बीएड कैसे करे B.ed In Hindi Syllabus और Colleges

Bed Kaise Kare

Bed Kaise Kare : मास्टर डिग्री के बाद शिक्षक की नौकरी और अच्छा नॉलेज प्राप्त करने के लिए बीएड कोर्स को किया जाता है। बीएड कोर्स करने से पहले बीएड क्या है और बीएड कोर्स कैसे करे यह अच्छे से जान लेना जरुरी है। वैसे तो किसी भी कोर्स को करने से पहले उसके बारेमे जान लेना आवश्यक है।

Bed kaise kare
Bed Kaise Kare

हर जॉब के लिए अलग अलग कोर्स होते है। जैसे की डॉक्टर बनने के लिए अलग पढाई करनी पड़ती है वैसे ही इंजीनियर बनने के लिए और भी कोई नौकरी प्राप्त करने के लिए हमे कोर्स करने आवश्यक होते है। वैसे ही शिक्षक बनने के लिए बीएड करना जरुरी है।

बीएड क्या है

B.ed का Full फॉर्म Bechelor of Education है। यह एक पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स है। इस कोर्स के बाद हम शिक्षक की पोस्ट पे जॉब कर सकते हैं। वैसे तो private schools मे बिना बीएड किये भी जॉब कर सकते है लेकिन एक गवर्नमेंट शिक्षक बनने के लिये हमारे पास बीएड की डिग्री होनी आवश्यक है।

भारत मे शिक्षक बनने के लिये बीएड जरूरी है। उसके बाद शिक्षक की प्रवेश परीक्षा दे सकते है। ओर एक अच्छे शिक्षक बन सकते हैं।

B.ed कर ने के लिये candidtae ग्रेजुएट होना चाहिये। चाहे वो किसी भी स्ट्रीम से कर सकता है। उसे जिस सब्जेक्ट मे रुचि है उस सब्जेक्ट को पसंद के के ग्रेजुएट पुर्ण कर सकता हैं। ओर उसी सब्जेक्ट पे बीएड मे टीचर की ट्रेनिंग दि जाती है।

यह भी पढ़े

B.ed Kaise Kare

अब बात आती है b.ed कैसे करे बीएड करने के लिए उसकी जरुरी प्रोसेस करनी आवश्यक है। जिसकी जानकरी में आपको Step by step देने जा रहा हु। जो आपको बहुत ही हेल्पफुल स्टेप्स होंगे।

  • अपने रूचि के विषय के साथ १२वी पास करे
  • स्नातक पूर्ण करे (Graduation)
  • बीएड के लिए अप्लाई करे
  • अपना बीएड कोर्स पूर्ण करे

12th पास करे

दोस्तों हमारे करियर का प्लेटफार्म चुनने का समय 10th के बाद आ जाता है। 10th की पढ़ाई पूर्ण करने के बाद आगे का करियर प्लेटफार्म अपने १०वी के मार्क्स के आधार पर या अपने से बड़े पढ़े लिखे अनुभवियों के सलाह के आधार पर चयन और सबसे जरुरी अपने रूचि इंटरेस्ट के आधार पर चयन करना होता है।

दोस्तों बीएड खास कर के शिक्षक बनने के लिए जरुरी है। इसलिए ११वी में ही चयन कर ले की आपको कौन सी सब्जेक्ट शिक्षक बन के पढानी है, उसके आधार पर 11वि में स्ट्रीम चुने और अच्छे मार्क्स के साथ १२वी पास करे। शिक्षक आप किसी भी स्ट्रीम से बन सकते है। चाहे वो आर्ट्स हो, कॉमर्स हो या साइंस।

Graduation पुर्ण करे।

दोस्तो जैसे ही आप 12वी पास कर लेते है। आपको ग्रेजुएशन पुर्ण करने के लिये किसी college मे ऐडमिशन लेना होगा। college मे अपने मनपसंद सब्जेक्ट को मुख्य विषय पसंद करे। ओर उस पर महेनत करे। ग्रेजुएशन 3 साल मे लगभग पुर्ण हो जाता है। फिर आप फ़ैल हो जाते हो तो एक दो साल एक्स्ट्रा भी जा सकते है।

B.ed के लिये अप्लाई करे

दोस्तो graduation के बाद हर किसी की रुचि अलग अलग होती है। जिस किसी व्यक्ति को शिक्षक बनना है वे बीएड को चुनते है। ओर 2 साल मे बीएडकोर्स पुर्ण कर के शिक्षक बन जाते है। बीएड कर ने के लिये आपके पास ग्रेजुएशन मे कम से कम 50% के साथ पास होना जरूरी हैं। बीएड करने के लिए उमेदवार की उम्र 21 से 28 वर्ष तक होनी चाहिए।

