Bank Account कैसे खोले? Online और Offline

Bank Account Kaise Khole

हेलो दोस्तों इंडिया धीरे धीरे Cash Less तरफ प्रयाण कर रहा है, मतलब की कॅश रुपये का बहुत ही कम उपयोग करना और ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन ही पेमेंट लेना और देना। ऐसे में बैंक अकाउंट होना बहुत जरुरी है इसलिए आपको जानना जरुरी है की Online या Offline Bank Account Kaise Khole बैंक अकाउंट कैसे खोले।

Bank Account Kaise Khole
Bank Account Kaise Khole

जब इंटरनेट का उपयोग भारत में कम था तो लोग ऑफलाइन खाते ही खुलवाते थे। लेकिन जब समय ऑनलाइन का है, तो ऑफलाइन बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए बैंक के चक्कर क्यों काटने। लेकिन आज हम यहाँ दोनों तरीको से बैंक अकाउंट खोलने की विधि को जानेंगे।

Online Bank account कैसे खोले।

दोस्तों में आपको कुछ जरुरी बैंक्स में ऑनलाइन अकाउंट कैसे खोले उसकी जानकारी देने जा रहा हु। कुछ Banks में आपको बैंक को विजिट भी नहीं करना होगा लेकिन बैंक और बरोदा बैंक और स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया जैसी बैंक में ऑनलाइन टेक्नोलॉजी की वजह बहुत सारी हेल्प मिल जायगी।

State Bank of India (SBI) में ऑनलाइन बैंक अकॉउंट कैसे खोले

State bank of india हमारे देश की गवर्नमेंट बैंक है। इसलिए हर कोई इस बैंक पे ज्यादा भरोसा करता है। इसलिए मेरे ख्याल से हर कोई सबसे पहले इस बैंक में अकाउंट खोलवाना चाहता है, तो चलो SBI में ऑनलाइन Account खोलने की सिस्टम बता देता हु।

  • सबसे पहले स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की ऑनलाइन बैंक अकाउंट खोलने की ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट करे। जो आप यहां से विजिट कर सकते है। अगर आपके पास मोबाइल है तो मोबाइल में YONO SBI App गूगल Play Store से डाउनलोड कर के भी ऑनलाइन SBI अकाउंट बना सकते है।

Yono App में या मेने दी हुई ऊपर लिंक से जैसे आप वेबसाइट को विजिट करते है तो Apply Now बटन पर क्लिक करके आप अपना नया डिजिटल बैंक अकाउंट बनाने शुरुआत कर सकते है।

Bank Account Kaise Khole
Bank Account Kaise Khole

इस तरह डिजिटल अकाउंट खोलने के लिए हमे हमारी, एड्रेस और फोटो को अपलोड करके Steps को पूर्ण करने होते है।

पूरी तरह स्टेप्स पूर्ण करने बाद हमे सबसे लास्ट स्टेप में Reference कोड दिया जाता है। इस कोड को हमारे किसी भी नजदीक की SBI ब्रांच में जाकर देना है। इसके आलावा आपने डिजिटल अकाउंट बनाते समय जो भी Documents को Choose किये है उन सब की Copy बैंक अकाउंट में देनी होगी।

इस तरह आप घर बैठे State bank of india में बैंक अकाउंट खोल सकते है। दोस्तों इस तरह के डिजिटल बैंक में हमे पासबुक नहीं दी जाती है। बल्कि हमारा स्टेटमेंट ईमेल पे सेंड किया जाता है। मेरे ख्याल से इस तरह state bank में ऑनलाइन Account खोलना बहुत आसान है।

Bank of Baroda (BOB) में ऑनलाइन बैंक अकाउंट कैसे खोले

दोस्तों स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की तरह ही बैंक ऑफ़ बरोदा में भी बड़ी आसानी से बैंक अकाउंट खोल सकते है।

बैंक ऑफ़ बरोदा में बैंक अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले BOB की ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट करना होगा। जिसकी लिंक निचे दिया हुआ है।

  • यहाँ पर आपके सामने दो बटन दिखाई देंगे सेविंग अकाउंट खोलने के और करंट अकाउंट खोलने के। अगर आप Saving account खोलना चाहते है, सेविंग अकाउंट पर क्लिक करे।
  • अब नए विंडो में बहुत Saving accounts के options दिए जायँगे। साथ में उन एकाउंट्स की डिटेल भी दी गई है अपने जरुरत के अनुसार वाला सेविंग बैंक अकाउंट पर अप्लाई करे।
  • उसके बाद डिटेल भरने का फॉर्म ओपन होगा। जिसमे पूरी डिटेल को fill करना है।
  • यह डिटेल सबमिट करने के बाद Form download का Option मिलेगा। इस फॉर्म को डाउनलोड कर के प्रिंटआउट निकलवा दे।
  • फॉर्म प्रिंटआउट में डिटेल अच्छे से भर दे और डॉक्यूमेंट तैयार कर के अपने नजदीकी बैंक ऑफ़ बरोदा के ब्रांच में जाके फॉर्म और डाक्यूमेंट्स को जमा करवा दे।
Bank Account Kaise Khole
Bank Account Kaise Khole

इस तरह आप बैंक ऑफ़ बरोदा में भी घर बैठे अपना करेंट या सेविंग अकाउंट खोल सकते है।

DBS बैंक मेंऑनलाइन बैंक अकाउंट कैसे खोले

दोस्तों इस बैंक का नाम बहुत ही कम लोगो ने सुना होगा। क्यों की यह एक Paperless बैंक है। इस बैंक में अकाउंट सिर्फ और सिर्फ आप अपने मोबाइल की App से भी खोल सकते है।

  • DBS बैंक में बैंक अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से DBS bank की अप्प को डाउनलोड करना होगा।
  • मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आप अपना ईमेल, फोन नंबर, पैन नंबर वगेरा डिटेल भरके नई अकाउंट के लिए अप्लाई कर सकते है।
  • अप्लाई करने के बाद इस बैंक का एजेंट फिंगर वेरिफिकेशन के लिए आपके घर आएगा। उसके बाद आप इस बैंक के फीचर्स का उपयोग कर सकते है।
  • मोबाइल बैंकिंग, अनलिमिटेड एटीएम ट्रांसक्शन्स UPI जैसे फीचर्स का आप लाभ उठा सकते है।
Bank Account Kaise Khole

Kotak 811 Mahindra Bank ऑनलाइन बैंक अकाउंट कैसे खोले

Kotal Mahindra Bank अपनी बहुत जी ज्यादा मार्केटिंग करता है इसलिए हर कोई इस बैंक से थोड़ा बोहत वाकिफ है। हमे घर बैठे ऑनलाइन बैंक अकाउंट खोलने का मौका देता है। जो बहुत ही आसान है।

Bank Account Kaise Khole
Bank Account Kaise Khole
  • कोटक महिंद्रा बैंक में ऑनलाइन बैंक अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले आपको इस बैंक की App को अपने मोबाइल से डाउनलोड करना होगा।
  • अप्प डाउनलोड करने के बाद अपना मोबाइल नंबर, ईमेल Id, Pan number और भी बहुत सारी जानकारिया बैंक अकाउंट ओपन करने के लिए डालनी होगी।
  • Kotak Mahindra अप्प से बैंक अकाउंट ओपन करने के बाद आपको 1 साल के अंदर KYC वेरिफिकेशन करवाना होगा।

दोस्तों इस तरह आप Kotak महिंद्रा बैंक में भी ऑनलाइन अकाउंट सिर्फ मोबाइल अप्प से खोल सकते है। और सबसे बड़ा फायदा यह है की यह अकाउंट आप 0 बेलेन्स से भी खोल सकते है।

Offline Bank Account कैसे खोले

ऑफलाइन अकाउंट खुलवाना भी कोई कठिन काम नहीं है। बस हमे कुछ डाक्यूमेंट्स के जिस बैंक खुलवाना है उस बैंक को विजिट करना होता है। ज्यादातर हमे दो तरीके के बैंक अकाउंट की जरुरत पड़ती है जैसे की बचत खाता मतलब saving account और चालू खाता मतलब करंट अकाउंट।

थोड़े बोहत ट्रांसक्शन्स के लिए सेविंग अकाउंट का उपयोग होता है। जब की बिज़नेस के लिए ज्यादा ट्रांसक्शन्स करने होते है इसलिए है हमे करंट अकाउंट खुलवाने की आवश्यकता रहती है।

सेविंग अकाउंट ओपन कर ने कुछ ज्यादा डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता नहीं रहती है। दो या तीन पासपोर्ट size फोटोज, पान कार्ड, और आधार कार्ड की सबसे ज्यादा आवश्यकता रहती है। इसके आलावा भी जब आप सेविंग अकाउंट खुलवाने जाय तो और भी डॉक्यूमेंट साथ में रख सकते है जैसे की स्कूल मार्कशीट, वोटर id कार्ड वगेरा।

करंट अकाउंट ओपन करने के लिए partenrship deed, पान कार्ड, आधार कार्ड, तीन या चार पासपोर्ट साइज फोटोज, वोटर id कार्ड, बिजली बिल, Certificate Of Incorporation, राशन कार्ड जैसे डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ सकती है।

ऑफलाइन बैंक अकाउंट ओपन करने के लिए इस तरह के डाक्यूमेंट्स अपने नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर अकाउंट खुलवा ले। जिसमे कुछ फॉर्म भरने की आवश्यकता, फिंगर वेरिफिकेशन जैसी आवश्यकता रह सकती है। जिसे सावधानी पूर्वक पूर्ण करे।

Summary

ऑनलाइन सुविधाओं के कारण बैंक अकाउंट खोलना बहुत आसान हो गया है। Online और Offline बैंक अकाउंट कैसे खोले Bank account kaise khole उसकी अच्छे से जानकारी आपको मिल गई होगी। आप भी ऊपर बताये हुए स्टेप्स को फॉलो करके bank account खोल सकते है।

धन्यवाद 😊

यह जानकारिया भी अवश्य पढ़िए

Leave a Comment