अपने नाम की Ringtone कैसे बनाये 3 आसान तरीके

Apne naam ki ringtone kaise banaye

दोस्तों कई बार हम अपने दोस्त के फोन में या सगे सबधी के फ़ोन में कुछ अलग तरह की रिंगटोन सुनते है जैसे की “महेशजी आपके फ़ोन की रिंग बज रही है प्लीज फ़ोन उठाइये” और हमे भी मनमे होता है की अपने नाम की रिंगटोन बनाऊ और सबको सुनाऊ। तो आज में इस पोस्ट में Apne naam ki ringtone kaise banaye अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाये उसकी पूरी विधि आपको बताने वाला हु 😊

Apne naam ki ringtone kaise banaye
Apne naam ki ringtone kaise banaye

अपने नाम की रिंगटोन बनाना कोई बड़ा काम नहीं है बहुत ही आसान काम है आप सिर्फ 5 मिनिट में वेबसाइट या app की मदद से किसी के भी नाम की रिंगटोन बना सकते है और अपने मोबाइल में सेट कर सकते है।

तो चलिए जानते है की ऐसे कोनसे तरीके है जिनकी मदद से आप अपने नाम की रिंगटोन बना सकते हो।

1)- Basswap से अपने नाम की रिंगटोन कैसे banaye

मुझे इस वेबसाइट के जरिये अपने नाम की रिंगटोन बनाना और उसे डाउनलोड करने का तरीका बहुत अच्छा लगा इसलिए आपके साथ सबसे पहला तरीका यह शेयर कर रहा हु।

यहाँ पर आप हिंदी आवाज और इंग्लिश ऐसे दोनों आवाजों में म्यूजिक के साथ अपने नाम की रिंगटोन डाउनलोड कर सकते है।

Apne naam ki ringtone kaise banaye
Apne naam ki ringtone kaise banaye
  • Basswap से रिंगटोन बनाने के लिए सबसे पहले Google पर Basswap your ringtone maker सर्च कर के इसकी ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन कर ले। जो आप गूगल पर सर्च कर सकते है। और basswap की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन कर सकते हो.
  • वेबसाइट को ओपन करते ही आपको रिंगटोन बनाने के 5 ऑप्शन मिलेंगे। जिसमे आप मैसेज टोन भी बना सकते है। और अपने नाम के साथ साथ कॉल करने वाले नाम, ऐसे दोनों नाम की भी रिंगटोन बना सकते है।
  • अपने नाम की सिंगल रिंगटोन बनाने के लिए पहले ऑप्शन पर क्लिक करे जहा पर Hindi- Ringtone लिखा है। अगर आपको दो नाम वाली रिंगटोन मतलब कॉल करने वाले के नाम के साथ की रिंगटोन बनानी है तो दूसरा ऑप्शन चुने।
  • अब आपको अपना नाम लिखना है और म्यूजिक सेलेक्ट करना है जो आप अपनी पसंद के अनुसार सेलेक्ट कर सकते है यह दोनों fill करने के बाद निचे दिए गए click here बटन पर क्लिक करे।
  • क्लिक करने के बाद रिंगटोन बनके रेडी हो जायगी। अब आप तीन डॉट वाले बटन पर क्लिक कर के उसे डाउनलोड भी कर सकते है।

Mobile me aadhar card kaise download kare

2)- Prokerala से अपने नाम की रिंगटोन बनाने का तरीका

अपने नाम की रिंगटोन बनाने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करिये

सबसे पहले आप को Prokerala की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करना है। इसलिए गूगल पर Prokerala ringtone maker सर्च करे। गूगल के माध्यम से आप prokerala ringtone maker पर क्लिक करके वेबसाइट ओपन कर सकते है.

Apne naam ki ringtone kaise banaye
Apne naam ki ringtone kaise banaye
  • जैसे ही आप इस वेबसाइट को ओपन करोगे तो आपको अपना नाम लिखकर रिंगटोन बना सकते हो। जिसका screenshot मेने निचे दिया हुआ है।
  • यहाँ पर आपको Enter your name की जगह पर अपना नाम डालना है। जैसे की आपका नाम विष्णु है तो आप विष्णु ड़ाल सकते है।
  • निचे 2 और ऑप्शन दिए गए है। Choose your text message पर क्लिक करिये। और आप जिस तरह का मैसेज रखना चाहते है वो रख सकते है। जो इंग्लिश में रिंगटोन बोलते है।
  • सेलेक्ट बैकग्राउंड म्यूजिक में आप कोई भी म्यूजिक चयन कर सकते है। यहाँ पर iphone की ring, bell रिंग जैसे बैकग्राउंड म्यूजिक सेलेक्ट कर सकते है।
  • यह 3 ऑप्शन भरने के बाद आप make ringtone पर क्लिक करे। क्लिक करते ही रिंगटोन बनकर तैयार हो जायगी। अब आप डाउनलोड करके अपने मोबाइल में सेट कर सकते है।

3)- FDMR से अपने नाम की रिंगटोन बनाने का तरीका

दोस्तों आप बहुत ही मस्त हिंदी में अपने नाम की रिंगटोन बनाना चाहते है तो FDMR वेबसाइट से आप बड़ी आसानी से बना सकते है। जिसकी लिंक मेने निचे दी हुई है आप क्लिक करके उस वेबसाइट को ओपन कर सकते है।

  • इस वेबसाइट में सबसे ऊपर सर्च बॉक्स दिया हुआ है। आपको जिस नाम की रिंगटोन बनानी है उस नाम को उस सर्च बॉक्स में लिखकर सर्च button पर क्लिक कर दे।
  • अब आपको बहुत सारी रिंगटोन बन के मिलेगी। आपको जो पसंद आये उस रिंगटोन पर क्लिक कर सकते है।
  • किसी भी रिंगटोन पर क्लिक करने से नया पेज ओपन होगा। वहा पर एक मैसेज दिखेगा। click here for download आपको इस मैसेज पर क्लिक करना है।
  • अब निचे एक डाउनलोड का बटन दिखेगा। जिस पर क्लिक करके आप अपने नाम की रिंगटोन को डाउनलोड कर सकते है।

Jio phone me apne naam ki ringtone kaise banaye

दोस्तों, जिओ फ़ोन में भी हम अपने नाम की रिंगटोन बना सकते है। जैसे ही हम अपने नाम की रिंगटोन बनाकर सेट करते है और कोई भी कॉल करेगा तो वही सेट की हुई रिंग बजेगी। तो चलो जानते है की जिओ फ़ोन में हम कैसे अपने नाम की रिंगटोन बनाये

सबसे पहले तो अपने जिओ फ़ोन का ब्राउज़र खोले। जिओ फ़ोन में 0 बटन दबाये रखने से ब्राउज़र ओपन हो जाता है। ब्राउज़र में आपको FDMR ringtone maker लिखकर सर्च करे। सर्च करने के बाद आने वाले पहले रिजल्ट यानि पहली वेबसाइट पर क्लिक करे।

इस वेबसाइट में दिए गए सर्च बॉक्स में अपना नाम लिखे और सर्च करे। अब बहुत सारी रिंगटोन आपके नाम की बनी हुई होगी। आप को जो रिंगटोन पसंद आये उस पर क्लिक कर के आप डाउनलोड कर सकते है। और अपने जिओ फ़ोन में सेट कर सकते है।

इसके आलावा आप basswap और अन्य वेबसाइट के माध्यम से भी जिओ फ़ोन में अपने नाम की रिंगटोन बना सकते है।

Summary

तो दोस्तों, इस तरह आप अपने नाम की रिंगटोन बना सकते है। इन वेबसाइट के आलावा भी बहुत ऐसी वेबसाइट और Apps है जिनके माध्यम से आप रिंगटोन बना सकते है। तो में आशा करता हु की Apne naam ki ringtone kaise banaye अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाये यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा।

धन्यवाद 😊

यह आर्टिकल्स भी जरूर पढ़े

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *