Career guidance after 12th in hindi

After 12th career guidance in hindi

हैल्लो फ्रेंड्स student helping वेबसाइट पर आपका स्वागत है अगर आप सोच रहे है की 12th के बाद क्या करु ? अपना करियर कैसे चुनु ? तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही helpful होने वाला है। आज मे आपको बताने वाला हु की career guidance after 12th in hindi.

Career guidance after 12th in hindi
Career guidance after 12th in hindi

अपने करियर को बेस्ट बनाने के लिए हमे सोचकर कार्य करना बहुत ही जरूरी है। किसी की advice भी लेनी जरूरी है। क्युकी दुसरो ने खाई ठोकरे हमे न खानी पड़े। इसलिए advice लेनी बहुत ही आवश्यक है कई बार ऐसा होता है की हम बिना जानकारी के गलत रास्ता चुन लेते है फिर हमे पसतावा करना पड़ता है। इससे अच्छा है की बहुत ही carefully करियर का रास्ता पसंद किया जाय

12th standard हमारा करियर प्लेटफार्म होता है जितनी महेनत हम 12th में करेंगे उतना ज्यादा फायदा करियर बनाने में होगा। क्युकी हमारी main पढ़ाई कॉलेज जीवन में होती है। और 12th के मार्क्स के आधार पर एडमिशन किया जाता है। इसलिए सबसे ज्यादा महेनत हमे 12th standard में करनी चाहिए। अब बात रही 12th के बाद करियर कैसे बनाये उसकी चर्चा हम स्टार्ट करते है।

यह भी पढ़े

After 12th अपने इंटरेस्ट पर focus करे

किसी भी subject में रूचि, कार्य करने में बड़ी महत्वपूर्ण होती है जबरदस्ती किया गया काम सफलता नहीं दिलाता है। सफलता वही कार्य दिलाता है जो हमारा मन करना चाहता है। After 12th बाद हमे कोनसे विषय में कितनी रूचि थी, या है वो हमे ख्याल आ जाता है। दोस्तों में भी student था मेने अपनी student life में बहुत गलतिया की है अब में चाहता हु की आप गलती न करे

अगर आपने 12th में science stream रखा है। लेकिन वो बहुत ही हार्ड लगा हो, उसके सब्जेक्ट्स की पढ़ाई के दरमियान interest कम होता हो, फिर भी आपने वो stream पास कर लिया है, तो जरूरी नहीं है की उसी स्ट्रीम में आगे जाये। ऐसे में हमे full interest वाला स्ट्रीम पसंद कर लेना चाहिए। जिससे हमे आगे जाके पढ़ाई करने में ज्यादा से ज्यादा इंटरेस्ट बढ़े।

After 12th पसंदीदा स्ट्रीम की पूरी जानकारी ले

12th के बाद हम रास्ता तो चुन लेते है की मुझे बी.ए करना है मुझे बी.बी.ए करना है लेकिन सबसे पहले उस stream के बारेमे पूरी जानकारी लेना बहुत ही आवश्यक है। अगर उस stream में career का चांस न हो तो ऐसे स्ट्रीम को पसंद नहीं करना चाहिए।

Career guidance after 12th in hindi

After 12th घर की परिश्थितियों पर ध्यान दे

दोस्तों अभी तक हमारा देश सम्पूर्ण अमीर नहीं है। बहुत ऐसे परिवार है जिन्हे अपने career बनाने के लिए पैसे नहीं है। इसलिए 12th के बाद स्टूडेंट्स पढ़ाई छोड़ देते है और कही पर job पे लग जाते है ताकि वो अपने परिवार का सहारा बन सके। लेकिन दोस्तों हमारे देश में काम के साथ पढ़ाई करने की भी सुविधा दी गई है।

12th के बाद जॉब के साथ पढ़ाई केने के लिए open university से डिस्टेंस एजुकेशन ले सकते है। जो बहुत ही अच्छा education है। डिस्टेंस एजुकेशन के जरिये आप अपने स्थान पर एग्जाम दे सकते है। जिस city में जॉब कर रहे है उस सिटी में एग्जाम दे सकते है। जो बहुत ही अच्छा फायदा है।

After 12th नौकरी और बिज़नेस

दोस्तों 12th के बाद best करियर चुनना बहुत जरूरी है 12th के बाद हमारे पास दो ऑप्शन होते है (1) business (2) job

बिज़नेस और जॉब में बहुत ही different है। बिज़नेस में हम हमारे बल पर काम करना होता है। जिसमे हम खुद मालिक होते है job में हमे किसी के अंडर में रह कर के काम करना होता है। लेकिन बिज़नेस करने के लिए हमारे पास business skills होनी बहुत जरूरी है इसलिए 12th के बाद यह तय करना जरूरी है की हमे बिज़नेस करना है या नौकरी

बिज़नेस नौकरी से कई ज्यादा बहेतर है लेकिन बिज़नेस करने के लिए हमारे पास इन्वेस्टमेंट और अनुभव और स्किल्स का होना आवश्यक है। 12th के बाद बिज़नेस करना है तो B.B.A जैसे cource चुन सकते है या फिर अच्छी कंपनी जा दुकान में एक्सपीरियंस के लिए जॉब कर सकते है। लेकिन 12th के बाद यह तय करना जरूरी है। तभी हम अच्छी जॉब या बिज़नेस के लिए तैयार हो सकते है।

Conclusion

दोस्तों अच्छा career चुनना बहुत ही जरूरी है अगर हमे किसी भी stream के बारेमे जानकारी न हो तो हमे उसके बारेमे पूरी जानकारी लेनी बहुत ही आवश्यक है क्युकी खुद अनुभव करने से अच्छा है की दुसरो के अनुभवों से ज्यादा से ज्यादा सीखे. मे आशा करता हु की career guidance after 12th in hindi आपको जरुर पसंद आया होगा।

हमारे ये articles भी जरुर पढे

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *