|

2021 मे Blogging कैसे सीखे ब्लोग की पुरी जानकारी

Blogging Kaise Sikhe

डिजिटल इंडस्ट्री में Blogging बहुत ही विस्तृत हो रहा है। लोग ज्यादा से ज्यादा डिजिटल काम करने लगे है। Blogging करने वालो की संख्या भी बढ़ गई है। ऐसे में हमे ब्लॉग्गिंग को सीखना जरूरी बन गया है। तो आज हम जानने वाले है की Blogging kaise sikhe तो इस आर्टिकल पर पुरा ध्यान दे।

Blogging kaise sikhe
Blogging kaise sikhe

ओर भारत मे तो जब से जिओ आया है लोग ऑनलाइन कमाने के लिये निकल पडे है। 2018 से 2020-21 के बिच मे बहुत ही कम्पटीशन बढा दिया है। किसी भी कीवर्ड को हम आसानि से Search Engine मे रैंक नही कर सकतें. नये Bloggers के लिये तो यह बडे पहाड पर जाने जैसा है। एसे मे दोस्तो साल 2021 मे blogging कैसे करे उसकी कुछ Tips मे आपके साथ साझा करने वाला हु

ब्लॉग्गिंग कैसे सीखे

भूल कर कर के हम कुछ सीखते है। और ब्लॉग्गिंग में तो हमे हर रोज कुछ न कुछ नया मिलता ही रहता है। इसलिए ब्लॉग्गिंग में भूल(mistake) तो होने ही वाली है। तो हमे ब्लॉग्गिंग के free tools का शुरुआत में उपयोग करना चाहिए।

दोस्तों आज की दुनिया में फ्री कुछ नहीं मिलता। अगर हमे कुछ पाना है तो कुछ खोना भी पड़ेगा। अगर हमे blogging सीखनी है तो किसी भी प्लेटफार्म पे ब्लॉग्गिंग सुरु करनी होगी तभी हम blogging अच्छे से सिख सकते है।

यह भी पढ़े: मोबाइल में ब्लॉग्गिंग कैसे सीखें

ब्लॉग्गिंग सिखने के लिए बहुत ऐसे प्लेटफॉर्म्स है जहा पर हम फ्री में ब्लॉग वेबसाइट बना सकते है। उन्ही मेसे एक है blogger.com ये गूगल का ही टूल है जहा पर हम फ्री में ब्लॉग्गिंग वेबसाइट बना सकते है। लेकिन हमे SEO वगेरा ठीक से सीखना है तो हमे custom domain खरीदना होगा। तभी हम अच्छी ब्लॉग्गिंग सिख सकते है।

blogger.com ब्लोगिंग सिखने के लिए अच्छा प्लेटफार्म है। लेकिन हम इसका प्रोफेशनल वेबसाइट के लिए उपयोग नहीं कर सकते। क्यों की इस प्लेटफार्म पे हम गूगल एडसेंसे को सिक्योर नहीं कर सकते। कोई प्लगिन उपयोग नहीं कर सकते। इसलिए अच्छी blogging के लिए हमे वर्डप्रेस का उपयोग करना चाहिए।

Blogger.com पे ब्लॉग्गिंग कैसे सीखे

सबसे पहले तो हमे blogger.com पे जाकर ब्लॉग्गिंग वेबसाइट को बना लेना है। उसके बाद हमे कस्टम डोमेन (खरीदा हुआ) को ऐड करना है। जो हम godady जैसे वेबसाइट से खरीद सकते है। उसके बाद हमे रोजाना ब्लॉग्गिंग सिखने के लिए रोजाना आर्टिकल बेस्ट पोस्ट लिख कर डालते रहना चाहिए।

Blogging kaise sikhe

अगर आपके पास पैसे है तो आप वर्डप्रेस का ही उपयोग करें। लेकिन blogger.com का उपयोग करने मे भी कोई बुरी बात नही है। blogger.com पे सिख ने के लिये सबसे महत्व पुर्ण है domain यहा पर हमे फ्री का subdomain मिलता है। अगर आप चाहे तो Subdomain पर भी काम कर सकते हैं जो xyz.blogspot.com जैसा होता है।

लेकिन टॉप लेवल डोमेन जैसे की .com, .net जैसा डोमेन खरीदकर ब्लोग सतारट करें। क्यु की टॉप लेवल डोमेन हमारी वेबसाइट को गूगल जैसे सर्च इंजन मे रैंक करने के लिये मदद करता है। नये bloggers की वेबसाइट अगर जल्दी से rank ना होतो वे ब्लोग्गिंग छोड देते है। इसलिये वेबसाइट को ज्ल्दी rank करवाने के लिये top lavel domain खरीद ले।

उसके बाद थीम वगेरा सेटअप कर के ब्लॉग्गिंग स्टार्ट कर सकते है।

2020 मे कौनसा प्लेटफॉर्म अच्छा है ब्लॉगर या वर्डप्रेस

तो दोस्तो मे आपको वर्डप्रेस का उपयोग करने का कहूंगा। क्यु की इतनी competition मे हार्ड SEO करने की जरूरत है। ओर वो SEO कर ने के लिये वर्डप्रेस आपको बहुत हेल्प करेगा। जब की blogger.com पे क्या है की आप अपने मर्जी से ज्यादा SEO नही कर सकते।

ब्लॉग्गिंग के बारेमे नया नया जाने

ब्लॉग्गिंग ऐसा काम है की हम नॉलेज के बिना कर ही नहीं पाते। अगर हमे ब्लॉग्गिंग सीखनी है तो हमारे पास नॉलेज का होना बहुत ही जरूरी है। इसलिए हमे अपडेट रहना चाहिए। हर रोज नए टॉपिक निकालने चाहिए। और ज्यादा से ज्यादा कैसे बेस्ट blogging करे वो भी जानते रहना चाहिए।

ब्लॉग्गिंग के बारेमे जानने के लिए हमे गूगल से कोई भी ब्लॉग्गिंग वेबसाइट को खोलकर उस मेसे नया नया सीखना चाहिए। google के आलावा यूट्यूब पे बहुत सारे ब्लॉग्गिंग के लिए वीडियो उपलब्ध है। जहसे हम अच्छा खासा blogging सिख सकते है

ज्यादा से ज्यादा ब्लॉग वेबसाइट विजिट करे

कोई अपने आप तो नहीं सिख जाता। तो हमे ज्यादा से ज्यादा खुद सीखना पड़ेगा। जितनी भी ब्लॉग वेबसइट है उन्हें visit करते रहना चाहिए। अगर उनकी रैंक अच्छी है तो हमे ध्यान देना चाहिए की इस बंदे ने ब्लॉग किस तरह लिखा है ताकि उसकी rank इतनी अच्छी है कैसी थीम है। वो सब ध्यान से निरीक्षण करना चाहिए। उसके बाद अपनी blog website पर फेरफार करने चाहिए।

अनुभवी Bloggers की हेल्प ले

आपसे भी पहले जिसने ब्लोग्गिंग सुरु की है उनसे हेल्प ले। क्यु की उन्हे ज्यादा से ज्यादा blogging के बारेमे अनुभव है। इसलिये इन से हेल्प लेनी ही चाहिये। क्यु की ब्लोगिंग मे बहुत मिस्टेक होती है।ओर वो mistakes हम भी न करे इसलिये उनकी हेल्प ले।

अब बात आती है की ये bloggers मिलेंगे कहा तो यह अपको यूट्यूब पे मिलेंगे। ब्लोगिंग की सफलता के बाद वे यूट्यूब पे अपने अनुभवो को share करते है। इसलिये आप ज्यादा से ज्यादा blogging के रेलेटेड वीडियो यूट्यूब पर देखे। जिससे बहुत ही हेल्प मिलेगी।

ज्यदा से ज्यादा Qualitiy Article लिखने को सीखे

होता क्या है की, जब हम नये होते है तो आर्टिकल मे quality नही भर सकते है। एसे आर्टिकल को कोई पढ्ना ही नही चाहता। एसे मे आपको सीखना है की एक quality भरा आर्टिकल कैसे लिखे। इस तरह का आर्टिकल लिखने के लिये दुसरी ब्लोग वेबसाइट को विजिट कर के देखना होगा की वे किस तरह लिखते है।

लॉन्ग आर्टिकल लिखना जरूरी नही है आप के आर्टिकल मे जरूरी चिज क्या है वो quality हैं। फिर आपको किसी ने बोल दिया की 2000 वर्ड का आर्टिकल लिख बहुत ट्रैफिक आयगा। लेकिन एसे आर्टिकल मे कुछ सिखने योग्य नही है तो कोई पढ्ना पसंद नही करेगा। इसलिये quality भरा कंटेंट लिखिए।

Summary

तो फ्रेंड्स इस तरह आप ब्लॉग्गिंग की शुरुआत कर सकते है। शुरुआत में ब्लॉग्गिंग को पार्ट टाइम ही करे। उसके बाद उसे फुल टाइम में कन्वर्ट करेंगे तो अच्छा रहेगा। ब्लॉग्गिंग करना इतना आसान नहीं है। संघर्ष और चिंताए शुरुआती blogging में बहुत होती है। तो blogging kaise sikhe इसकी पुरी जानकारी देने की मेने कोशिष की है।


यह भी जरुर पढे

Similar Posts

20 Comments

  1. Thanku bhai,
    मेरा नाम राहुल है । मै एक छोटे से गाँव मे रहता हु। मै पिछले 8 महिनो से blogging सिख रहा हु पर मै बहुत कम सिख पा रहा हु। मैने एक blog भी बनाया है क्या आप मेरी मदद कर सकते है मुझे blogging सिखा सकते है ।

    1. Moksh Prajapati says:

      Welcome dost, dhire dhire aap bhi achchi blogging sikh jaoege.

  2. Ankit Tamrakar says:

    बहुत ही अच्छा आर्टिकल है भाई

    1. Moksh Prajapati says:

      Thank you😊

  3. Thanks nikesh bhai Awesome Work
    Bhai main ek guest post karna Chahta hu .
    Kya guest posting ka option hai.

    1. Moksh Prajapati says:

      Aap hmare email pe guest pos bhej sakte hai

  4. namste sir.
    aapki ye post bahut hi kaam ki or bahut helpful hai. Is post se inspire hokar mene bhi ek website start ki hai jiska naam ntoffice.in hai. me isme hindi me post likhta hu. or m aapse ye puchna chahta hu ki meri site me mene hindi me topic likhe hai kya usse traffic par ki farak padta hai. ya muje english me post ka topic likhna chahiye.

    1. Moksh Prajapati says:

      Agar aapko english achchi aati hai to hi english me content likhe. Agar english bahut kam aati hai to Hindi me hi likhe.

  5. आपकी लेख बहुत ही ज्ञानवर्धक है।

  6. Sir, Aapki Blogging sikhane ki jankari bhut hi helpful lgi aage bhi isi taraf ki post hamare sath share krte rahiye aapka dhanyawaad.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *