2020 मे Blogging कैसे सीखे ब्लोग की पुरी जानकारी

0
332

डिजिटल इंडस्ट्री में blogging बहुत ही विस्तृत हो रहा है। लोग ज्यादा से ज्यादा digital work करने लगे है। blogging करने वालो की संख्या भी बढ़ गई है। ऐसे में हमे ब्लॉग्गिंग को सीखना जरूरी बन गया है। तो आज हम जानने वाले है की blogging kaise sikhe तो post को पूरी पढ़िए

Blogging kaise sikhe
Blogging kaise sikhe

ओर India मे तो जब से Jio आया है लोग ऑनलाइन कमाने के लिये निकल पडे है। 2018 से 2019 के बिच मे बहुत ही competition बढा दिया है। किसी भी keyword को हम आसानि से search engine मे rank नही कर सकतें. नये bloggers के लिये तो यह बडे पहाड पर जाने जैसा है। एसे मे दोस्तो आने वाले साल 2020 मे blogging कैसे करे उसकी कुछ tips मे आपके साथ साझा करने वाला हु।

ब्लॉग्गिंग कैसे सीखे?( Blogging kaise sikhe )

भूल कर कर के हम कुछ सीखते है। और blogging में तो हमे हर रोज कुछ न कुछ नया मिलता ही रहता है। इसलिए blogging में भूल(mistake) तो होने ही वाली है। तो हमे ब्लॉग्गिंग के free tools का शुरुआत में उपयोग करना चाहिए।

दोस्तों आज की दुनिया में free कुछ नहीं मिलता। अगर हमे कुछ पाना है तो कुछ खोना भी पड़ेगा। अगर हमे blogging सीखनी है तो किसी भी platform पे blogging सुरु करनी होगी तभी हम blogging अच्छे से सिख सकते है।

ब्लॉग्गिंग सिखने के लिए बहुत ऐसे प्लेटफॉर्म्स है जहा पर हम फ्री में ब्लॉग वेबसाइट बना सकते है। उन्ही मेसे एक है blogger.com ये गूगल का ही टूल है जहा पर हम फ्री में ब्लॉग्गिंग वेबसाइट बना सकते है। लेकिन हमे SEO वगेरा ठीक से सीखना है तो हमे custom domain खरीदना होगा। तभी हम अच्छी ब्लॉग्गिंग सिख सकते है।

blogger.com ब्लोगिंग सिखने के लिए अच्छा प्लेटफार्म है। लेकिन हम इसका प्रोफेशनल वेबसाइट के लिए उपयोग नहीं कर सकते। क्यों की इस प्लेटफार्म पे हम google adsense को सिक्योर नहीं कर सकते। कोई plugin use नहीं कर सकते। इसलिए अच्छी blogging के लिए हमे वर्डप्रेस का उपयोग करना चाहिए।

Blogger.com पे ब्लॉग्गिंग कैसे सीखे?

सबसे पहले तो हमे blogger.com पे जाकर ब्लॉग्गिंग वेबसाइट को create कर लेना है। उसके बाद हमे custom domain को ऐड करना है। जो हम godady जैसे websites से खरीद सकते है। उसके बाद हमे रोजाना ब्लॉग्गिंग सिखने के लिए रोजाना article बेस्ट पोस्ट लिख कर डालते रहना चाहिए।

Blogging kaise sikhe

अगर आपके पास पैसे है तो आप wordpress का ही उपयोग करें। लेकिन blogger.com का उपयोग करने मे भी कोई बुरी बात नही है। blogger.com पे सिख ने के लिये सबसे महत्व पुर्ण है domain यहा पर हमे फ्री का subdomain मिलता है। अगर आप चाहे तो subdomain पर भी काम कर सकते हैं जो xyz.blogspot.com जैसा होता है।

लेकिन top lavel domain जैसे की .com, .net जैसा domain खरीदकर ब्लोग सतारट करें। क्यु की top level domain हमारी वेबसाइट को गूगल जैसे सर्च इंजन मे rank करने के लिये मदद करता है। नये bloggers की वेबसाइट अगर जल्दी से rank ना होतो वे ब्लोग्गिंग छोड देते है। इसलिये वेबसाइट को ज्ल्दी rank करवाने के लिये top lavel domain खरीद ले।

उसके बाद theme वगेरा setup कर के blogging start कर सकते है।

2020 मे कौनसा प्लेटफॉर्म अच्छा है blogger या wordpress?

तो दोस्तो मे आपको wordpress का उपयोग करने का कहूंगा। क्यु की इतनी competition मे हार्ड SEO करने की जरूरत है। ओर वो SEO कर ने के लिये WordPress आपको बहुत हेल्प करेगा। जब की blogger.com पे क्या है की आप अपने मर्जी से ज्यादा SEO नही कर सकते।

ब्लॉग्गिंग के बारेमे नया नया जाने

ब्लॉग्गिंग ऐसा work है की हम knowledge के बिना कर ही नहीं पाते। अगर हमे ब्लॉग्गिंग सीखनी है तो हमारे पास knowledge का होना बहुत ही जरूरी है। इसलिए हमे update रहना चाहिए। हर रोज नए topic निकालने चाहिए। और ज्यादा से ज्यादा कैसे बेस्ट blogging करे वो भी जानते रहना चाहिए।

ब्लॉग्गिंग के बारेमे जानने के लिए हमे गूगल से कोई भी ब्लॉग्गिंग website को खोलकर उस मेसे नया नया सीखना चाहिए। google के आलावा यूट्यूब पे बहुत सारे ब्लॉग्गिंग के लिए वीडियो उपलब्ध है। जहसे हम अच्छा खासा blogging सिख सकते है

ज्यादा से ज्यादा ब्लॉग वेबसाइट visit करे

कोई अपने आप तो नहीं सिख जाता। तो हमे ज्यादा से ज्यादा खुद सीखना पड़ेगा। जितनी भी ब्लॉग wesbites है उन्हें visit करते रहना चाहिए। अगर उनकी rank अच्छी है तो हमे ध्यान देना चाहिए की इस बंदे ने blog किस तरह लिखा है ताकि उसकी rank इतनी अच्छी है कैसी theme है। वो सब ध्यान से निरीक्षण करना चाहिए। उसके बाद अपनी blog website पर फेरफार करने चाहिए।

अनुभवी bloggers की हेल्प ले।

आपसे भी पहले जिसने ब्लोग्गिंग सुरु की है उनसे हेल्प ले। क्यु की उन्हे ज्यादा से ज्यादा blogging के बारेमे अनुभव है। इसलिये इन से help लेनी ही चाहिये। क्यु की ब्लोगिंग मे बहुत mistake होती है।ओर वो mistakes हम भी न करे इसलिये उनकी हेल्प ले।

अब बात आती है की ये bloggers मिलेंगे कहा तो यह अपको youtube पे मिलेंगे। ब्लोगिंग की सफलता के बाद वे यूट्यूब पे अपने अनुभवो को share करते है। इसलिये आप ज्यादा से ज्यादा blogging के related videoes youtube पर देखे। जिससे बहुत ही हेल्प मिलेगी।

ज्यदा से ज्यादा qualitiy article लिखने को सीखे।

होता क्या है की, जब हम नये होते है तो आर्टिकल मे quality नही भर सकते है। एसे article को कोई पढ्ना ही नही चाहता। एसे मे आपको सीखना है की एक quality भरा article कैसे लिखे। इस तरह का आर्टिकल लिखने के लिये दुसरी ब्लोग वेबसाइट को visit कर के देखना होगा की वे किस तरह लिखते है।

लॉन्ग आर्टिकल लिखना जरूरी नही है आप के आर्टिकल मे जरूरी चिज क्या है वो quality हैं। फिर आपको किसी ने बोल दिया की 2000 word का आर्टिकल लिख बहुत traffic आयगा। लेकिन एसे आर्टिकल मे कुछ सिखने योग्य नही है तो कोई पढ्ना पसंद नही करेगा। इसलिये quality भरा content लिखिए।

Summury

तो फ्रेंड्स इस तरह आप ब्लॉग्गिंग की शुरुआत कर सकते है। शुरुआत में ब्लॉग्गिंग को part time ही करे। उसके बाद उसे फुल टाइम में कन्वर्ट करेंगे तो अच्छा रहेगा। ब्लॉग्गिंग करना इतना आसान नहीं है। struggle और चिंताए शुरुआती blogging में बहुत होती है। तो blogging kaise sikhe इसकी पुरी जानकारी देने की मेने कोशिष की है।


यह भी जरुर पढे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here