B.ed Apply

  • बीएड में अप्लाई करने के लिए सबसे पहले अपने नजदीकी बीएड College की जानकरी प्राप्त कर ले। बीएड करने के लिए उमेदवार को एंट्रेंस एग्जाम के बाद प्रवेश दिया जाता है। या कुछ states में ग्रेजुएशन के मार्क्स आधारित प्रवेश दिया जाता है।
  • इंग्लिश मीडियम में बीएड करने के लिए B.ed CET एग्जाम देना होता है। बीएड एग्जाम की प्रवेश प्रक्रिया जून जुलाई महीने में दौरान सुरु हो जाती है। इसलिए बीएड करने हेतु आपको बीएड प्रवेश प्रोसेस के लिए अवगत रहना होगा।
  • बीएड कॉलेज की फीस उन कॉलेज पर डिपेंड करती है। सामान्यत बीएड कोर्स की फीस 20000 INR के ऊपर हो सकती है।
Bed Kaise Kare

डिस्टेंस एजुकेशन से Bed Kaise Kare

दोस्तो कई बार एसा होता है की हम पढाई नही कर सकते। कुछ जिम्मेदारिया निभाने के लिये जॉब की तुरंत ही आवश्यक्ता होती है। एसे मे अगर आप चह्ते है की b.ed course घर बैठे करे तो भी कर सकते है। जिसे दूरस्थ शिक्षा या डिस्टेंस एजुकेशन कहते है।

भारत मे बहुत सारी Open universities है जिसकी मदद से घर बैठे बीएड कर सकते है। जब हम डिस्टेंस एजुकेशन से कोर्स करते है तो उसका समय 5 साल तक हो सकता है। INDIA मे Indra gandhi national open university distance एजुकेशन के बहुत प्रख्यात है। जहा से आप ऑनलाइन परीक्षा देकर अपना b.ed कोर्स पुर्ण कर सकते है।

B.ed syllabus

B.ed के syllabus को मुख्य चार विभागो मे बांटा गया है जैसे की

  • Core Courses
  • Pedagogy Courses
  • Experience for Teacher Enrichment
  • Experience for Social and Environmental Sensitivity

Top B.ed colleges

दोस्तो मे भारत की b.ed के लिये नामचीन colleges की जानकारी आपको बताता हु। अगर आपके राज्य मे है या दूसरे राज्य मे जाकर आप college करना चह्ते है तो इन collges से कर सकते हो।

  • Kasturi ram college of higher education new delhi
  • Kurukshetra university hariyana
  • University of calicut kerala
  • Lucknow university lucknow
  • Kamla nehru mahavidyalay bhopal
  • Thakur shyamnarayan college of education and research Mumbai

बीएड कोर्स करने के फायदे

  • bed कोर्स करने के बाद हम सम्मानजनक नौकरी जैसे की शिक्षक बन सकते है
  • बीएड के बाद आप M.ed करके अपनी पढाई को और बढ़ा सकते है।
  • bed करने के बाद आप खुदका टूशन या कोचिंग सेंटर खोल सकते है और अच्छी कमाई कर सकते है।
  • बीएड करने के बाद शिक्षक के साथ साथ education consultant, instructor, counselor, private tutor, online tutor, content writer जैसे पद पर जॉब कर सकते है।

Summary

दोस्तों, शिक्षक का हमारे देश में बहुत ही अच्छा मान सम्मान होता है। आज से नहीं सदियों से हमारे देश में गुरु को सर्वोच्च पद दिया गया है। इसलिए तो गुरुपूर्णिमा जैसे त्यौहार मनाये जाते है। अगर आप भी देश के सम्मानजनक शिक्षक बनकर अपने भविष्य को उज्जवल बनाना चाहते है तो सफलतापूर्वक graduation पूर्ण करके 2 साल का बीएड कर सकते हो।

तो दोस्तों, बीएड course क्या है ओर b.ed kaise kare उसकी पुरी जानकारी दोस्तो आपको बहुत पसंद आई होगी। अगर हमारी जानकारी अधुरी है तो आप ह्मे suggest कर सकते है। हम जल्दी ही अपडेट करने की कोशिष करेंगे।

धन्यवाद

यह posts जरुर पढे

B.ed FAQ.

प्र – बीएड कितने साल का होता है?

उ -बीएड दो साल का कोर्स होता है। लेकिन दूरस्थ शिक्षा (Distance education) से बीएड कोर्स करने पर पांच साल तक हो सकता है।

प्र -बीएड के बाद क्या करे?

उ -बीएड  के बाद आप शिक्षक बनने के लिये लायक हो जाते है। अब आपको शिक्षक की प्रवेश परीक्षा Tat के लिये अप्लाई करना है। या फिर आप किसी भी प्राइवेट स्कूल मे जॉब कर सकते है।

प्र -जॉब के साथ बीएड कैसे करे?

उ -हम जॉब के साथ भी बीएड कर सकते हैं उसके लिये आपको दूरस्थ शिक्षा को ज्वाइन करना होगा। हमारे देश मे भी Open Universities दूरस्थ शिक्षा प्रदान करती है।

प्र -बीएड के लिये क्या योग्यता होनी जरूरी है?

उ -बीएड के लिये स्नातक होना जरूरी है। आप ग्रेजुएशन किसी भी स्ट्रीम से कर सकते है। उसके बाद बीएड प्रवेश परीक्षा के लिये अप्लाई कर सकते है।

Similar Posts

5 Comments

  1. Gautam Bishnoi says:

    Gjb bhai mja agya gya kya post likhi he. Keep writing this type of posts for us
    Thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *