Best 30 Business Ideas In Hindi व्यवसाय इन हिन्दी

हिन्दी मे बिज़नेस ideas

0
671

Business ideas in hindi बेस्ट वयवसाय

Competition के जमाने मे हर कोई अपना business start करना चहता है। लेकिन business idea ना होने की वजह से वह बिज़नेस ढूंढते ही रह जाते है। ऑनलाइन समय में आप ऑनलाइन बिज़नेस भी बड़ी आसानी से कर सकते है। इस लिये मे आज आपको इस article मे Offline और Online business ideas in hindi हिन्दी मे बिज़नेस आइडिया बताने वाला हु।

Business ideas in hindi
Business ideas in hindi

आज कल हर क्षेत्र मे competition है। बढते जमाने के साथ competition भी बढता ही जा रहा है। इसलिये हमे बहुत कम competition वाले business को यूनिक महेनत के साथ कर्ना पडेगा। दोस्तों वर्तमान समय में और आने वाले समय में ज्यादा प्रॉफिटेबल बिज़नेस को choose कर के हमे सुरु करना चाहिए। मेने भी इस आर्टिकल में आने वाले समय upcoming time के लिए business ideas हिंदी में देने की कोशिश की है।

तो चलिये एसे बेस्ट बिज़नेस के बारेमे जानते है।

Business ideas in hindi⬇️

  1. Reselling business
  2. ऑनलाइन selling
  3. Plant nursery business
  4. Vehicle washing center
  5. Digital marketing
  6. Online service centere
  7. Beauty saloon
  8. Yoga center
  9. App making (Devloper)
  10. Stationery shop
  11. पेपर बैग मैन्युफैक्चरिंग
  12. Social मीडिया मार्केटिंग
  13. ऑनलाइन फोटो selling
  14. More business ideas

1- Reselling business

Reselling business idea ऑनलाइन इंडस्ट्री मे बहुत ही तेजी से विस्तृत हो रहा है। खास कर के howsewives ओर students के लिये ये बिज़नेस बहुत ही फायदेमंद साबित हुआ है।

Reselling business का मतलब है प्रोडक्ट्स को दुसरी बार बेचना। वैसे तो हमे product को दुसरी बार बचने की जरुरत नही पडती है। simply direct sell ही कर्ना होता है।

Reselling बिज़नेस एक ऑनलाइन business है। इस business idea के लिये हमे कही पर भी जाने की जरुरत नही है। ओर नही हमे कोई भी पैसा लगाने की जरुर है।

India मे कुछ companies ने resseling करने का मौका देशवाशियो को दिया है। जैसे की Meesho। मीशो हमे reselling कर के पैसा कमाने का मौका देती है। मीशो के साथ काम कर ने के लिये हमे कोई investment करने की जरुरत नही है।

इस बिज़नेस की starting सिर्फ app download करने से होती है। जैसे की amazon ऐप्प है। वैसे ही मीशो मे ऐप्प मे भी प्रोडक्ट्स के लिस्ट होते है। ओर उन Products को हमे बेचना है और पैसा कमाना है।

मैने आपकी हैल्प के लिये मीशो के साथ कैसे काम करे उसकी पूरी guide करता content लिखा है। जिसे आप इस लिंक पे क्लिक कर के पढ सकते है।

2- Online selling

Business ideas in hindi
Business ideas in hindi

कुछ ऐसे marketplace जहा पर लाखो लोग दिन मे product को पसंद करते है ओर खरीदते है। अपने मनपसंद seller से खरीदते है।

दोस्तो ये बात भी मे ऑनलाइन marketplace की कर रहा हू। जहा पर आप अपनी shop की या कोई पुरानी चीजो को renew कर के अच्छी किम्मत मे बेच सकते है। मतलब की बडी आसानि से ऑनलाइन बेच सकते है। अगर आपके पास अपना shop है ओर उसके product को घर बैठे बेचना चाहते है तो ये marketplace आपके बहुत ही हेल्पफुल होंगे।

OLX एक marketpalace community है। ओर अब तो facebook ने भी अपना marketplace feature start कर दिया है। इसके अलावा भी Amazon seller पे भी अपने प्रोडक्ट्स को बेच सकते है। लेकिन खुदक shop बनाना होगा रो investment जरुर करना पडेगा।

Marketplace ओर reselling को साथ मे जोड़कर जमाके कमाई कर सकते है। वो भी सुन्य investment पे। मेशो के product को direct marketplace पे reselling करते है तो बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है।

मैने भी फेसबुक marketplace ओर meesho का सहारा लेकर कमाई की है। इसके बारेमे अगर आपको कोई प्रश्न हो तो comment मे अवश्य बता सकते है। तो यह एक बेस्ट online business आईडिया है।

3- Plant nursery business

Business ideas in hindi

दोस्तो, plant nursery business ideas आपके लिये बहुत ही profitable साबित हो सकता है। क्यु की फुल के पौधे हर किसी को पसंद होते है। ओर आप फुल के पोधो को उगाकर या उगाये हुये फुल के पौधो की दुकान बनाकर अपना बिज़नेस बडी आसानि से सुरु कर सकते है।

अगर आप गाव जैसे विस्तार मे रह्ते है, तो आप पौधे उगाकर शहर मे बेच सकते हैं। पार्टी, कार्यकर्म जैसे समय मे शहर के लोग, होल की सजावट या किसी अन्य जगह की सजावट के plants का उपयोग करते है। एसे मे plant nursery बिज़नेस बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

4- Vehicle washing center

हमारे India मे Automobile ने बहुत तरक्की की है। एसे मे हर किसी के पास छोटा बडा व्हीकल होता है। ओर अप्ने vehicle की वे लोग care भी करते है। सबसे जरूरी है वॉशिंग। एसे मे अगर आप washing center ओपन करते है तो बहुत फायदेमंद बिज़नेस साबित हो सकता है। अगर आप्के पस खुद की जमीन ओर borwell है तो यह बिज़नेस आज ही चालू कर दे। अन्यथा भाडे पर जगह लेकर भी वॉशिंग centre ओपन कर सकते है।

इस बिज़नेस मे कुछ ज्यादा इन्वेस्टमेंट कर ने की भी जरुर पड सक्ती है। क्यु की व्हीकल धोने के लिये हमे बडी जगह लेनी होती है ओर पानी की सुविधा ना हो तो हमे व्य्व्श्था करनी होती है।

5- डिजिटल मार्केटिंग Business ideas in hindi

Online Business ideas in hindi
Business ideas in hindi

किसी भी बिज़नेस या सर्विस को बढाने के लिये मार्केटिंग की आवष्यकता होती है। जब Internet नही था तो लोग बिज़नेस को बढाने के लिये offline marketing का सहारा लेते थें। लेकिन वर्तमान समय मे लोग डिजिटल मार्केटिंग के जरिये अपने बिज़नेस को बढा रहे है। डिजिटल मार्केटिंग के लिये marketer को hire करते है। एसे मे अगर आपके पास डिजिटल मार्केटिंग का knowledge है, तो डिजिटल marketing service देकर अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

Fiver ओर upwork जैसी वेबसाइट पर काम कर के आप घर बैठे अलग अलग companies के साथ काम कर के अच्छा खास पैसा कमा सकते है। मतलब की यह एक बहुत ही अच्छा डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस है।

6- ऑनलाइन सर्विस center

दोस्तो अगर आप मे ऑनलाइन काम कर ने की काबिलियत है तो ऑनलाइन service center खोलकर अच्छी कमाई कर सकते है। जैसे की Pancard बनाना उन्हे Update करना, आधार कार्ड बनाना, इंश्योरेंस, बैंकिंग सेवाय जैसे कार्य कर के ऑनलाइन सर्विस का बिज़नेस सुरु कर सकते है।

7- Beauty saloon

हर कोई सुन्दर दिखना चाहता हैं। सबसे ज्यादा Women beauty saloon business चलते है। क्यु की सृंगार की जरूरत ladies को होती है। अगर आप एक lady है ओर अच्छा बिज़नेस सुरु करना चाह्ती है तो beauty saloon बेस्ट बिज़नेस idea है। लेकिन सबसे जरूरी skill हैं। अगर आप ब्यूटी treatment मे powerful है तो ब्यूटी सलूण ओपन कर सकते है।

8- Yoga center

हमारे देश मे योग को बहुत ही मह्त्व दिया जाता है। क्यु की योग हर रोग की दवा है। योग रोगो का प्रवेशद्वार बंद कर देता है। अगर आपको योग के बारेमे अच्चा नॉलेज है, योग कर सकते है तो योग तालीम केंदृ खोल सकते है।

योग coaching center open कर के आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है। आने वाले समय मे यह बेस्ट चलने वाला बिज़नेस हो सकता है।

Manufacturing business ideas in india

9- ऐप्प बनाने का बिज़नेस

दोस्तो पहले एक समय था जब वेबसाइट devloper वेबसाइट बनाकर बेचते थे। अभी भी बेचते है ओर कमाते भी है। लेकिन वेबसाइट building काम अब बहुत easy हो गया है।

क्यू की अब coding के बिना भी वेबसाइट बना सकते है। इसलिये website builder को कोई पेसा देना नही चहता।

लेकिन app बनना अभी भी मुस्केल काम है। एक proffessional ऐप्प बनाने के लिये हमे किसी company या app maker से संपर्क करना पडता है। ओर ऐप्प से कमाई भी जबरदस्त होती है।

अगर हम app बनाने की skill को हासिल कर लेते है तो app बनाकर बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है। या फिर हम खुद ऐप्प बनाकर उसपे advertise लगाकर कमाई कर सकते है

10- Stationery shop

Business ideas in hindi
Business ideas in hindi

पढाई का महत्व बहुत बढ़ गया है। KG से लेकर जॉब मिलने तक हमे पढाई के लिए पढ़ाई सामान की जरुरत पड़ती है। जैसे की पेपर्स, notebooks, pad, पेंसिल्स और भी बहुत उपयोगी प्रोडक्ट्स जो पढाई में हेल्पफुल होते है। दोस्तों वर्तमान समय में तो इस बिज़नेस की मांग है ही। और आने वाले समय में भी इस बिज़नेस की जरुरत ज्यादा से ज्यादा है।

आप यह बिज़नेस बहुत कम इन्वेस्टमेंट के साथ सुरु कर सकते है। और ज्यादा एक्सपीरियंस की भी जरुरत नहीं है। stationery products को ऑनलाइन भी बेच सकते है। जो आप amazon, olx, facebook marketplace की हेल्प ले सकते है।

11- पेपर बैग मैन्युफैक्चरिंग business ideas in hindi

प्लास्टिक बैग का उपयोग करना स्वास्थ्य के लिए और प्राणियों के लिए हानिकारक है। इसलिए भारत सरकार ने पेपर बैग use करने का suggession दिया है। मुंबई में ज्यादातर लोग पेपर बैग का इस्तमाल करते है। ऐसे में आने वाले समय में और वर्तमान समय में यह बिज़नेस बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

12- मिठाई की दुकान Sweets shop

Sweets shop Business ideas in hindi
Business ideas in hindi

दोस्तों कभी खत्म न होने वाला और सदियों चला आ रहा यह बिज़नेस है। और घर बैठी एक स्त्री भी यह बिज़नेस बड़ी आसानी से कर सकती है। भारत के हर महीने में कोइना कोई त्यौहार आता ही है. और घरोमे मिठाईया बटती है। ऐसे में लोग दुकान से मिठाई लाते है और त्यौहार का आनंद लेते है, या फिर किसी खुसी के दिन भी मिठाइयों का उपयोग करते है।

मतलब की आप समज गए होंगे की यह बिज़नेस भी कितना फायदेमंद है। यह बिज़नेस आप गांव जैसे एरिया में नहीं चला सकते। City, मेला और क्लॉउडी एरिया में इस business के जरिये आप अच्छी कमाई कर सकते है।

इस बिज़नेस के लिए सबसे जरुरी है, मिठाई बनाने की स्किल। अगर मिठाई बनाने का बेस्ट स्किल और थोड़ा investment है तो आप अभी से भी यह बिज़नेस सुरु कर सकते है।

13- रियल एस्टेट बिज़नेस

अपने घर से दूर city या अन्य क्षेत्र पर जॉब करने के लिए हमे जाना जरुरी होता है। ऐसे में हमे रहने की व्य्वश्था की भी जरुरत पड़ती है। रियल estate agent भाड़े पर मकान लेने वाले लोगो को हेल्पफुल होते है. और भाड़े पर रूम या दुकान दिलवाकर कुछ कमीशन प्राप्त करते है। इस तरह उनकी कमाई सुरु होती है।

अगर आप भी यह बिज़नेस सुरू करना चाहते है, तो real estate का लाइसेंस लेकर कर यह बिज़नेस सुरु कर सकते है।

14- Social मीडिया मार्केटिंग

ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज मेसे यह एक बेस्ट ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया है। अब ऑफलाइन मार्केटिंग से ज्यादा ऑनलाइन मार्केटिंग करने का समय आ गया है। सोशल मीडिया मार्केटिंग भी ऑनलाइन मार्केटिंग का एक पार्ट है। लोग अपने बिज़नेस या सर्विस का मार्केटिंग करने के लिए सोशल मीडिया मार्केटर को hire करते है।

आप भी सोशल मीडिया मार्केटिंग सीखकर ऑनलाइन कमाई कर सकते है। सोशल मीडिया मार्केटिंग के ऑर्डर्स आप Fiver, upwork जैसे वेबसाइट की मदद से ले सकते है।

15- कोचिंग सेण्टर

Business ideas in hindi
Business ideas in hindi

कोचिंग सेण्टर भी पैसा कमाने के लिए एक बेस्ट बिज़नेस आइडियाज मेसे एक है. लेकिन डिग्री धारक व्यक्ति यह काम कर सकता है। अगर आप प्रोफेशर है आपके पास कोई अच्छी डिग्री है, कोई कोर्स किया है, तो उसकी जानकरी विद्यार्थीओ को देकर कोचिंग सेंटर स्टार्ट कर सकते है।

अगर आपके पास कोई और साथी है, तो भी मिलकर अलग अलग सब्जेक्ट के पर कोचिंग सेण्टर स्टार्ट कर सकते है।

16- मिल्क डिलीवरी सर्विस

मिल्क यानि दूध, हर किसी की जरूरियात है. मतलब की दूध की मांग हमेशा बढ़ी रहती है। आप दूध की wholeslae में या रिटेल में डिलीवरी देकर अपना स्माल बिज़नेस सुरु कर सकते है। अगर किसी गांव से belong करते है, तो बड़ी आसानी गांव में गाय या भैंस के जरिये उत्पादित दूध को शहर की डेरी तक पहुंचा सकते है। और दूध डिलीवरी देकर अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

यह बिज़नेस सुरु करने से पहले आपको दूध के स्टॉक की व्यवस्था करनी होती है। इसके आलावा एक व्हीकल होना जरुरी है।

17- Online photo selling

अगर आपके पास अच्छा फ़ोन है, मस्त फोटो कैप्चर कर सकते है, और फोटो कैप्चर करने के शौकीन है, तो आप फोटो को sell कर के भी पार्ट टाइम या फुल टाइम busines ऑनलाइन सुरु कर सकते है।

दोस्तों बहुत ऐसी websites है, जो आपने कैप्चर किये हुए बेस्ट फोटोज को खरीदना चाहती है. जैसे की बेस्ट उदाहरण है, sutterstock.com इस वेबसाइट पर आप अपने photos को सेल्ल कर सकते है। और एक बेस्ट online business कर सकते है।

18- Barber shop

यह बिज़नेस दिन भर दिन fashionable होता जा रहा है। लड़के लड़किया सब अपने बालो में design करवाने और बाल कटवाने के लिए बार्बर यानि नाइ के पास जाते है। ऐसे में यह बिज़नेस बहुत ही ज्यादा आगे बढ़ रहा है। Hair cutting की स्किल प्राप्त कर के आप भी यह बिज़नेस सुरु कर सकते है।

19- MLM बिज़नेस

mlm का मतलब होता है multi level मार्केटिंग। इस बिज़नेस के तहत आपको कंपनी के कुछ प्रोडक्ट्स को बेचने होते है। प्रोडक्ट्स में दवाइया, सौंदर्य प्रोडक्ट्स हो सकते है। आप यह प्रोडक्ट मार्केटिंग कर के घर बैठे, ऑनलाइन या शॉप बनाकर भी बेच सकते है। और उसका कुछ कमीशन कंपनी के द्वारा प्राप्त होता है।

इसके आपको mlm बिज़नेस में लोगो को जोडकर एक चैन बनाना होता है। और आपने जोड़े हुए अपने अंडर के लोग प्रोडक्ट्स बेचते है, तो उसका भी कुछ कमीशन मिलता रहता है। इस तरह लॉन्ग टाइम के बाद यह एक passive इनकम वाला बिज़नेस बन सकता है।

20- Career guidance

business ideas in hindi हिन्दी
Business ideas in hindi

युवा पीढ़ी अपने बेस्ट करियर के लिए हमेशा guide ढूंढती रहती है। भविष्य में क्या करे ? कौनसा कोर्स करे ? कौनसा बिज़नेस बेनेफिशियल होगा ? उन सब के सवालों के जवाब देने के लिए करियर guidance बनते है। जो अपने जीवन में शिखा है उनके आधारित युवा पीढ़ी को शिखाकर चार्ज लेते है।

तो आप भी करियर guidance कर के कमाई कर सकते है। करियर guidance के तहत आप कोचिंग, ऑनलाइन courses selling, यूट्यूब चैनल पर सर्विस प्रोवाइड कर सकते है।

21- Bike parts shop

बाइक पार्ट्स शॉप बनाकर भी आप अच्छी एअर्निंग कर सकते है। लेकिन इस बिज़नेस में स्पेयर पार्ट्स का नॉलेज होना बहुत जरुरी है। जो आप दो या तीन साल स्पेयर पार्ट्स कंपनी में या शॉप में नौकरी कर के प्राप्त कर सकते है।

इस बिज़नेस को सुरु करने के लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरुरत है। अगर आपको भी ऑटोमोबाइल में इंटरेस्ट है. तो यह बिज़नेस सुरु कर सकते है।

22- Fruit farming बिज़नेस

Business ideas in hindi
Business ideas in hindi

एग्रीकल्चर इंटरेस्टेड लोग यह बिज़नेस सुरु कर सकते है। अच्छी सेहत के लिए फल बहुत जरुरी है। और मार्किट में अच्छे दामों में फलो की बिकाइ होती है। अगर आपके पास भी फ्रूट ऊगा सके उतनी जमीं है तो फ्रूट फार्म बनाकर कमाई कर सकते है।

फ्रूट्स को सहर में एक्सपोर्ट कर सकते है। फ्रूट्स के पैकेट्स बनाकर आप भी डिलीवरी दे सकते है। यह farming business ideas मेसे बेस्ट idea है।

और भी बेस्ट Business ideas in hindi

  • 23- ईंट बनाने का बिज़नेस
  • 24- सब्जी की खेती vegitable farming
  • 25- मशरूम की खेती
  • 26- Gym center
  • 27- Grocery Shop
  • 28- General store
  • 29- ब्लॉग्गिंग ऑनलाइन बिज़नेस
  • 30- अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस

Summury

दोस्तो वैसे तो बिज़नेस बहुत प्रकार के है। अगर अच्छी मेहनत ओर स्किल हो तो बिज़नेस मे सफ़लता प्राप्त कर सकते है। मेने इस आर्टिकल मे business ideas in hindi हिन्दी मे अच्छे बिज़नेस की जानकारी देने की कोशिष की है। दोस्तो अगर आपके पास भी एसे ही बेस्ट बिज़नेस ideas हो तो हमारे साथ जरुर शेयर करे।

धन्यवाद

Read these articles also

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here