सा है। सही बिज़नेस में सही इन्वेस्टमेंट करना अति आवश्यक है। इन्वेस्टमेंट के लिए लोन भी ले सकते है। इन्वेस्टमेंट के लिए दूसरे अनुभवी बुसिनेसस्मेन्स की सलाह जरूर ले।

शुरुआत में आप आवश्यकता अनुसार इन्वेस्टमेंट कर सकते है, बाद में ज्यादा इन्वेस्टमेंट करके business को बढ़ा सकते है। खेती जैसे बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट कर के भी अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते है। इन्वेस्टमेंट आपको जगह खरीदने, शॉप एक्ट लाइसेंस बनाने, होलसेल मटेरियल इत्यादि के लिए करना पड़ सकता है।

सही जगह पसंद करे

अपने सफल बिज़नेस के लिए कोई निश्चित जगह को पसंद करना होगा। जहाँपर लोगो का ज्यादा आना जाना होगा वहा पर अच्छा बिज़नेस चल सकता है।

बिज़नेस के लिये मार्केटिंग करे

बिज़नेस को ज्यादा से ज्यादा विस्तृत करने के लिए बिज़नेस के लिए मार्केटिंग करना बहुत जरुरी है। मार्केटिंग ऑनलाइन ओर ऑफलाइन दोनों तरीको से की जाती है। आज के डिजिटल युग में आप ऑनलाइन मार्केटिंग करके बड़ी आसानी से अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते है।

ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्केटिंग कैसे करे उसके लिए आप निचे दी गई लिंक से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Sales and marketing tips in hindi

बिज़नेस Ragister प्रक्रिया

स्टार्ट किये गए अपने बिज़नेस को रजिस्टर जरूर करवाए। शॉप एक्ट जैसे लाइसेंस बनाकर अपने बिज़नेस की गवर्नमेंट प्रक्रिया परिपूर्ण करे, ताकि आपको अपने बिज़नेस के लिए अन्य परेशानियों का सामना न करना पड़े।

यहां पे हमारे बिज़नेस करने के तरीके पूर्ण होते है।

बिज़नेस के लिए सुझाव Business Tips

हमारे देश में बोहत सारे बिजनेसमैन है, उनकी जीवनी पढ़े, उनकी गलतियों से सीखे, संदीप माहेश्वरी जैसे बिज़नेस मैन खुल्लेआम हमारी हेल्प कर रहे है।

बिना तैरना सीखे हम तेर नहीं सकते, अगर डायरेक्ट गहरे पानी में तैरना सुरु करते है तो हमे पानी में डूबना होगा, बिज़नेस का भी कुछ ऐसा ही है।

बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट, मार्केटिंग और सबसे अच्छी सर्विस जरुरी है।

Conclusion

Business karne ka tarika जो आप बिज़नेस करने मे follow कर सकते है। बिज़नेस मे सफलता प्राप्त करने के लिये बिज़नेस करने का अच्छा तरीका होना चाहिये। जो हमे हमारी बिज़नेस स्किल बढाने के बाद मिलता है।

यह जरुरी लिंक भी पढे

Similar Posts

2 Comments

  1. Well Done Bro..
    Keep it up…

    1. Moksh Prajapati says:

      Thanks.. Jiga

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *