भारत के सबसे अच्छे कॉलेज 2022 Top Colleges In India

Contents

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज : हैल्लो दोस्तों, जितना अच्छा अभ्यास करने को मिलेगा उतनी ही जल्दी हमारी प्रगति होगी। हमारे देश भारत में बहुत सारे कॉलेज है बहुत यूनिवर्सिटी है। अब आप सभी कॉलेज में तो पढाई एक साथ नहीं कर सकते इसलिए आज हम आपके साथ भारत देश के कुछ टॉप अच्छे कॉलेज college in india के बारेमे जानकरी आपके साथ साझा करने वाले है।

यहां पर भारत के सबसे अच्छा आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस, इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज के बारे में जानने वाले है। जो निचे मुजब है।

भारत के सबसे अच्छे आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस कॉलेज

कॉलेजस्थान
लोयोला कॉलेजचेन्नई
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी (CU)चंडीगढ़
पारुल यूनिवर्सिटीवड़ोदरा
प्रेसीडेंसी कॉलेजचेन्नई
हिन्दू कॉलेजदिल्ली
हंसराज कॉलेजदिल्ली
प्रेसीडेंसी यूनिवर्सिटीकोलकत्ता
जय हिंद कॉलेजमुंबई
गार्गी कॉलेजदिल्ली
श्री वेंकटेस्वर कॉलेजदिल्ली
भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

लोयोला कॉलेज – चेन्नई

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज
भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

चेन्नई विस्तार और भारत में सबसे अच्छे कॉलेज में लोयोला कॉलेज है। इस कॉलेज में आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस में ग्रेजुएशन जैसी डिग्री को प्राप्त करने के लिए आप चुन सकते है।

लोयोला को एनआईआरएफ 2019 द्वारा भारत के शीर्ष कॉलेजों में छठा स्थान दिया गया है। यह कॉलेज वाणिज्य और अर्थशास्त्र, व्यावसायिक अध्ययन, Humanities, भौतिक विज्ञान और कई अन्य विषयों में ग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट कोर्सेज प्रदान करता है।

इस कॉलेज में सभी Courses के लिए आवेदन की जानकरी ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध है।

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी (CU)- चंडीगढ़

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज
भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी को एनएसी द्वारा A+ ग्रेड से मान्यता प्राप्त है। यह प्राइवेट यूनिवर्सिटी है। इस कॉलेज में 13221 जितनी छात्रों की संख्या है जिसमे 5500 महिला छात्र की संख्या है। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में कुल 16 विभाग है। जिसमे ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, पीएचडी जैसे कोर्सेज प्रोवाइड किये जाते है।

पारुल यूनिवर्सिटी- वड़ोदरा (गुजरात)

पारुल विश्वविद्यालय, वडोदरा को टाइम्स बिजनेस स्कूल रैंकिंग द्वारा भारत के शीर्ष 50 बीबीए कॉलेजों में स्थान दिया गया है और प्रतिष्ठित आउटलुक-आईसीएआरई इंडिया एमबीए रैंकिंग 2020 में भारत में टॉप 65 निजी राज्य विश्वविद्यालयों (प्रबंधन अध्ययन के लिए) में स्थान दिया गया है।

पारुल यूनिवर्सिटी Diploma, UG, PG, PG Diploma and Research courses in Arts, Management, Engineering, Law, Computer Applications, Medicine, Architecture, Social Work, Fine Arts, Commerce जैसे कोर्सेज प्रोवाइड करती है।

प्रेसीडेंसी कॉलेज – चेन्नई

प्रेसीडेंसी कॉलेज, चेन्नई 1840 में ब्रिटिश भारत सरकार द्वारा स्थापित सबसे पुराने कॉलेजों में से एक है। कॉलेज को 2020 में NIRF द्वारा पाँचवा स्थान दिया गया है।

प्रेसीडेंसी कॉलेज, चेन्नई एम.फिल के तहत 18 विशेषज्ञता के साथ 21 अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रम प्रदान करता है, और 19 विशेषज्ञताओं के तहत पीएच.डी. विभाग।

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज प्रेसीडेंसी में प्रवेश एमसीए के लिए योग्यता और TANCET प्रवेश परीक्षा के आधार पर किया जाता है।

हिन्दू कॉलेज -दिल्ली

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज
भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

हिंदू कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय का एक पेटा कॉलेज है, जिसे देश के प्रमुख साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स शैक्षणिक कॉलेज के रूप में स्वीकार किया जाता है।

हिंदू कॉलेज 2021 में अपने 122 साल पूरे करता है। सुरूआत में, हिंदू कॉलेज पंजाब विश्वविद्यालय से संबद्ध था, लेकिन वर्तमान में यह कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध है।

दिल्ली के सबसे पुराने कॉलेजों में से एक होने के नाते, हिंदू कॉलेज अपने B.Com (H), B.Sc (H) और अन्य UG और PG पाठ्यक्रमों के लिए भारत में शीर्ष क्रम का कॉलेज है।

हिंदू कॉलेज में प्रवेश अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए योग्यता आधारित है और पोस्ट ग्रेजुएट आवेदकों को केवल दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित DUET नामक प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होना होता है।

इस कॉलेज में प्रवेश के लिए उम्मीदवार दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

हंसराज कॉलेज- दिल्ली

इस कॉलेज की स्थापना (HRC) 1948 में कि गयी थी और यह भारत में साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स के मुख्य10 कॉलेजों में से एक है। हंसराज कॉलेज आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स के ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट courses प्रदान करता है।

यह कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी से संबद्ध है, इसलिए उनके द्वारा जारी कटऑफ के आधार पर सीटें आवंटित की जाती है। भारत के सबसे अच्छे कॉलेज हंसराज में एडमिशन चयन के आधार पर होता है। जिस की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होती है।

प्रेसीडेंसी यूनिवर्सिटी – कोलकत्ता

प्रेसीडेंसी यूनिवर्सिटी कोलकाता कॉलेज पश्चिम बंगाल में उच्च शिक्षा का एक संस्थान है। संस्थान को पहले 1817 में ‘हिंदू कॉलेज’ और 1855 में ‘प्रेसीडेंसी कॉलेज ऑफ बंगाल‘ के नाम से जाना जाता था। यूजीसी ने प्रेसीडेंसी यूनिवर्सिटी को इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस के रूप में मान्यता दी।

लगभग 193 वर्षों तक कलकत्ता विश्वविद्यालय के एक शीर्ष घटक कॉलेज के रूप में कार्य करने के बाद 2010 में इसे प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया था।

कोलकाता में प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय विभिन्न विभागों जैसे जीवन विज्ञान, गणित, भौतिकी, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान और कई अन्य में पाठ्यक्रम प्रोवाइड करता है।

जय हिंद कॉलेज – मुंबई

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज
भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

जय हिंद कॉलेज, 1948 में स्थापित, मुंबई में स्थित एक स्वायत्त कॉलेज है और मुंबई विश्वविद्यालय से संबद्ध है। यह एक जूनियर कॉलेज होने के साथ-साथ एक नियमित डिग्री कॉलेज भी है।

कॉलेज 12 वीं कक्षा के लिए विज्ञान, वाणिज्य और कला के सभी तीन विषय प्रदान करता है और 12 ग्रेजुएट कोर्स, 5 पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स, 1 शोध कोर्स (रिसर्च प्रोग्राम) और 25 प्रमाणपत्र, कौशल विकास, मूल्य वर्धित पाठ्यक्रम, और कई स्व-वित्तपोषित और व्यावसायिक कोर्स भी प्रदान करता है।

गार्गी कॉलेज – दिल्ली

इस कॉलेज की स्थापना 1967 में हुई थी और इसका नाम गार्गी के नाम पर रखा गया है, जो वैदिक युग के बृहदारण्यक उपनिषद में शामिल थे। यह कॉलेज दिल्ली में स्थित में स्थित है

वर्ष 2004-2005 में, कॉलेज को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा प्रतिष्ठित कॉलेज को पोटेंशियल फॉर एक्सीलेंस ग्रांट से सम्मानित किया गया था। यह प्रसिद्ध दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध है। गार्गी कॉलेज दक्षिण परिसर में स्थित प्रमुख महिला कॉलेजों में से एक है।

गार्गी कॉलेज को NAAC द्वारा ‘ए’ ग्रेड से सम्मानित किया गया था और NIRF को वर्ष 2020 में अखिल भारतीय स्तर पर 16 वां स्थान मिला था। कॉलेज विभिन्न Graduate और Postgraduate Courses प्रदान करता है।

यह दक्षिण परिसर में एकमात्र महिला संस्थान है जो 4 प्रवाह साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स और teacher training course in elementary education जैसे Courses प्रोवाइड करता है।

इस कॉलेज में प्रवेश के लिए, उम्मीदवारों को कॉलेज की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना चाहिए।

श्री वेंकटेस्वर कॉलेज – दिल्ली

श्री वेंकटेश्वर कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रमुख संबद्ध कॉलेजों में से एक है। कॉलेज 15 एकड़ भूमि में फैला हुआ है और अपने सर्वोत्तम संकाय के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करता है।

इसे पिछले तीन वर्षों से NIRF द्वारा शीर्ष 20 सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में स्थान दिया गया है। सभी पाठ्यक्रमों में, बी.कॉम ऑनर्स कार्यक्रम सबसे लोकप्रिय है।

भारत के सबसे अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज

कॉलेजस्थान
इंडियन इस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी मद्रासचेन्नई
इंडियन इस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीदिल्ली
आईआईआईटी बॉम्बेमुंबई
आईआईटी खड़गपुरखड़गपुर
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीगुवाहाटी
इंडियन इस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीहैदराबाद
इंस्टिट्यूट ऑफ़ केमिकल टेक्नोलॉजीमुंबई
बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीरांची
इंडियन इस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीइंदौर
इंडियन इस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीगांधीनगर
भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

इंडियन इस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी मद्रास (IITM) – चेन्नई

Top Colleges In India

इंडियन इस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (IIT) मद्रास कॉलेज ने NIRF इंजीनियरिंग रैंकिंग में 89.93 अंक के साथ अपना पहला स्थान बनाये रखा है। जबकि QS वर्ल्ड ने QS 2021 एशिया रैंकिंग में संस्थान को 500 में से 275 और 50वें स्थान पर रखा है।

इस कॉलेज में 16 शैक्षणिक विभाग और कई शोध केंद्र हैं जो इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और शुद्ध विज्ञान के विभिन्न विषयों में अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्स प्रदान करते हैं।

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी मद्रास का बी.टेक इन कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग मुख्य कोर्स है। भारत के सबसे अच्छे कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए आपको JEE main एग्जाम देना होगा।

पढ़े: बेस्ट कंप्यूटर कोर्स

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (IIT) – दिल्ली

IIT दिल्ली ने QS रैंकिंग 2021 द्वारा वैश्विक रैंकिंग में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। प्रतिष्ठित IIT मद्रास के बाद इस इंस्टिट्यूट को टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों की NIRF सूची में दूसरा स्थान दिया गया था।

1961 में स्थापित, संस्थान को डीम्ड यूनिवर्सिटी (Deemed University) का दर्जा दिया गया। आईआईटीडी अपने प्रमुख इंजीनियरिंग (बी.टेक) कोर्स के लिए जाना जाता है।

आईआईटी बॉम्बे- मुंबई

IIT बॉम्बे की स्थापना 1958 में हुई थी और यह IIT खड़गपुर के बाद सूची में दूसरा भारतीय प्रौद्योगिकी इंस्टिट्यूट है। वैश्विक रैंकिंग में 172 की स्थिति के साथ संस्थान को QS रैंकिंग 2021 में शीर्ष आईआईटी के रूप में स्थान दिया गया है।

अपने समग्र प्रदर्शन के लिए NIRF 2020 रैंकिंग में आईआईटीबी को भी चौथा स्थान मिला है।

कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग (CSE) सबसे प्रचलित Courses में से एक है और उसी के लिए, इंस्टिट्यूट को NIRF 2020 द्वारा इंजीनियरिंग श्रेणी में तीसरा स्थान दिया गया है।

CSE स्ट्रीम के अलावा, IIT बॉम्बे एयरोस्पेस, बायोसाइंसेस, केमिकल, सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल आदि की क्षेत्रो में भी कोर्स प्रदान करता है।

आईआईटी खड़गपुर

IIT खड़गपुर एनआईआरएफ 2020 द्वारा समग्र इंजीनियरिंग और प्रबंधन श्रेणियों के लिए 5 वें स्थान पर रही है। IIT खड़गपुर ने उत्कृष्टता के अपने मानकों को बनाए रखा है।

इस संस्था को NIRF 2020 द्वारा आर्किटेक्चर इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में 1 और आउटलुक ICARE द्वारा 2020 में भारत के शीर्ष 30 सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में चौथे स्थान पर रखा गया है।

हाल ही में, क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग 2021 ने आईआईटी केजीपी को 314 और QS एशिया रैंकिंग में 58 पर स्थान दिया है। IITKG को खनिज और खनन इंजीनियरिंग में QS विषय रैंकिंग 2021 में शीर्ष 50 में भी रखा गया है और दुनिया भर में सर्वोच्च रैंक यानी 44 हासिल की है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी – गुवाहाटी

IIT गुवाहाटी 27 साल पुराना सार्वजनिक तकनीकी और अनुसंधान (टेक्निकल एंड रिसर्च) इंस्टिट्यूट है। इस इंस्टिट्यूट को NIRF इंडिया रैंकिंग 2020 में इंजीनियरिंग और समग्र श्रेणी दोनों में 7वां स्थान दिया गया है।

वर्तमान में, IIT गुवाहाटी में 11 विभाग और 406 संकाय सदस्य हैं, जिनमें से 396 पीएच.डी. धारक IITG B.Tech, B.Des प्रोवाइड करता है। स्नातक स्तर पर। स्नातकोत्तर और अनुसंधान स्तर पर, संस्थान एम.टेक., एम.डी., एमए, एमएससी, और पीएचडी प्रदान करता है।

कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में एम.टेक आईआईटी गुवाहाटी में सबसे लोकप्रिय कोर्सेस है।

इस कोर्स के एडमिशन में हर साल भारत के सबसे अच्छे कॉलेज IIT गुवाहाटी द्वारा निर्धारित GATE स्कोर के आधार पर किया जाता है।

इंडियन इस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी – हैदराबाद

Top Colleges In India
Top Colleges In India

IIT हैदराबाद भारत सरकार द्वारा शुरू की गई IIT की दूसरी पीढ़ी में से एक है। यूएस न्यूज 2021 द्वारा कुल मिलाकर 987 वें स्थान पर, संस्थान में टेक्नोलॉजी इनक्यूबेटर और रिसर्च पार्क है जहां छात्रों को आइडिया, प्रोटोटाइप और व्यावसायीकरण जैसी अवधारणाएं सिखाई जाती हैं

कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग में एम.टेक (सीएसई) आईआईटी हैदराबाद में सबसे लोकप्रिय कोर्स उपल्बध है। Courses में एडमिशन उम्मीदवार के शैक्षणिक प्रदर्शन और GATE स्कोर के आधार पर किया जाता है।

इंस्टिट्यूट ऑफ़ केमिकल टेक्नोलॉजी (ICT) – मुंबई

इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी, मुंबई (आईसीटी मुंबई) जिसे पहले यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (यूडीसीटी) के नाम से जाना जाता था, इस की स्थापना 1933 में हुई थी।

2017 में, ICT मुंबई को NAAC से ग्रेड ‘A++’ मान्यता प्राप्त हुई। यह अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रम प्रदान करता है जैसे की बी. केम, बी.टेक। (सात विषयों) और बी.फार्मा।

पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स जैसे की एम. केम, इंजीनियरिंग, एम.टेक, एमई, एम.फार्मा, और एम.एससी। भारत के सबसे अच्छे कॉलेज यह इंस्टिट्यूट पीएच.डी. भी प्रदान करता है।

बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी – मेसरा

बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मेसरा जिसे बीआईटी मेसरा के नाम से भी जाना जाता है, की स्थापना वर्ष 1955 में हुई थी। बीआईटी मेसरा undergraduate , पोस्टग्रेजुएट और पीएचडी जैसे कोर्स प्रोवाइड करता है।

बीआईटी मेसरा में प्रवेश JEE MAin, Jee एडवांस, गेट, एनईईटी-यूजी, कैट, मैट, एक्सएटी, सीएमएटी जैसे राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षाओं के आधार पर किया जाता है।

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज यानी इस कॉलेज में कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में बी.टेक बीआईटी सबसे लोकप्रिय कोर्स है।

IIT गांधीनगर – गांधीनगर

Top Colleges In India
Top Colleges In India

IIT गांधीनगर भारत के 8 IIT में से एक है, जिसे इंजीनियरिंग श्रेणी में NIRF 2020 द्वारा 24 वें स्थान पर रखा गया है। न केवल इंजीनियरिंग श्रेणी बल्कि NIRF 2020 ने भी अपने समग्र प्रदर्शन के लिए IITGN को 35 वां स्थान दिया।

हाल ही में, टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 ने आईआईटी गांधीनगर को 601-800 बैंड में स्थान दिया है जबकि इंजीनियरिंग के लिए संस्थान को 801+ बैंड में स्थान दिया गया है।

IIT गांधीनगर अपने टॉप कोर्स यानी एमटेक के लिए जाना जाता है, कोर्स में प्रवेश GATE स्कोर के बाद COAPS काउंसलिंग पर आधारित है। 400-700 की सीमा में स्कोर करने वाले उम्मीदवारों को कार्यक्रम में प्रवेश मिलने की अधिक संभावना है। एम.टेक के लिए प्रथम वर्ष का शुल्क INR 2 लाख है।

आईआईटी इंदौरइंदौर

IIT इंदौर 2008-09 के बीच स्थापित आठ नए IIT इंस्टिट्यूट में से एक है। नवीनतम होने के बावजूद, IIT इंदौर ने उच्च रैंकिंग, 98% प्लेसमेंट दर, 100% पीएचडी होल्डिंग फैकल्टी और 2020 में दर्ज स्नातक दर में 8.19% की वृद्धि के साथ अपना दरज्जा साबित किया है।

IIT इंदौर में सालाना प्रवेश के लिए केवल 380 सीटें उपलब्ध हैं। बी.टेक आवेदकों के लिए 260 सीटें उपलब्ध हैं और पीजी आवेदकों के लिए 120 सीटें उपलब्ध हैं। वर्तमान में, IIT इंदौर में सभी वर्षों में अपने विभिन्न UG और PG कार्यक्रमों में 800+ से अधिक छात्र नामांकित हैं।

भारत के सबसे अच्छे मेडिकल कॉलेज

कॉलेजस्थान
ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसइस
(अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान)
दिल्ली
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटीवाराणसी
कस्तूरबा मेडिकल कॉलेजमणिपाल
दयानन्द मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटलपंजाब
सवीता मेडिकल कॉलेजचेन्नई
गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटलचंडीगढ़
श्री रामचंद्र इंस्टिट्यूट ऑफ़ हायर एजुकेशन एंड रिसर्चचेन्नई
JSS मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (JSSMCH)मैसूर
कोलकत्ता मेडिकल कॉलेजकोलकत्ता
कालीकट यूनिवर्सिटी (CU)कालीकट
भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसइस (AIIMS)- दिल्ली

Top Colleges In India
Top Colleges In India

नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) के अनुसार AIIMS इंस्टिट्यूट ने भारतीय मेडिकल कॉलेजों में पहला स्थान प्राप्त किया है।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) नई दिल्ली में एक सार्वजनिक अस्पताल और चिकित्सा अनुसंधान (मेडिकल रिसर्च) इंस्टीटयूट है। एम्स स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संस्थान है।

एम्स दिल्ली लगभग 100 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। एम्स ने लगातार 3 वर्षों तक सबसे स्वच्छ चिकित्सा सुविधा होने के लिए कायाकल्प पुरस्कार भी प्राप्त किया है।

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटीबनारस

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (BHU) की स्थापना 1916 में पंडित मदन मोहन मालवीय ने की थी। यह एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है और भारत के उत्तरी, दक्षिणी और यहां तक कि पूर्वी क्षेत्रों के छात्रों के लिए एक आकर्षक अध्ययन स्थल है।

इस कॉलेज में अन्य देश जैसे की अमेरिका, यूरोप, एशिया, मध्य पूर्व, अफ्रीका और कई अन्य विदेशी देशों से आने वाले छात्र हैं।

विश्वविद्यालय ग्रेजुएट,पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट स्तर पर मानविकी, सामाजिक विज्ञान, प्रौद्योगिकी, चिकित्सा, विज्ञान, कला और प्रदर्शन कला के कई विषयों में कोर्स प्रदान करता है। इन Courses में प्रवेश यूनिवर्सिटी स्तर पर आयोजित प्रवेश परीक्षाओं के आधार पर किया जाता है।

कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज (KMC) – मणिपाल

Top Colleges In India
Top Colleges In India

कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज (केएमसी), मणिपाल 1953 में स्थापित भारत का पहला प्राइवेट मेडिकल कॉलेज था। इसे 1958 में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया और 2008 में भारत सरकार से मान्यता मिली। संस्थान मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन (एमएएचई) के तत्वावधान में आता है।

केएमसी सर्जरी, मेडिसिन, सुपर स्पेशियलिटी, फोरेंसिक साइंस और कई अन्य विषयों में डिग्री और डॉक्टरेट Courses प्रदान करता है। एडमिशन प्रवेश परीक्षा और संस्थान के कटऑफ मानदंड के आधार पर किया जाता है।

दयानन्द मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (DMCH) – लुधियाना (पंजाब)

दयानंद मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (DMCH) लुधियाना, पंजाब में स्थित एक प्रख्यात मेडिकल कॉलेज है। यह बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज, फरीदकोट से संबद्ध है, और इसे एमसीआई की मंजूरी है।

कॉलेज को एनआईआरएफ द्वारा भारत के टॉप 40 मेडिकल कॉलेजों में 26 वां स्थान दिया गया है।

यह उत्तर भारत में पहला एनएबीएच मान्यता प्राप्त मेडिकल कॉलेज है। वर्तमान में, यह चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में एमबीबीएस, नर्सिंग, पैरा-मेडिकल, पोस्ट-ग्रेजुएट और सुपर स्पेशियलिटी जैसे Courses चला रहा है।

सवीता मेडिकल कॉलेज- चेन्नई

सविता मेडिकल कॉलेज, चेन्नई वर्ष 2008 में स्थापित प्रमुख मेडिकल कॉलेजों में से एक है। यह सविता विश्वविद्यालय से संबद्ध है और इसे एमसीआई की स्वीकृति प्राप्त है।

कॉलेज को एनआईआरएफ द्वारा भारत के शीर्ष 30 मेडिकल कॉलेजों में 25 वां स्थान दिया गया है। वर्तमान में, यह अंडरग्रेजुएट स्तर पर बीएससी, एमबीबीएस, एमडी / एमएस, एमएससी, एकीकृत एमएससी चला रहा है। पीएचडी के साथ, पीजी स्तर पर, और डी.एससी।

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (GMCH) – चंडीगढ़

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज और अस्पताल जिसे GMCH चंडीगढ़ के नाम से जाना जाता है, यह एक मेडिकल कॉलेज है जिसके साथ एक अस्पताल जुड़ा हुआ है। यह 1991 में स्थापित किया गया था।

GMCH छात्रों को कई विषयों में UG और PG स्तर के कोर्स जैसे MBBS, B.Sc, MD, और MS में विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है यह पंजाब विश्वविद्यालय / एनईईटी-यूजी / एनईईटी पीजी / जीसीईटी स्कोर द्वारा आयोजित प्रतियोगी परीक्षा में योग्यता के आधार पर एडमिशन प्रक्रिया करता है।

श्री रामचंद्र इंस्टिट्यूट ऑफ़ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च (SRIHER) – चेन्नई

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज श्री रामचंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च (SRIHER), चेन्नई एक डीम्ड यूनिवर्सिटी है जिसे पहले श्री रामचंद्र यूनिवर्सिटी के नाम से जाना जाता था।

संस्थान को विश्वविद्यालय में 28 वें स्थान पर और एनआईआरएफ 2020 द्वारा मेडिकल में 13 वें स्थान पर है। एडमिशन योग्यता के आधार पर किया जाता है।

सारांश

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज के बारेमे उपरोक्त आर्टिकल में पूर्ण जानकारी दी गई है। आप भारत के सबसे अच्छे कॉलेज की ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट कर के और भी जानकारिया प्राप्त कर सकते है।

क्यों की यूनिवर्सिटी अपने कोर्सेज फीस वगेरा की जानकारीऑफिसियल वेबसाइट पर अपडेट करती रहती है। वहासे आप ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के बारेमे भी जान सकते है।

यह भी पढ़िए

Similar Posts

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments